G.NEWS 24 : शहर में विधानसभा वार रिक्त मैदानों पर अस्थाई ‘दीपावली बाजार’ की व्यवस्था की जाए : MPCCI

संभागीय आयुक्त, जिलाधीश-ग्वालियर, पुलिस अधीक्षक, ग्वालियर एवं आयुक्त, नगर-निगम, ग्वालियर को लिखा पत्र...

शहर में विधानसभा वार रिक्त मैदानों पर अस्थाई ‘दीपावली बाजार’ की व्यवस्था की जाए : MPCCI

ग्वालियर। दीपावली त्यौहार पर शहर के प्रमुख बाजारों में दुकानों के सामने फुटपाथ व सड़क पर अवैध रूप से लोगों द्वारा सामान रखकर विक्रय किये जाने की समस्या के कारण दुकानदारों का व्यवसाय बुरी तरह से प्रभावित होता है क्योंकि ग्राहकों को दुकान के अंदर तक जाने का रास्ता ही नहीं बचता है। इस समस्या के उचित समाधान हेतु म.प्र. चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री द्वारा संभागीय आयुक्त, ग्वालियर संभाग, जिलाधीश-ग्वालियर, पुलिस अधीक्षक-ग्वालियर सहित आयुक्त, नगर-निगम, ग्वालियर को पत्र प्रेषित कर, माँग की है कि ‘दीपावली’ के पावन त्यौहार पर शहर के प्रमुख बाजारों में संचालित दुकानदारों के व्यवसाय को ध्यान में रखते हुए अस्थाई रूप से विधानसभा वार “दीपावली बाजार” की व्यवस्था खुले मैदानों में की जाए, ताकि करदाता व्यवसाईयों का कारोबार प्रभावित न हो और शहर का ट्रेफिक भी बगैर किसी बाधा के सुचारू रूप से संचालित बना रहे। 

अध्यक्ष-डॉ. प्रवीण अग्रवाल, संयुक्त अध्यक्ष-हेमन्त गुप्ता, उपाध्यक्ष-डॉ. राकेश अग्रवाल, मानसेवी सचिव-दीपक अग्रवाल, मानसेवी संयुक्त सचिव-पवन कुमार अग्रवाल एवं कोषाध्यक्ष-संदीप नारायण अग्रवाल ने प्रेस को जारी विज्ञप्ति में कहा है कि ‘दीपावली त्यौहार’ हिन्दू धर्म में एक ऐसा त्यौहार है, जिसे सभी देशवासी काफी हर्षोल्लाश के साथ मनाते हैं और इस त्यौहार पर बाजारों में इतना कारोबार होता है, जितना वर्षभर में संभव होता है। परन्तु यहाँ उल्लेखनीय है कि दुकानदार जो कि अपना व्यवसाय स्थानीय निकाय से “दुकान संस्थान स्थापना पंजीयन” सहित सम्पत्ति कर तथा जीएसटी व अन्य सभी प्रकार की शासकीय एजेंसीज से अनुमति लेकर अपना कारोबार करता है और शासन को नियमानुसार कर की अदायगी भी करता है। 

बावजूद इसके ‘दीपावली’ जैसे पर्व पर वह फुटपाथियों द्वारा किए गए अतिक्रमण के कारण अपने व्यवसाय का सुचारू रूप से संचालन ही नहीं कर पाता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण गत्‌ वर्ष दीपावली पर देखने को मिला था, जब दीपावली के 10 दिन पूर्व से ही जीयाजी चौक (बाड़ा) पर पूरी तरह से फुटपाथियों द्वारा कब्जा कर लिया गया था, जिसके कारण प्रमुख बाजार जैसे कि दौलतगंज, टोपी बाजार, नजरबाग मार्केट, सुभाष मार्केट, सराफा बाजार सहित डीडवानाओली आदि बाजारों में दुकानदारों के कारोबार पर प्रतिकूल असर स्पष्ट रूप से पड़ा था। इसलिए यह आवश्‍यक है कि शहर में विधानसभा बार रिक्त स्थानों/मैदानों में दीपावली के पावन पर्व पर अस्थाई रूप से फुटपाथियों के लिए बाजार लगाए जाने की व्यवस्था नगर-निगम प्रशासन द्वारा की जाए। 

साथ ही फुटपाथ पर अवैध रूप से सामान की बिक्री न हो, इसे सख्ती के साथ रोका जाए, जिससे दुकानदार अपना कारोबार बगैर किसी व्यवधान व अवरोध के सुचारू रूप से कर सकें। पदाधिकारियों ने  तत्संबंध में सुझाव दिया है कि दीपावली पर फुटपाथ पर अतिक्रमण करके सामान की बिक्री करने वाले फुटपाथियों के लिए विधानसभा वार रिक्त मैदानों पर “दीपावली बाजार” की व्यवस्था की जाएँ, जिससे फुटपाथी भी व्यवस्थित रूप से अपना व्यवसाय कर सकेंगे।यह व्यवस्था निम्नानुसार संभव हो सकती है :-

विधानसभा का नाम                : रिक्त मैदान का नाम

ग्वालियर विधानसभा                 : इंटक मैदान, मनोरंजनालय मैदान (हजीरा), फूलबाग मैदान

ग्वालियर पूर्व विधानसभा      : ग्वालियर व्यापार मेला मैदान, रामलीला मैदान, मुरार.

ग्वालियर दक्षिण विधानसभा       : छत्री बाजार मैदान, लक्ष्मीगंज पुरानी सब्जी मण्डी मैदान

Reactions

Post a Comment

0 Comments