G News 24 : 'वक्फ की बैठक में विपक्षी सांसदों ने अध्यक्ष जगदंबिका पाल को धमकाया...

जेपीसी अध्यक्ष और गवाह दोनों को मौखिक रूप से धमकाया और समिति के दस्तावेज़ फाड़ दिए

'वक्फ की बैठक में विपक्षी सांसदों ने अध्यक्ष जगदंबिका पाल को धमकाया...

बैंगलोर। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद तेजस्वी सूर्या ने आरोप लगाया है कि विपक्षी सदस्यों ने हाल ही में हुई पैनल मीटिंग के दौरान वक्फ संशोधन विधेयक पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के अध्यक्ष जगदंबिका पाल को धमकाया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को लिखे पत्र में सूर्या ने विपक्षी सांसदों पर 14 अक्टूबर को "असंसदीय व्यवहार" प्रदर्शित करने का आरोप लगाया, जबकि समिति ने कर्नाटक में कथित वक्फ भूमि "घोटाले" के संबंध में कर्नाटक राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष अनवर मणिपड्डी की गवाही सुनी।

मंगलवार को 12 विपक्षी सांसदों ने बिड़ला को एक पत्र भेजा, जिसमें दावा किया गया कि जेपीसी बैठक के दौरान “संसदीय आचार संहिता का घोर उल्लंघन” हुआ। उन्होंने पाल पर “पक्षपातपूर्ण और मनमाने तरीके से” कार्यवाही चलाने का आरोप लगाया। अपने पत्र में सूर्या ने कहा, "अपने बयान के दौरान, श्री मणिप्पादी ने 2012 में अपने कार्यकाल के दौरान प्रस्तुत एक रिपोर्ट पर चर्चा की, जिसमें लगभग 2,000 एकड़ वक्फ भूमि, जिसकी कीमत लगभग 2 लाख करोड़ रुपये है, को बड़े पैमाने पर अतिक्रमण या निजी संस्थाओं को बेचने का आरोप लगाया गया था, जिसमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कुछ नेता शामिल थे।"

सूर्या ने दावा किया कि विपक्षी सांसदों ने कार्यवाही में बाधा डाली, जेपीसी अध्यक्ष और गवाह दोनों को मौखिक रूप से धमकाया और समिति के दस्तावेज़ फाड़ दिए। उन्होंने घटना का वर्णन करते हुए कहा, "वे गवाह और अध्यक्ष के बैठने की जगह के पास भी गए, दोनों को शारीरिक रूप से धमकाने की कोशिश की, उनके द्वारा बनाए गए नोट्स और कागज़ात छीन लिए और उन्हें फाड़ दिया।" उन्होंने कहा कि उनके व्यवहार ने संसदीय शिष्टाचार के प्रति पूरी तरह से अनादर प्रदर्शित किया।

सूर्या ने अध्यक्ष से विपक्षी सदस्यों को आचार संहिता और संसदीय शिष्टाचार का पालन करने का निर्देश देने का आग्रह किया तथा इस अनियंत्रित आचरण के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की मांग की।

Reactions

Post a Comment

0 Comments