G News 24 : देवी अहिल्या को गुरू विश्वामित्र के कहने पर श्रीराम अपना पैर लगाकर किया शाप मुक्त !

 जनकपुरी के निवासी राम-लक्ष्मण की छवि देखकर हुए मोहित ...

देवी अहिल्या को गुरू विश्वामित्र के कहने पर श्रीराम अपना पैर लगाकर किया शाप मुक्त !

ग्वालियर। श्री रामलीला समारोह समिति (रजि.) लश्कर, ग्वालियर द्वारा  श्री रामलीला के मंचन में मुनि विश्वामित्र साधुओं की रक्षा के लिए श्रीराम और लक्ष्मण को मांगने के लिए अयोध्या आते है और राजा दशरथ से श्रीराम और लक्ष्मण को साथ ले जाने के लिए कहते है। राजा दशरथ मना कर देते है लेकिन गुरू वशिष्ठ के समझाने पर वे मान जाते है और राम और लक्ष्मण को गुरू विश्वामित्र के साथ जंगल में भेज देते है। विश्वामित्र श्रीराम और लक्ष्मण को गंगा के बारे में बताते है। रास्ते राम ताड़का, सबाहु, एवं मारीच का वध करते है। रास्ते में अहिल्या को गुरू विश्वामित्र के कहने पर श्रीराम अपना पैर छुलाकर शाप से मुक्त करते है। मिथला नरेश जनक के निमंत्रण पर राम-लक्ष्मण विश्वामित्र के साथ जनकपुरी पहुचते है। 

जनकपुरी के निवासी राम-लक्ष्मण की छवि देखकर मोहित हो जाते है तथा आपस में बात करते है ये अतिसुंदर राजकुमार किस देश से आये है। राम-लक्ष्मण नगर दर्शन पर निकलते है। जनकपुरी के निवासी राम-लक्ष्मण को घेर लेते है तथा व्यंग-विनोद करते है। राम-लक्ष्मण मीना बाजार घूमते जाते हैै। इस अवसर पर रामलीला मैदान में जगह-जगह पर बर्तन,कपडे,फल तथा विभिन्न प्रकार की मिठाइयों की दुकाने लगाई गई है। मुनि विष्वामित्र श्रीराम को आज्ञा देते है कि उन्हें पूजा के लिए ताजे पुष्पों की आवश्यकता है। तुम पुष्पवाटिका से ताजे पुष्प हमारे लिए ले आओं । गुरू की आज्ञा पाकर श्रीराम पुष्प वाटिका की ओर चल पड़ते हैं। इधर जानकी गौरी पूजन के लिए मंदिर में जाती है और रास्तें में उन्हें श्रीराम के दर्षन होते है। 

जानकी, श्रीराम की मन-मोहक छवि देखकर मोहित हो जाती है तथा गौरी से  मन ही मन प्रार्थना करती है। कि मुझे श्रीराम जैसा ही पति प्राप्त हो।इस अवसर पुलिस अधीखक मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे उन्होने भगवान श्री राम की आरती उतारी और लीला का दर्शन किया । श्रीरामलीला समारोह समिति द्वारा राम बारात चल समारोह गणेश मंदिर,शिन्दे की छावनी से दिनांक 5 अक्टूबर को निकाली जायेगी। जो कि रात्रि 9 बजे रामलीला मैदान पहुचेगी । इस राम बारात चल समारोह में चारों राजकुमार दूल्हे की वेष में मुनि विश्वामित्र के साथ रथ एवं राजा दशरथ कुल गुरू वशिष्ठ के साथ रथ पर विराजमान रहेगे। । बारात में जगह- जगह पर आतिशबाजी चलाई गई जा रही थी। राम बारात चल समारोह का रास्ते में स्वागत किया जायेगा । अधिवक्ता रामाधार चौबे व साथियों द्वारा मारकण्डेश्वर मंदिर पर व अनेक जगह राम बारात का भव्य स्वागत किया जायेगा । राम बारात चल समारोह के संयोजक मयंक गर्ग सहित समिति के पदाधिकारी इस बारात में शामिल रहेगे।  

आज की रामलीला में रावण वाणासुर संवाद, लक्ष्मण जनक संवाद एवं धनुष यज्ञ (राम विवाह) वरमाला की लीला का मंचन किया  जायेगा । कल के मख्य अतिथि डीआईजी ग्वालियर अमित सांधी उपस्थित रहेगें। इस इवसर पर अध्यक्ष विष्णु प्रसाद गर्ग, राधेश्याम भाकर,सत्य कुमार मिश्रा, विजय गोयल, रमेश अग्रवाल, रमेश चौरसिया, राजकुमार गुप्ता,रामनारायण मिश्रा, गुड्डू वारसी (पूर्व पार्षद), संजय कटहल,रामसुन्दर (रामू), सुरेन्द्र शर्मा (सरपंच), उमाशंकर सोनी, रवि गौड़,आनंद सावंत, श्रीमती रूचिका श्रीवास्तव,प्रियंका गर्ग डॉ. नरेश देव, मोहन सिंह चौहान, जितेन्द्र जैसवाल, विशाल जैन,मनीष बांदिल,धमेन्द्र शर्मा,नंदकिशोर (नंदू), सभी सदस्यों ने ग्वालियर महानगर के सभी धर्म प्रेमी जनता से विनम्र अपील की है कि समिति द्वारा आयोजित सभी कार्यक्रमों में सपरिवार पधार कर आयोजन को सफल बनायें । 

Reactions

Post a Comment

0 Comments