G News 24 : सेना के हाथ लगा हिज्बुल्लाह का 500 मिलियन डॉलर का सोना और कैश वाला गुप्त खजाना!

 इजरायल की सेना   की तरफ से दावा किया गया है कि एक बंकर में ...

सेना के हाथ लगा हिज्बुल्लाह का 500 मिलियन डॉलर का सोना और कैश वाला गुप्त खजाना!

नई दिल्ली। इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष जारी है. इजरायली सेना की तरफ से लगातार हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बम बरसाए जा रहे हैं. सेना हिजबुल्लाह के ऐसे ठिकाने तक उसकी पहुंच हो गयी है जहां 500  मिलियन डॉलर की नकदी और सोना छिपाकर रखा गया है. यह खुलासा रविवार रात को इजरायली वायु से ना द्वारा हिजबुल्लाह की वित्तीय संपत्तियों को निशाना बनाकर किए गए टार्गेट अटैक के बाद किया गया है. 

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने एक टेलीविज़न ब्रीफिंग के दौरान बताया कि हम हिजबुल्लाह के ठिकानों तक पहुंच गए हैं. उन्होंने कहा कि बंकर बेरूत के मध्य में सीधे अल-साहेल अस्पताल के नीचे स्थित है. 

“Tonight, I am going to declassify intelligence on a site that we did not strike—where Hezbollah has millions of dollars in gold and cash—in Hassan Nasrallah's bunker. Where is the bunker located? Directly under Al-Sahel Hospital in the heart of Beirut.” 

Listen to IDF Spox.… pic.twitter.com/SjMZQpKqoJ

— Israel Defense Forces (@IDF) October 21, 2024

हगारी ने कहा कि खजाने की जानकारी होने के बाद भी अभी उसपर सीधे तौर पर हमले नहीं किए गए हैं. उन्होंने कहा कि अनुमान के मुताबिक, इस बंकर में कम से कम आधा 500 मिलियन डॉलर की संपत्ति हो सकती है. इस संसाधन का इस्तेमाल लेबनान राज्य के पुनर्निर्माण के लिए किया जा सकता है. 

जानकारी के अनुसार रविवार रात हुए हवाई हमलों में हिजबुल्लाह से जुड़े लगभग 30 स्थानों को निशाना बनाया गया, जिसमें हिजबुल्लाह से जुड़ी वित्तीय कंपनी अल-क़र्द अल-हसन (एक्यूएएच) द्वारा संचालित साइटें भी शामिल थीं. AQAH, हालांकि एक चैरिटी के रूप में पंजीकृत है, इसराइल और अमेरिका दोनों के द्वारा हिजबुल्लाह की एक महत्वपूर्ण वित्तीय शाखा के रूप में सेवा करने, सैन्य उद्देश्यों के लिए नकदी और सोने के भंडार तक पहुंच की सुविधा प्रदान करने का आरोप लगाया गया है. हगारी ने दावा किया कि अभी इन पैसों का उपयोग इजरायल पर हमले के लिए किए जाते रहे हैं. उन्होंने कहा कि इजरायल की तरफ से इस तरह के हमले लगातार होते रहेंगे. 

लेबनान पर इजरायली हवाई हमले में छह लोगों की मौत

पूर्वी लेबनान के शहर बालबेक में एक घर पर सोमवार को इजरायली ड्रोन हमले में छह लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए. लेबनान की आधिकारिक राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने बताया कि एक इजरायली ड्रोन ने मध्य बालबेक के नबी इनाम पड़ोस में स्थित घर पर हमला किया। मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. सिविल सुरक्षा टीमों ने शवों को बाहर निकाला, जबकि लेबनानी रेड क्रॉस ने घायलों को इलाज के लिए पास के अस्पतालों में पहुंचाया. 

इस बीच, हिजबुल्लाह ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसने रविवार शाम को दक्षिणी लेबनान में इजरायली सेना के साथ गोलीबारी के दौरान एक इजरायली हर्मीस-900 ड्रोन को मार गिराया था. समूह ने कहा कि यह 8 अक्टूबर 2023 के बाद से दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में मार गिराया गया नौवां ड्रोन था. 

Reactions

Post a Comment

0 Comments