G News 24 : त्यौहार हमारे जीवन की महत्व पूर्ण कड़ी है वे हमारी परंपराओं को बनाए रखने में मदद करते हैं !

 जीवन में त्योहारों का महत्व विषय पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ...

 त्यौहार हमारे जीवन की महत्व पूर्ण कड़ी है वे हमारी परंपराओं को बनाए रखने में मदद करते हैं !

ग्वालियर। पनिहार स्थित सीआरपीएफ परिसर में परिवार कल्याण केंद्र (आरसीब्ल्यूए) ग्रुप केंद्र में हमारे जीवन में त्योहारों का महत्व विषय पर आरसीब्ल्यूए अध्यक्षा श्रीमति सुनीता निगम की अध्यक्षता में लेक्चर का आयोजन किया गया। उक्त विषय पर उद्बोधन देने के लिए प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्व विद्यालय से प्रेरक वक्ता एवं राजयोग ध्यान प्रशिक्षक राजयोगी बीके प्रहलाद भाई को मुख्य रूप से आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम में श्रीमति भावना गुप्ता, श्रीमति गीता, श्रीमति आशा पाण्डेय, एवं श्रीमति मीना कपूर एवं कैंप परिसर में तैनात जवानो के परिवारों से 25 महिलाएं एवं पुरुष एवं ब्रह्माकुमारीज केंद्र से परि एवं सोनल पमनानी उपस्थित थी।

कार्यक्रम के शुभारम्भ में बीके प्रहलाद भाई ने त्योहारों का हमारे जीवन में महत्व विषय पर सभी को संबोधित करते हुए कहा कि त्यौहार हमारे जीवन की महत्व पूर्ण कड़ी है। त्योहार न केवल सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं को बनाए रखने में मदद करते हैं, बल्कि समाज में सामूहिक उत्सव और खुशी का वातावरण भी बनाते हैं। त्योहारों के माध्यम से हमारी धार्मिक और आध्यात्मिक जागरूकता बढ़ती है। साथ ही हमारी जो प्राचीन और सांस्कृतिक धरोहर है उसका संरक्षण भी होता है, क्योंकि हम अपने रीति-रिवाजों, परंपराओं और मान्यताओं को बनाए रखते हैं और उन्हें अगली पीढ़ी तक पहुँचाते हैं। इसके साथ-साथ त्योहार सामाजिक एकता का प्रतीक होते हैं। वे हमें साथ लाते हैं, चाहे हम किसी भी धर्म या संस्कृति से हों, हमारे पारिवारिक संबंधों को मजबूत करने में त्योहारों का विशेष योगदान होता है, क्योंकि त्योहार हमें अपनों के साथ समय बिताने का अवसर देते हैं। इसके साथ ही कार्यक्रम में कुछ एक एक्टिविटी कराते हुए सभी को राजयोग ध्यान की अनुभूति भी कराई। 

कार्यक्रम में श्रीमति सुनीता निगम ने कहा कि त्योहार हमें स्व सेवा और दूसरों की सेवा का अवसर प्रदान करते है। हमें जीवन के प्रति आभार व्यक्त करने का मौका देते हैं, जिससे हम अपने जीवन में मिली हर छोटी-बड़ी खुशी के लिए कृतज्ञ रहते हैं। अंत मे उन्होंने सभी का आभार भी व्यक्त किया।

Reactions

Post a Comment

0 Comments