G News 24 : रावण के पुतले के बचे हुए अवशेषों को सुलगाकर झुग्गी वाले लगा रहे दाल में तडका !

 रावण को जले 4 दिन हो गए, राख अभी तक नहीं उठी...

रावण के पुतले के बचे हुए अवशेषों को सुलगाकर झुग्गी वाले लगा रहे दाल में तडका !

ग्वालियर। ग्वालियर महानगर में एतिहासिक रामलीला के आयोजन को हुए चार दिन गुजर गए। लेकिन रामलीला के रावण की राख को उठाने वाला नहीं है। तो वहीं गंदगी कचरे के ढेर में झुग्गी वाले तडका लगाने से भी नहीं चूक रहे है। यह नजारा नाक के नीचे नगर निगम पीआरओ कार्यालय के सामने फूलबाग मैदान का है। 

घूमन्तु लोगों ने अवैध अतिक्रमण कर आशियाना बना लिया है। जो वहीं खाना पीना से लेकर सारे काम करते है। जिसके चलते पीआरओ कार्यालय के सामने अजीब सा माहौल बना रहता है। साथ ही तेज गंध और गंदगी का अंबार बना है। उधर बीते चार दिन से रामलीला के रावण की राख व ढांचा जस का तस पडा हुआ है। चैकाने वाली बात तो यह है कि पूरे चार दिन बीत गए है लेकिन निगम पीआरओ कार्यालय के सामने झाडू तो दूर राख युक्त कचरे के ढेर साफ नहीं हुए है। 

उल्लेखनीय है कि ग्वालियर में हर साल रामलीला समिति द्वारा प्राचीन व एतिहासिक रूप से फूलबाग मैदान में रामलीला का मंचन होता है। इसी अवसर पर दशहरे के दिन रावण का पुतला जलाया जाता है। सबसे बडा पुतला जो विशालकाय तथा लगभग 65 फीट उंचे रावण का पुतला फंूका गया था। रावण का पुतला जितना जला उसकी राख के ढेर सारी साथ ही बांस बल्ली ,घांस गत्ते के ढेर बेतरतीव ढंग से पडे है।

Reactions

Post a Comment

0 Comments