G News 24 : प्रियदर्शनी राजे सिंधिया बनीं सिंधिया कन्या विद्यालय की प्रेजिडेंट ऑफ गवर्नर !

 28 अक्टूबर को होगा स्थापना दिवस का आयोजन...

प्रियदर्शनी राजे सिंधिया बनीं सिंधिया कन्या विद्यालय की प्रेजिडेंट ऑफ गवर्नर !

ग्वालियर। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया अब सिंधिया कन्या विद्यालय की प्रेजिडेंट बोर्ड ऑफ गवर्नर होंगी । उन्होंने अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है। स्कूल का स्थापना दिवस इस वर्ष भी 28 अक्टूबर को मनाया जाएगा। प्राकृतिक खेती और एकीकृत फार्मिंग के लिए प्रसिद्द मिलन शर्मा इसकी मुख्य अतिथि होंगी।

सिन्धिया कन्या विद्यालय में प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी विद्यालय संस्थापिका स्वर्गीय श्रीमंत विजयाराजे सिंधिया की समृति में 68 वाँ स्थापना दिवस मनाया जाएगा। इस वर्ष स्वर्गीय राजामाता माधवी राजे सिंधिया के दुःखद स्वर्गवास के पश्चात प्रेजिडेंट बोर्ड ऑफ़ गवर्नर की कमान महारानी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया को सौंपी गई। यह 28 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस समारोह में 28 अक्टूबर को मुख्य अतिथि के रूप में सुश्री मिलन शर्मा उपस्थित रहेंगी। 

सुश्री मिलन शर्मा प्राकृतिक खेती के साथ एकीकृत डेयरी फार्मिंग में कार्यरत हैं। आपने 3 एकड़ भूमि, फरीदाबाद और मथुरा में 30 एकड़ पट्टे पर काम किया है। प्रोफेसरों से मिले उत्कृष्ट मार्गदर्शन के कारण ही आपने कई क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल की। इस अवसर पर विद्यालय संचालक मंडल के सदस्य, अतिथिगण तथा छात्राओं के अभिभावक गण उपास्थित रहेंगे। समस्त कार्यक्रम विद्यालय प्राचार्या श्रीमती निशी मिश्रा की अध्यक्षता में संपन्न होग। गणमान्य अतिथियों का विद्यालय परिसर में सांयकाल 5 बजे आगमन होगा।

कार्यक्रम की रूपरेखा

  • • प्रदर्शनी का उद्घाटन विद्यालय की हैड गर्ल मनस्वी मुद्गल के अभिभावकों द्वारा प्रातः 10:30 बजे होगा |
  • • अभिभावक गण द्वारा प्रदर्शनी तथा कार्निवाल भ्रमण,ऑर्केस्ट्रा, वेस्टर्न बैंड, पेरेंट्स क्विज, डांस वर्कशॉप, गेम्स,
  • • विद्यालय प्रांगण में मुख्य अतिथि का 5 बजे आगमन। श्रीमंत राजमाता विजया राजे सिंधिया, श्रीमंत जीवाजी राव सिंधिया, श्रीमंत महाराज माधव राव सिंधिया, तथा श्रीमंत राजमाता माधवी राजे सिंधिया को पुष्पांजलि अर्पण होगा। इसके बाद स्वागत भाषण होगा।

मुख्य अतिथि (विजिया अवार्डी) तथा अन्य गणमान्य अतिथियों का पुष्पगुच्छों से स्वागत किया जाएगा। प्राचार्या श्रीमती निशी मिश्रा द्वारा वार्षिक प्रतिवेदन की प्रस्तुति दी जाएगी तथा बोर्ड ऑफ़ गवर्नर, डॉ वी के गंगवाल का उदबोधन होगा। इसके बाद पुरस्कार वितरण होगा। इस मौके पर प्राचार्या श्रीमती निशी मिश्रा द्वारा विजिया अवार्ड की घोषणा की जाएगी। तदुपरांत विजिया अवार्डी, सुश्री मिलन शर्मा का उदबोधन होगा फिर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे जिनमे शाला गीत, ड्रेमैटिक्स- ऐस के वी द ब्रेन लैंड खास होगा। हेड गर्ल मनस्वी मुद्गल के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन होगा ।

विजया एवार्ड कौन है ?

सिंधिया कन्या विद्यालय की पूर्व छात्रा को विजया राजे सिंधिया अवार्ड ऑफ़ एक्सीलेंस स्कूल की स्वर्ण जयंती के अवसर पर स्कूल के संस्थापक, ग्वालियर की दिवंगत राजमाता, श्रीमंत विजया राजे सिंधिया की याद में स्थापित किया गया है। इस वर्ष, 1987 बैच की छात्रा सुश्री मिलन शर्मा को यह पुरूस्कार दिया जा रहा है। सुश्री मिलन शर्मा प्राकृतिक खेती के साथ एकीकृत डेयरी फार्मिंग में कार्यरत हैं। आपने 3 एकड़ भूमि, फरीदाबाद और मथुरा में 30 एकड़ पट्टे पर काम किया है। प्रोफेसरों से मिले उत्कृष्ट मार्गदर्शन के कारण ही आपने कई क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल की। आपने देशी नस्ल की गायों के संरक्षण को, गांवों में प्राकृतिक खेती (यूरिया, डीएपी, रसायन, कीटनाशकों के उपयोग के बिना खेती), युवाओं को डेयरी और कृषि को पेशे के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। 

आपने सीबीएसई पाठ्यक्रम के लिए जर्मन भाषा की पुस्तकों का सह-लेखन भी किया। आपको विभिन्न पुरूस्कार क्रमशः डॉ. वी कुरियन अभिनव डेयरी किसान पुरस्कार, कृषि रत्न, सर्वश्रेष्ठ महिला डेयरी किसान पुरस्कार , तथा उन्नत किसान प्राप्त हुए । करनाल के राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (NDRI) में डॉ. ए.के. सिंह के मार्गदर्शन में आपने वाणिज्यिक डेयरी फार्मिंग और दूध उत्पादों में मूल्य संवर्धन पर दो एक महीने के पाठ्यक्रम किए। अगस्त 2018 में आपने फार्म को अपने हाथ में ले लिया। आपने यह भी कहा है कि, “फसलों को काटने से लेकर मवेशियों का हाथ से दूध निकालने और प्रत्येक जानवर को कितनी मात्रा में सांद्रण देना है, यह समझने तक, मैं हर काम में शामिल हो गई।


Reactions

Post a Comment

0 Comments