G News 24 : हमारा लक्ष्य सेवा और कर्म होना चाहिए : केन्द्रीय मंत्री श्रीसिंधिया

 सेठ श्री गोपालदास जी की स्मृति में सम्मान समारोह आयोजित ..

हमारा लक्ष्य सेवा और कर्म होना चाहिए : केन्द्रीय मंत्री श्रीसिंधिया

ग्वालियर । सेठ श्री गोपालदास जी की स्मृति में गठित किये गये सेवा संस्थान को मैं बधाई देना चाहता हॅूं कि यह संस्था एक ऐसे व्यक्ति की स्मृति को चिर स्थायी बना रही है जिनकी विगत पांच पीढियों ने सदैव सामाजिक सेवा, सामाजिक सोच और सामाजिक विचाधारा के आधार पर ग्वालियर को संगठित, सुरक्षित और  शक्तिशाली बनाने में अपना योगदान दिया है। ये बात मुख्य अतिथि केन्द्रीय संचार एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी ने अपने उद्बोधन के दौरान कही।  उन्होंने  कहा कि  जिंदगी में कुछ विरला मनुष्य ऐसे होते हैं, जो अपने उदाहरण के आधार पर समाज, क्षेत्र, राज्य, देश एवं सम्पूर्ण विश्व मे परिवर्तन लाने की क्षमता ही नहीं वरन उस परिवर्तन को साकार करने की क्षमता रखते हैं। इसी श्रृंखला में हमारे देश को कई नवरत्न प्राप्त हुए हैं, जिनमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, बाबा साहब भीमराव अंबेडकर एवं महात्म्मा ज्योतिबा फुले जिनका सम्पूर्ण जीवन, एक शब्द में संघर्ष का परिचय, मानव जाति को देता है।

यह नवरत्न हमारे पथ प्रदर्शक हैं। इन्हीं महानुभावों के पदचिन्हों पर चलकर ग्वालियर क्षेत्र के विकास एवं प्रगति में, व्यापारी वर्ग के बीच में समाज सेवा में सेठ गोपालदास जी ने अपनी भूमिका जिंदगी भर निभाई और वही लक्षण उन्होंने अपने परिवार को दिये हैं। आज प्रतिस्पर्धा का दौर है, हर कोई एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है लेकिन आज भी सबसे जरूरी आपके सिद्घांत और मूल्य हैं।  हमारा देश मूल्यों और सिद्घांतों का भण्डार है, जिसकी सुरक्षा करना भी हमारी जिम्मेदारी है। आपने कहा कि हमारे शास्त्रों में लिखा है- कर्म करो फल की चिंता मत करो। इसका तात्पर्य है कि हमें अपना लक्ष्य निर्धारित करना है। लक्ष्य या तो कर्म हो सकता है या फल। 

आधुनिक काल में मानव जाति भूल चुकी है कि लक्ष्य क्या होना चाहिए और उसे प्राप्त करने का माध्यम क्या होना चाहिए ? लक्ष्य, फल, कुर्सी, उपाधि व पैसा बन गया है जबकि लक्ष्य सेवा और कर्म होना चाहिए। आज जिन विभूतियों को हमने सम्मानित किया है, उनका हमें धन्यवाद ज्ञापित करना चाहिए क्योंकि इन सारे विभूतियों ने अलग-2 क्षेत्रों में हमें रास्ता दिखाया है। मैं कहना चाहूंगा कि आज हमने अपने ग्वालियर के रत्नों का धन्यवाद अर्पित किया है। आपने सेठ श्री गोपालदास जी अग्रवाल स्मृति सेवा संस्थान को धन्यवाद देते हुए कहा कि लाल टिपारा गौशाला एवं जौरासी मंदिर में जाने के साथ ही वहां अपना योगदान देने का भी अवसर प्राप्त हुआ है लेकिन बाकी पांचों विभूतियों का मैं आगामी प्रवास पर उनके संस्थान में जाकर ग्वालियर के मुखिया के रूप में धन्यवाद अर्पित करना चाहता हूँ। 

मुख्य अतिथि ज्योतिरादित्य जी सिंधिया द्बारा लाल टिपारा गौशाला के स्वामी ऋषभ देवानंद, समर्पण चैरिटेबिल सोसयटी के प्रेरक सी.ए. जी.डी. लड्ढा, समाज सेवी-श्रीचंद वलेचा, जौरासी में महालक्ष्मी मंदिर का निर्माण करवाने वाले श्री हनुमान मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष-एडवोकेट सुरेश चतुर्वेदी, एहसास संस्था प्रारंभ करने वाली सी.ए. गीता आलोक ढींगरा, सेन्ट्रल लायब्रेरी महाराज बाड़ा का रिनोवेशन करवाने वाले प्रबंधक-विवेक सोनी एवं नवज्योति फाउण्डेशन के विशाल जैन जिन्होंने कोरोना काल में मरीजों की सेवा से लेकर कमला राजा हॉस्पिटल में जनहसयोग से पीने के पानी की व्यवस्था तक कई सामाजिक कार्यों के लिए शॉल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र एवं मार्ल्यापण कर सम्मान किया गया। 

  • जस्टिस राकेश सक्सैना जी द्बारा सेठ श्री गोपालदास जी के जीवन पर प्रकाश डाला गया। 
  • कार्यक्रम के प्रारंभ में सेठ श्री गोपालदास जी अग्रवाल स्मृति सेवा संस्थान के अध्यक्ष-ग्वालदास अग्रवाल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। 
  • कार्यक्रम का संचालन कर रहे सेठ स्व. श्री गोपालदास जी अग्रवाल स्मृति सेवा संस्थान के सचिव-डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने सम्मानित विभूतियों के उल्लेखनीय कार्यों से उपस्थितजनों को अवगत कराया। 
  • कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह, डॉ. निहारिका जैन, डॉ, नेहल अग्रवाल एवं मानस अग्रवाल द्बारा प्रदान किये गये
  • आभार-सेठ स्व. श्री गोपालदास जी अग्रवाल स्मृति सेवा संस्थान की उपाध्यक्ष-श्रीमती साधना जैन द्बारा किया गया। 
  • कार्यक्रम में चेम्बर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त अध्यक्ष-हेमंत गुप्ता, मानसेवी सचिव-दीपक अग्रवाल, मानसेवी संयुक्त सचिव-पवन कुमार अग्रवाल, कोषाध्यक्ष-संदीप नारायण अग्रवाल सहित शहर के  प्रबुद्घजन, व्यवसायीगण व सैकड़ों स्नेहीजन उपस्थित रहे। 

सम्मानित विभूतियों का सामाजिक योगदान -

स्वामी ऋषभ देवानन्द जी-आपनी शिक्षा के पश्‍चात्‌‍ अपना जीवन राष्ट्र के नाम समर्पित कर दिया। हरिद्वार की श्रीकृष्णाय समिति के स्थापना दिवस पर सन्यासी के रूप में दीक्षित हुए । पूरे भारत में 25 हजार से अधिक निराश्रित गायों की सेवा में जुटे हुए हैं । ग्वालियर की लालटिपारा गौशाला के नाम से स्थापित गौशाला आत्मनिर्भर होकर, आदर्श गौशाला बने, यह संकल्प लिया और परिणाम यह है कि गौशाला आत्मनिर्भर की ओर आग्रसर है और देश के कौने-कौने सहित विदेशों से छात्र-छात्राएं, धर्म प्रेमी बंधु, सैलानी ग्वालियर आकर - इस आदर्श गौशाला का भ्रमण करते हैं और वहीं का बना हुआ प्रसाद ग्रहण करते हैं ।

सीए जी. डी. लड्ढा-गरीब लोगों के लिए 2015 में समर्पण अनन्य दानम्‌‍ चेरिटेबल सोसायटी का 25 लाख रुपये से समर्पण संस्था में डायग्नोस्टिक सेंटर,अल्ट्रासाउण्ड, एक्स-रे, पैथोलॉजी का प्रांरभ कराई गई। इसके करीब 07 सेंटर प्रारम्भ हो चुके हैं ।

श्रीचन्द बलेचा जी-बटवारे में पाकिस्तान के सिंध प्रान्त से भारत आए, तब वह मात्र 08 वर्ष के थे  ग्वालियर आ गए । ग्वालियर में कारोबार के लिए सुभाष मार्केट को चुना। समाज सेवा करते हुए सामाजिक सहायता - 250 निर्धन परिवारों को प्रतिमाह अन्न (अनाज) एवं आर्थिक सहायता । विद्यार्थी शिक्षा ः प्रति वर्ष लगभग 300 बच्चों को पाठ्य सामग्री एवं यूनीफॉर्म, स्कूल बैग, शू और 75 अति निर्धन बच्चों की मासिक फीस। कन्या विवाह ः अति निर्धन 10 कन्याओं के विवाह के लिए आर्थिक सहायता आदि कार्य किये जाते हैं। 

सीए गीता आलोक ढींगरा जी-स्पेशल बच्चों की देखभाल एवं परवरिश के लिए एहसास संस्था बनाई एवं उनका सफल संचालन किया जा रहा है। वर्ष 2008 से स्पेशल बच्चों के जीवन में पंख लगाने का कार्य किया जा रहा है। 

सुरेश चतुर्वेदी जी-अध्यक्ष, ट्रस्ट हनुमान मंदिर जौरीसी-सूर्य मंदिर के बाद ग्वालियर पर शनि का प्रकोप को हटाने के लिए महालक्ष्मी मंदिर का निर्माण का निर्माण जनसहयोग से कराया गया। 

विवेक सोनी जी-प्रबंधक, शासकीय केन्द्रीय पुस्तकालय का रिनोवशन कराकर हैरीटेज बिल्डिंग का रिनोवेशन में सक्रिय भूमिका निभाई। 

विशाल जैन जी-वर्ष-2019 से शुरूआत की मरीजों और अटेंडर्स को भोजन वितरित करने की। वर्ष-2020 में लॉकडाउन, खाना बाँटते में अटेंडर्स ने पानी माँगा तो देखा नलों में पानी नहीं हैं। निजी स्तर पता किया, देखा टंकी फटी हुई है, प्लम्बर बुलाया एक-एक हजार की दो टंकियाँ स्थापित करवाई, वॉटर कूलर था तो - लेकिन धूल खा रहा था, उसे भी मिस्त्री बुलाकर सुधरवाया और चालू करा दिया । साथ ही, उसकी मोटर बदलवा दी । जून-2020 में 10 हजार लीटर का चिलर प्लांट बनवाया। इसी प्रकार कई कार्य रोगियों की सेवा करते हुए किये गये।

सेठ श्री गोपालदास जी अग्रवाल स्मृति सेवा संस्थान द्बारा विभूति सम्मान समारोह का आयोजन आज चेम्बर ऑफ कॉमर्स में किया गया। सम्मानित होने वालों में सम्मानित विभूतियां-स्वामी ऋषभ देवानंद, सी.ए. जी.डी. लड्ढा, श्रीचंद वलेचा, एडवोकेट सुरेश चतुर्वेदी, सी.ए. गीता आलोक ढींगरा, विवेक सोनी एवं विशाल जैन शामिल रहे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय संचार एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री-श्रीमंत ज्योतिरादित्य जी सिंधया व मध्यप्रदेश शासन के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, जस्टिस राकेश सक्सैना, कलेक्टर-श्रीमती रूचिका चौहान मंचासीन रहे। 



Reactions

Post a Comment

0 Comments