G News 24 : चेन्नई में वायुसेना के एयर शो के बाद मच गई भगदड़, 5 लोग की गई जान !

 15 लाख की भीड़ का सड़कों पर जनसैलाब...

चेन्नई में वायुसेना के एयर शो के बाद मच गई भगदड़, 5 लोग की गई जान !

भारतीय वायुसेना (IAF) ने चेन्नई के मरीना तट पर रविवार को 'एयर शो' का आयोजन किया. हालांकि, इसे देखने पहुंचे लाखों लोगों के लिए घर लौटते वक्त यह मुसीबत का सबब बन गया. मरीना तट पर लाखों की भीड़ होने की वजह से लोगों को घर लौटने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इस दौरान पांच लोग बीमार हो गये और उनकी मौत हो गई. पुलिस के मुताबिक, एक व्यक्ति की मौत बीच पर हुई जबकि अन्य चार की आसपास के इलाकों में हुई. ये सभी पांच लोग उन लाखों दर्शकों में थे जो एयर शो देखने पहुंचे थे.

विपक्ष के नेता और AIADMK चीफ के पलानीस्वामी ने इस घटना के लिए डीएमके सरकार की आलोचना की और आरोप लगाया कि वह इस तरह के महत्वपूर्ण आयोजन के लिए उचित व्यवस्था करने में विफल रही. समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इस कार्यक्रम को देखने के लिए हजारों लोग कम से कम दो से तीन घंटे तक चिलचिलाती धूप में खड़े रहे और उनमें से कई ने खुद को बचाने के लिए छाते भी लिए हुए थे.

एयर शो का आयोजन 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक हुआ. हालांकि, ज्यादातर लोग सही जगह पाने के लिए घंटों पहले पहुंच गए थे. भीड़ और गर्मी के चलते कार्यक्रम के दौरान कई लोग बेहोश हो गए और इमरजेंसी वर्कर्स ने उन्हें शेल्टर में जरूरी सेवाएं दीं. हालांकि, इस दौरान 30 लोगों को डिहाइड्रेशन की शिकायत के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया.

भारतीय वायुसेना के विमानों ने स्थानीय मरीना तट के आसमान में अपनी वायुशक्ति और युद्ध-कौशल का प्रदर्शन करते हुए यहां उपस्थित जनसमुदाय को रोमांच से भर दिया. ये लोग रविवार को उमस के बावजूद हजारों की संख्या में यहां पहुंचे और राफेल समेत भारतीय वायुसेना के विभिन्न लड़ाकू विमानों के रणकौशल का भरपूर आनंद उठाया. लेकिन भीड़ अधिक होने के चलते भगदड़ जैसी स्थिति बन गई.

एयर शो के बाद मरीन बीच और उसके आसपास की सड़कें पूरी तरह से जाम हो गईं. बस, एमआरटीएस और मेट्रो समेत स्थानीय ट्रेनें खचाखच भरी हुईं नजर आने लगीं. प्रदर्शन स्थल के करीब अन्ना स्क्वायर पर बस स्टॉप पर भीड़ उमड़ पड़ी. हालत ये थे कि प्लेटफॉर्म पर लोगों का खड़ा होना मुश्किल हो गया. इसके बावजूद कई लोगों ने खतरा उठाकर यात्रा की और कई लोगों की ट्रेन छूट गई. ‘एयर शो’ स्थल के नजदीक अन्ना स्क्वायर पर बस स्टॉप पर लोगों की भारी भीड़ एकत्र थी.

हालांकि कुछ देर के लिए जब हजारों लोगों ने एक ही समय में कार्यक्रम स्थल से बाहर निकलने की कोशिश की, तो भगदड़ जैसी स्थिति बन गई. पुलिस के मुताबिक, उन्होंने भीड़ को सफलतापूर्वक नियंत्रित किया और एम्बुलेंस के लिए सुरक्षित मार्ग बनाया.

हालांकि कुछ देर के लिए जब हजारों लोगों ने एक ही समय में कार्यक्रम स्थल से बाहर निकलने की कोशिश की, तो भगदड़ जैसी स्थिति बन गई. पुलिस के मुताबिक, उन्होंने भीड़ को सफलतापूर्वक नियंत्रित किया और एम्बुलेंस के लिए सुरक्षित मार्ग बनाया.

इससे पहले एक डिफेंस रिलीज में बताया गया कि 15 लाख से अधिक लोगों ने 72 से अधिक विमानों के साथ देश के वायु योद्धाओं के शानदार प्रदर्शन को देखा. ईस्ट कोस्ट रोड में कोवलम से एन्नोर तक पूरा समुद्र तट और ऊंची इमारतों की छतें खचाखच भरी हुई थीं. चेन्नई में लगभग 21 वर्षों के बाद इस एयर शो का आयोजन किया गया था.

Reactions

Post a Comment

0 Comments