G.NEWS 24 : हल्कावार मैपिंग कर दो सप्ताह में बनाएँ जाति प्रमाण पत्र : कमिश्नर श्री खत्री

छात्रावासों का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश...

हल्कावार मैपिंग कर दो सप्ताह में बनाएँ जाति प्रमाण पत्र : कमिश्नर श्री खत्री

श्योपुर। ग्वालियर- चंबल  संभाग के आयुक्त मनोज खत्री ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष श्योपुर में आयोजित पीएम जनमन योजना की समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिये कि एसडीएम पटवारी हल्कावार मैपिंग कर दो सप्ताह के अंदर शेष जाति प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया पूर्ण करें।  पीएम जनमन योजना के तहत अनुसूचित जनजाति के शत प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाये जाने है। इसी प्रकार दो सप्ताह के अंदर सहरिया समुदाय के शेष लोगों के आधार कार्ड बनाने की कार्यवाही भी पूर्ण कर ली जाए। बैठक में कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड, डीएफओ सामान्य सीएस चौहान, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, एसडीएम श्योपुर मनोज गढवाल, कराहल बीएस श्रीवास्तव, विजयपुर उदयवीर सिंह सिकरवार, डिप्टी कलेक्टर संजय जैन, वायएस तोमर, पीएम जनमन के नोडल अधिकारी एवं सहायक आयुक्त लालजीराम मीणा, जिला योजना अधिकारी डॉ सुनील चौहान, महिला बाल विकास अधिकारी ओपी पाण्डेय, सीएमएचओ डॉ जेएस राजपूत सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 

कमिश्नर मनोज खत्री ने निर्देश दिये कि पीएम जनमन योजना के तहत शत प्रतिशत सहरिया समुदाय के आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड एवं जाति प्रमाण पत्र बनाये जाने है, इस क्रम में आधार कार्ड तथा जाति प्रमाण पत्र का शेष कार्य दो सप्ताह के भीतर पूर्ण कर लिया जाये। पंचायत वार आधार एवं आयुष्मान की जानकारी के आधार पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। इसके लिए जनपद सीईओ नियमित रूप से जनपदो में बैठक आयोजित करें तथा सीईओ जिला पंचायत एवं सीईओ जनपद सहित अन्य अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर कार्य का जायजा लें। उन्होने निर्देश दिये कि सहरिया समुदाय के अनुसूचित जनजाति के जाति प्रमाण पत्र बनाये जाने के लिए हल्कावार जानकारी एकत्रित की जाये तथा जाति प्रमाण पत्र बनाये जाये। उन्होने कहा कि पीएम जनमन योजना अंतर्गत 11 विभागों की योजनाएं शामिल की गई है। सभी विभाग अपनी-अपनी योजनाएं में सेचुरेंशन की प्रक्रिया पूर्ण करें। इस अवसर पर पीएम जनमन योजना के तहत आवास, पेयजल, पीएमजीएसवाय सडक, विधुत, खाद्यान पात्रता पर्ची, पीएम किसान सम्मान निधि आदि की समीक्षा की गई। 

कमिश्नर मनोज खत्री ने निर्देश दिए कि एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में आश्रम व छात्रावासों का नियमित रूप से निरीक्षण करे, इस दौरान परिसर की साफ-सफाई का अवलोकन करें, यह सुनिश्चित कराए की खिड़कियों में जाली लगी हो, दरवाजो के नीचे ग्रिप लगी हो, जिससे कोई जहरीले जीव जंतु अंदर न जा सके, इसी के साथ ही बिजली की वायरिंग आदि व्यवस्थित लगी होना चाहिए। बैठक के दौरान कमिश्नर श्री खत्री द्वारा खाद-बीज उपलब्धता की समीक्षा भी की गई तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नियमित रूप से खाद एवं बीज के सेम्पल लेने की कार्यवाही की जायें तथा अमानक पाये जाने पर संबंधित फर्मो के विरूद्ध कडी कार्यवाही सुनिश्चित की जायें। समीक्षा के दौरान खरीफ फसल के लक्ष्य के विरूद्ध फर्टिलाइजर के सेम्पल नही लिये जाने पर श्योपुर एवं विजयपुर के तत्कालीन एसएडीओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। खरीफ मौसम के दौरान श्योपुर में 79 के स्थान पर 66 तथा विजयपुर में 52 के स्थान पर 42 सेम्पल लिये गये थे। बैठक के दौरान कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने बताया कि लगभग 8 हजार आधार कार्ड बनाये जाने शेष है, इसके लिए आवश्यकता के आधार पर संबंधित ग्रामों में शिविर लगाये जा रहे है। 

इसी प्रकार आयुष्मान कार्ड बनाये जाने का कार्य भी निरंतर रूप से किया जा रहा है। जाति प्रमाण पत्र के लिए स्कूल एवं आंगनबाडी के माध्यम से आवेदन भरवाये गये है तथा जाति प्रमाण पत्र बनाने का कार्य सतत् रूप से संचालित है। उन्होने बताया कि पीएमजीएसवाय अंतर्गत 51 सडको का प्रस्ताव भेजा गया है, जिसमें से 7 सडको की स्वीकृति मिल गई है। सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने जानकारी दी कि पीएम जनमन के तहत सहरिया समुदाय के लिए कराये गये सर्वे में 26 हजार 65 परिवारों का सर्वे अभी तक किया जा चुका है, जिसमें से 18 हजार 673 स्वीकृत कर दिये गये है। आवास निर्माण के लिए निर्माण कार्य की प्रगति के आधार पर हितग्राहियों को किस्त जारी की जा रही है। सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण लालजीराम मीणा ने बताया कि पीएम जनमन योजना के तहत श्योपुर जिले में 249 सहरिया बाहुल्य ग्राम चयनित है। उन्होने बताया कि योजना के तहत 24 ग्रामों में मल्टीपरपज सेंटर की स्वीकृति प्राप्त हुई है। 5 गांव मॉडल विलेज के रूप में चिन्हित किये गये है। 

Reactions

Post a Comment

0 Comments