G.NEWS 24 : बगैर पंजीयन व कलर कोडिंग के ई-रिक्शों को जब्त कर थानों में खड़े करवाएँ : कलेक्टर

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने की यातायात व प्रतिमा विसर्जन व्यवस्थाओं की समीक्षा...

बगैर पंजीयन व कलर कोडिंग के ई-रिक्शों को जब्त कर थानों में खड़े करवाएँ : कलेक्टर

 

ग्वालियर। शहर में चल रहे जिन ई-रिक्शा ने पंजीयन और कलर कोडिंग नहीं कराई है, उन्हें जब्त कर थाने में खड़े कराएँ। ई-रिक्शा मालिक अपने रिक्शे का पंजीयन करा लें और अपने खर्चे से कलर कोडिंग करा लें, तभी इन रिक्शों को छोड़ा जाए। इस आशय के निर्देश कलेक्टर रुचिका चौहान ने त्यौहारों को लेकर शहर की यातायात व्यवस्था एवं दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन संबंधी व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक में एसडीएम एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि शहर में ई-रिक्शा को पाली में संचालित करने की व्यवस्था भी जल्द से जल्द लागू कर दी जाए। बैठक में पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर भी मौजूद थे। 

सोमवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में नगर निगम आयुक्त अमन वैष्णव, स्मार्ट सिटी की सीईओ नीतू माथुर, अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार, कुमार सत्यम व टीएन सिंह, अपर आयुक्त नगर निगम मुनीष सिकरवार एवं जिले के सभी एसडीएम सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। बैठक में त्यौहारों के मद्देनजर ग्वालियर के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिमाओं के विसर्जन सहित अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई। डबरा, भितरवार, घाटीगाँव व मुरार ग्रामीण के एसडीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में शामिल हुए।

 कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिए कि संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, सीएसपी एवं नगर निगम के अधिकारियों की संयुक्त टीम अपने-अपने क्षेत्र का भ्रमण कर शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाएँ। उन्होंने कहा कि सड़कों पर रखी कंडम गाड़ियाँ क्रेन से उठवाएँ। साथ ही बाजारों की सड़कों पर आवागमन में बाधा बन रहे दुकानदारों द्वारा रखा गया सामान भी हटवाएँ, इस कार्य में कोई ढ़िलाई न हो। साथ ही कहा कि बाजारों में गंदगी फैलाने वालों के साथ कोई रियायत न हो, उनसे जुर्माना वसूलें। पुलिस अधीक्षक श्री सगर ने कहा कि शहर को चार भागों में बाँटकर संयुक्त टीम यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिये प्रभारी कार्रवाई करें। 

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने कहा कि संयुक्त निरीक्षण के दौरान मदिरा दुकानों के बाहर व आसपास भी नजर रखें। नियम - कानून का उल्लंघन पाए जाने पर कार्रवाई की जाए। बैठक में कलेक्टर श्रीमती चौहान ने कहा कि दीपावली त्यौहार को ध्यान में रखकर महाराज बाड़ा सहित शहर के अन्य बाजारों की सड़कों पर मार्किंग कर लाइन डलवाएँ और फुटपाथ पर दीपक, मालाएँ, खिलौने व अन्य पूजन सामग्री बेचने वालों को समझाएँ कि वे लाइन के पीछे बैठकर अपना व्यवसाय करें। कलेक्टर रुचिका चौहान ने बैठक में जोर देकर कहा कि खुले में माँस की बिक्री कदापि न होने दें। इसी तरह लाउड स्पीकर सहित अन्य ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग निर्धारित ध्वनि सीमा के भीतर ही हो। 

इस संबंध में पूर्व में दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जाए। उन्होंने इसके लिये फिर से विशेष मुहिम चलाने के निर्देश दिए। बैठक में जानकारी दी गई कि ग्वालियर शहर में सागरताल के सामने बनाए गए अस्थायी जलाशय में दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया जा सकेगा। कलेक्टर रुचिका चौहान ने अस्थायी जलाशय पर प्रतिमाओं के विसर्जन के लिये पर्याप्त प्वॉइंट बनाने के लिये कहा, जिससे श्रद्धालुओं को कोई दिक्क्त न आए। उन्होंने अस्थायी जलाशय में पर्याप्त पानी भरने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर रुचिका चौहान ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि दशहरा पर शहर में जहाँ-जहाँ रावण, कुंभकर्ण व मेघनाथ के बड़े-बड़े पुतले दहन किए जाते हैं वहाँ पर लोगों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएँ। बेरीकेटिंग के साथ-साथ फायर ब्रिगेड की व्यवस्था भी रहे। साथ ही शहर की विभिन्न कॉलोनियों में होने वाले पुतला दहन पर भी निगाह रखें। कहीं भी सुरक्षा के साथ समझौता न हो। 

Reactions

Post a Comment

0 Comments