G News 24 : स्काउट से स्वयं भी जुड़े, परिवार को भी जोड़ेः पारस जैन

 स्काउट की संभागीय रैली का रंगारंग समापन हुआ...

स्काउट से स्वयं भी जुड़े, परिवार को भी  जोड़ेः पारस जैन

ग्वालियर। मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि अच्छा नागरिक तभी बना जा सकता है जब किसी उददेश्य के लिए समर्पित होकर जीवन में अंगीकार करे। उन्होंने कहा कि यही जीवन की सार्थकता है। क्योंकि स्काउट का उददेश्य देश व समाजहित में पवित्र हैं। यह बात मप्र विधानसभा के अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने गुरूवार को 21 से 25 तक चल रहे भारत स्काउट गाइड के संभागीय शिविर के समापन अवसर पर उपस्थित स्काउट एवं गाइडस को संबोधित करते हुये कही। 

विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि स्काउट में काम करने का उददेश्य केवल काम करना ही नहीं है। उसमें अभ्यास के साथ ही मन से उसे अंगीकार करना भी अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए सभी को मन से तैयार रहना चाहिये। श्री तोमर ने सीमा पर सैनिकों की डयूटी के बारे में कहा कि यदि सैनिक सोचे कि वह अपनी डयूटी के दौरान वाटसएप देखता रहे तो क्या वह कभी युद्ध जीत पाएगा। वह अपने परिवार बच्चों आदि के बारे में सोचे तो क्या वह युद्ध में जीत संभव होगी। उन्होंने कहा कि उसका एक ही उददेश्य होता है कि चाहे उसका जीवन देश के लिए समर्पित हो जाए लेकिन दुश्मन कैसे भी जिंदा नहीं बचे। इसके लिए भले ही उसका जीवन क्यों ना देश पर समर्पित हो जाए। उन्होंने कहा कि आज हम जो तिरंगा देखते है यह आजादी हमें कोई ऐसे ही नहीं मिली है।

 आज तिरंगा हमारी आन वान शान का प्रतीक इसलिए है क्योंकि कई लोगों ने फांसी के फंदे को चूमते हुये अपना जीवन देश सेवा में न्यौछावर कर दिया है। तभी आज हम आजाद हिन्दुस्तान में सांस ले पा रहे है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति  योग्य तब होता है, ज बवह कठिन प्रक्रिया से गुजरता है। उन्होंने कहा कि किसी भी संगठन में हजारों लोग होते है लेकिन उंगलियों में गिनने वाले एक दो ही निकलते है। 

इससे पहले राज्य स्काउट चीफ कमिश्नर पूर्व मंत्री पारस जैन ने कहा कि उन्होंने निर्णय लिया है कि किसी भी संभाग की रैली होगी वहां पर वह स्वयं अवश्य जायेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा जीवन मं आवश्यक है उसी के साथ सभी का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यहां की जमीन पर निर्माण कार्य कराने के लिए हमें सभी जन प्रतिनिधियों से साथ लेना चाहिये। उन्होंने प्रधानमंत्री की स्वच्छता का जिक्र करते हुये उसके लिए आगे भी काम करने का संकल्प दोहराया। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह स्वयं व अपने परिवार को स्काउट से जोड़े, जिससे वह देश व समाजहित के लिये सदैव मुख्यधारा में सक्रिय रहे। 

इस अवसर पर जिला चीफ कमिश्नर बृजेन्द्र सिंह जादौन ने कहा कि भारत स्काउट गाइड ग्वालियर की टीम ने संभागीय रैली का आयोजन कर अंचल में स्काउट आंदोलन को नई दिशा दी है। उन्होंने कहा कि इसके लिये उनके सभी सहयोगी टीम बधाई की पात्र है। राज्य उपाध्यक्ष तरूण गोयल ने भी अपने उदबोधन में स्काउट गाइड बच्चों को उनके भविष्य के लिये शुभकामनायें दी और कहा कि हम संस्कार और सेवा का इतिहास बना रहे हैं।

भारत स्काउट गाइड के राज्य आयुक्त रोवर राजीव जैन ने कहा कि स्काउट गाइड ने पूरे प्रदेश में विभिन्न रैलियों के माध्यम से समाज व देश में विभिन्न सामाजिक सरोकारों से जुड़े मुददों को भी हाथ में लिया है। वहीं राज्य सचिव राजेश प्रसाद मिश्रा ने स्काउट गाइड गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर राज्य संगठन आयुक्त बीएल शर्मा, सहायक जिला कमिश्नर विनय अग्रवाल, सचिव सुरेन्द्र सिंह भदौरिया, उपाध्यक्ष आरडी सिंघल, सुधीर अग्रवाल, शिवनारायण गुप्ता, रेशु राजावत आदि मंचासीन थे। 

स्काउट गाइड रैली के गुरूवार को चौथे दिन समापन कार्यक्रम के मौके पर स्काउट गाइड ने विभिन्न साहसिक व व हैरतअंगेज कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। जिसे देखकर मप्र विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर व राज्य चीफ कमिश्नर पारस जैन भी अचंभित रह गये। वहीं गाइड की छात्राओं ने भी विभिन्न देश भक्तिपूर्ण गानों पर सामूहिक नृत्य भी प्रस्तुत किया। 

कार्यक्रम में राजेन्द्र सिंह ठाकुर, सुरेश चन्द्र शर्मा, आदेश द्विवेदी, साधना अग्निहोत्री, सविता भाटिया, संगीता आर्य, राकेश आर्य, आशा सिंह, प्रताप माहौर, अतिबल सिंह, सुजीत जैन, एसडी उपाध्याय, प्रदीप सिंह जादौन, राजेश कतरौलिया, निधि मुदगल, प्रीतम गोयल, नरेन्द्र पिप्पल, मुकेश कुशवाह आदि भी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Reactions

Post a Comment

0 Comments