G News 24 : संयुक्त दल ने विभिन्न तिराहों, चौराहों पर भिखारियों का किया सर्वेक्षण !

 भिक्षावृत्ति उन्मूलन अभियान...

संयुक्त दल ने विभिन्न तिराहों, चौराहों पर भिखारियों का किया सर्वेक्षण !

ग्वालियर। भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों एवं उनके परिवारों को चिन्हित कर  उन्हें सरकार की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा व कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये जिले में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान की पहल पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस संबंध में गठित जिला स्तरीय दल द्वारा सोमवार को शहर के विभिन्न तिराहों, चौराहों का भ्रमण कर भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों का सर्वेक्षण किया गया। 

सर्वेक्षण के दौरान दल को फूलबाग चौराहे पर एक 9 वर्षीय बच्चा भिक्षावृत्ति करते हुए मिला। इस बच्चे को बाल कल्याण समिति के निर्देशों के तहत बाल गृह आदित्यपुरम में आश्रय दिलाया गया है। सोमवार को जिला स्तरीय दल द्वारा फूलबाग चौराहा, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड व आकाशवाणी तिराहा सहित अन्य क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। साथ ही लोगों से भिक्षावृत्ति उन्मूलन अभियान में सहयोग करने का आह्वान किया। जिले में भिक्षावृत्ति उन्मूलन अभियान विशेष किशोर पुलिस इकाई, महिला एवं बाल विकास, श्रम, पुलिस एवं स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से चलाया जा रहा है। 

कलेक्टर महोदया से विशेष सलाह एवं निवेदन -ये अभियान पिछली बार की तरह फिर औपचारिक बनकर न रह जाए इसलिए जिन पर इस अभियान की जिम्मेदारी है उनकी भी निगरानी की जाए , साथ ही गोला का मंदिर रोड ,मेला ग्राउंड और दोनों फूलबाग ग्राउंड के आसपास बनी पन्नी की झोपड़ियों में रहने वालों का भी सर्वे करवाया जाए उनकी आइडेंटिटी चेक की जाना बहुत ही आवश्यक है। शहर में भिखारी बढ़ने की असली जड़ इन्ही झुग्गियों में है। इतना ही नहीं कहीं न कहीं शहर में अचानक बढ़ रहीं चोरी जैसी घटनाओं के तार भी इनसे जुड़े हो सकते हैं। इसलिए पुलिस से इनका वैरिफ़िकेशन करवाया जाए और इनके असली नाम पते की जानकारी का डाटा पुलिस के पास होना चाहिए। वर्तमान में जिस तरह का माहौल है उससे ये लोग संदेह के घेरे में आते है। इतना ही नहीं इन झुग्गियों में रहने वाले ज्यादातर पुरुष गली मोहल्लो और कालोनियों में सामान बेचने और खरीदने की आवाजें लगाते हुए सुबह सबेरे से घूमने लग जाते हैं और इनकी महिलाएं-बच्चे सड़कों पार्को और चोराहो पर भीख मांगते हैं। और जब कभी कोई इस प्रकार की कार्वाही होती है तो ये एक दम से गायब हो जाते हैं। ऐसा लगता है जैसे ये कोई संगठित तरीके से चलने वाला कोई गेंग है। इसलिए महोदया  इनका सर्वे जरूरी है। 

Reactions

Post a Comment

0 Comments