G News 24 : भगोडे ज़ाकिर नाइक ने ऊँट के मूत्र को 'मुस्लिमों के लिए बताया स्वास्थ्यवर्धक !

दावे को और पुष्ट करने के लिए इब्न सिना नाम के एक प्राचीन फ़ारसी चिकित्सक के निष्कर्षों का जिक्र किया...

भगोडे ज़ाकिर नाइक ने ऊँट के मूत्र को 'मुस्लिमों के लिए बताया स्वास्थ्यवर्धक !

इस्लामाबाद । भारतीय कानून से भागा हुआ विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक फिर से सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है। इस बार एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह ऊँट के मूत्र के स्वास्थ्य लाभों की वकालत कर रहा है। यह विडंबना है कि जिन मुसलमानों ने अक्सर हिंदुओं का 'गौमूत्र' (गाय के मूत्र) के इस्तेमाल को लेकर मजाक उड़ाया है, वे अब ऊँट के मूत्र को स्वास्थ्यवर्धक मान रहे हैं।

यह वीडियो इस साल 7 जनवरी को हुडा टीवी पर अपलोड किया गया था, जो एक इस्लामिक चैनल है और जिसके 4.87 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। इस वीडियो में जाकिर नाइक इस्लाम के अनुसार ऊँट के मूत्र और दूध के स्वास्थ्य लाभों पर बात कर रहा है। वीडियो के करीब 4:56 मिनट पर नाइक यह दावा करता है कि "ऊँट का मूत्र पीने से इंसान को कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं," और इसके समर्थन में उसने कई शोधों का हवाला दिया है। 

नाइक ने अपने दावे को और पुष्ट करने के लिए इब्न सिना नाम के एक प्राचीन फ़ारसी चिकित्सक के निष्कर्षों का जिक्र किया। उसने कहा कि बेडौइन ऊँटों का मूत्र सबसे ज्यादा फायदेमंद है और आज के वैज्ञानिक परीक्षणों से यह साबित हुआ है कि ऊँट के मूत्र में पोटैशियम, एल्ब्यूमिनस प्रोटीन, यूरिक एसिड, सोडियम, और क्रिएटिन जैसे तत्व मौजूद हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं।

"Urine & feces of all Halal animals is pure. Every muslim should drink it. I take it regularly." - Zakir Naik ???? pic.twitter.com/CAy2XRu18D

एक सवाल के जवाब में, जिसमें एक मुस्लिम दर्शक ने यह पूछा कि मुसलमानों ने हिंदुओं के 'गौमूत्र' का मजाक क्यों उड़ाया, नाइक ने अपने अनुयायियों से ऐसा न करने की अपील की। उसने दावा किया कि इस्लाम में गाय और ऊँट दोनों के मूत्र को शुद्ध माना गया है। जाकिर नाइक ने आगे कहा कि इस्लामी कानून के अनुसार, जो जानवर मुसलमानों के लिए खाने के लिए जायज़ (हलाल) हैं, जैसे कि भेड़, बकरी, गाय और ऊँट, उनके मूत्र और मल का भी सेवन हलाल है। नाइक के इस बयान ने एक बार फिर उसे विवादों के केंद्र में ला खड़ा किया है।

अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रहा है, और लोगों द्वारा तरह-तरह के कमेंट किए जा रहे हैं। कुछ लोग इस्लामिक उपदेशक के इस बयान का समर्थन कर रहे हैं, तो कुछ इसे हास्यास्पद और विरोधाभासी मान रहे हैं। यह वीडियो नाइक के पुराने विवादों से एक और उदाहरण है, जहां वह अपने कट्टरपंथी और विवादास्पद विचारों को पेश करता है, जिन्हें अक्सर धार्मिक कट्टरता के रूप में देखा जाता है। भारत में जाकिर नाइक के खिलाफ कई गंभीर आरोप हैं, जिसमें आतंकवाद का समर्थन और युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के प्रयास शामिल हैं। यही वजह है कि वह भारतीय कानून से फरार है और फिलहाल मलेशिया में शरण लिए हुए है।

Reactions

Post a Comment

0 Comments