G News 24 : LNIPE के दीक्षांत समारोह में बोले केन्द्रीय मंत्री संस्थान ने देश के बड़े खिलाडियों का निर्माण किया है !

  LNIPE स्पोर्ट्स शिक्षा के लिये एक महत्वपूर्ण संस्थान है...

  LNIPE के दीक्षांत समारोह में बोले केन्द्रीय मंत्री संस्थान ने देश के बड़े खिलाडियों का निर्माण किया है !

ग्वालियर। ग्वालियर राजमाता विजयाराजे सिंधिया की कर्मभूमि है। यहां से देश को एक सकारात्मक संदेश गया है। यहां से स्पोर्ट्स शिक्षा के लिये एक महत्वपूर्ण संस्थान भी है। जिस संस्थान के द्वारा देश के नये खिलाडि़यों के निर्माण के लिये शिक्षा दीक्षा दी जा रही है। उसमें दीक्षांत समारोह में मुझे उपस्थित रहना है। उक्त विचार 04 अक्टूबर 2024  को एलएनआईपीई के 10वें दीक्षांत समारोह में पहुंचे केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने दीक्षांत समारोह में अपने संबोधन के दौरान व्यक्त किये। वे इस आयोजन में शामिल होने के शुक्रवार को ग्वालियर पहुंचे थे। एयरपोर्ट पर केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया का भाजपा कार्यकर्त्ताओं जबरदस्त स्वागत किया। केन्द्रीय मंत्री मांडविया ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि सबसे पहले तो ग्वालियर आने पर मुझे खुशी हो रही है। 

केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि वर्तमान समय में मोदी जी के नेतृत्व में देश बदल रहा है, देश आगे बढ़ रहा है नया भारत का निर्माण हो रहा है। देश 2036 मे ओलंपिक की तैयारी कर रहा है, ऐसी स्थिति में 10 साल में भारत के आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने लक्ष्य रखा है कि देश स्पोर्ट्स सेक्टर में एक से दस क्रम में आए। जब देश आजादी का शताब्दी वर्ष मनाता होगा यानी की देश की आजादी का 100 वर्ष पूर्ण करेंगे तब देश स्पोर्ट्स सेक्टर में 1 से 5 क्रम में आएंगे। उन्होंने कहा कि इस धरती से देश के लिए नए खिलाडी प्रशिक्षित करने एवं कोच की ट्रेनिंग और कोच एजुकेशन यहां हो रहा है। आने वाले दिनों में यहीं संस्थान से कई नए खिलाड़ियों का निर्माण हाेगा। खिलाड़ियों को बनाने वाले हमारे कोच भी यही संस्थान से निकलेंगे इसी के साथ देश आगे बढ़ता रहेगा।

इस दीक्षांत समारोह में 2022-23 तक के 320 छात्रों को उपाधि प्रदान की जाएगी। साथ ही बीपीएड एवं एमपीएड पाठयक्रम में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को गोल्ड मैडल से सम्मानित किया। इसके उपरांत केन्द्रीय खेल मंत्री द्वारा खेल मंत्रालय के रीसेट प्रोग्राम के सभी प्रतिभागियों का दीक्षा आरंभ किया। जो देश के ऐसे सेवा निवृत खिलाडी जो कभी ओलंपिक , कामनवेल्थ एवं एशियन खेल सहित खेल मंत्रालय से अधिकृत अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं। इस अवसर पर खेल मंत्री एलएनआईपीई परिसर में नव निर्मित 400 बिस्तर के हास्टल और संस्थान में नए डिजिटल स्टूडियो का भी उदघाटन किया। 

Reactions

Post a Comment

0 Comments