G News 24 : ‘‘स्पंदन-2024’’ वार्षिक महोत्सव का हुआ भव्य शुभारंभ !

 प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर में ...

‘‘स्पंदन-2024’’ वार्षिक महोत्सव का हुआ भव्य शुभारंभ !

ग्वालियर। प्रतियोगिता में जीतना ही सबकुछ नहीं होता अपितु प्रतियोगिता में प्रतिभागिता सबसे अधिक महत्वपूर्ण पहलू है जिसके लिये हमे मजबूत होने की आवश्यकता है जो कि समय को सही तरीके से मैनेज करने से ही संभव है। यह बात अतिथि के रूप में नितिन मांगलिक (जनरल मैनेजर एम.पी.ई.बी.) ने प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर के प्रांगण में आयोजित वार्षिक महोत्सव ‘‘स्पंदन-2024’’ के उद्घाटन सत्र के दौरान कही। उन्होंने कहा कि  हमारे प्रेरणादायक स्व. श्री रतन टाटा जी का उदाहरण देते हुए कहा कि व्यक्ति का चरित्र ही उसकी पहचान है उसका चरित्र ही बताता है कि व्यक्ति जीवन में कितना सफल है साथ ही उन्होंने बताया कि जीवन में सफल होना है तो स्वयं के अंदर विनम्रता और सहानुभूति की भावना का विकास करना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर अत्यधिक हर्ष हुआ कि प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर छात्र/छात्राओं को देश-विदेश की श्रेष्ठ कंपनियो में अच्छे जाॅब अवसर भी उपलब्ध कराए हैं। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूॅं कि यह केवल बेहतर शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियो की सर्वांगीण विकास के बल पर ही सम्भव हो सकता है। स्वामी श्री रिषभ देवानन्द जी (आदर्श गौशाला, लाल टिपरा) ग्वालियर ने प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर की प्रशंसा करते हुए कहा कि ‘‘स्पंदन-2024’’ शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का एक ऐसा संगम है जिसमें प्रतिभागिता देकर छात्र/छात्राएं अपने सर्वांगीण विकास के बल पर जीवन में आगे बढ़ने का अपना मार्ग प्रशस्त कर सकते है।

‘‘स्पंदन-2024’’ के उद्घाटन सत्र में सम्मानीय अतिथि के रूप में  अविनाश मिश्रा (सीनियर कन्सल्टेन्ट गोदरेज कन्ज्यूमर प्रोडक्ट्स) ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस संस्थान को मध्य भारत में प्रबंधन, काॅमर्स, आई.टी. एवं लाॅ के क्षेत्र में शिक्षा जगत में श्रेष्ठ स्थान हासिल है और संस्थान द्वारा विद्यार्थियों के चहुॅंमुखी विकास के लिए किये जा रहे निरंतर प्रयासो के बल पर यह संस्थान छात्र/छात्राओ के लिए वर्तमान में शिक्षण हेतु सर्वश्रेष्ठ विकल्प बन चुका है। आज संस्थान के प्रांगण में जो वातावरण में देख रहा हूॅं निश्चित तौर पर छात्र/छात्राओं को स्वावलंबि बनाने की दिशा में स्पंदन महोत्सव मील का पत्थर साबित होगा, जो कि वर्तमान समय के युवाओं को स्वावलंबि बनाने की आवश्यकता को पूरा करता है। 

डाॅं. जोशी ने बताया कि ‘‘स्पंदन’’ का आयोजन इसके अर्थ (हृदय की धड़कन) के अनुरूप ही विद्यार्थियों के उत्साहवर्धन एवं उनमे छिपी हुई प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य से प्रेस्टीज प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर द्वारा किया जाता है। इस महोत्सव के दौरान समूचा माहौल आनंदमय एवं स्फूर्तिदायक बन जाता है। डाॅं. जोशी ने बताया कि प्रेस्टीज प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर अपने वार्षिक महोत्सव स्पंदन का प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्तर पर आयोजन करता रहा है जिसके पीछे संस्थान का मुख्य उद्देष्य देष के अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों से छात्र/छात्राओं को प्रतिभागिता के माध्यम से प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर में आंमत्रित करना जिससे संस्थान के छात्र/छात्राओं का देश के अन्य शिक्षण संस्थाओं के छात्र/छात्राओं के साथ परिचय हो सके।

डाॅ. तारिका सिंह उपनिदेशिका ने बताया कि प्रेस्टीज प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर अपने वार्षिक महोत्सव स्पंदन का प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है जिसमें ग्वालियर और ग्वालियर के बाहर के छात्र/छात्राऐं बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं महोत्सव के दौरान छात्र-छात्राओं में उत्साह देखने को मिलता है।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में स्पंदन-2024 के समन्वयक डाॅ. स्नेहा राजपूत ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुये कहा कि ‘‘स्पंदन-2024’ के दौरान करीब 4500 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया जिसमें से नेशनल 1500 छात्र/छात्राऐं प्रतिभागी रहे। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ‘‘स्पंदन-2024’’ के दौरान कुल 18 प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया जा रहा है एवं स्पंदन-2024 का आयोजन छात्र/छात्राओं द्वारा ही किया जाता रहा है।

कार्यक्रम में स्वामी रिषभ देवानंद जी आदर्श गौशाला, लालटिपरा, नितिन मांगलिक (जनरल मैनेजर एम.पी.ई.बी.)अविनाश मिश्रा, सीनियर कन्सलटेन्ट गोदरेज, एवं संस्थान के निदेशक डाॅ. निशांत जोशी, उपनिदेशिका डाॅ. तारिका सिंह, समस्त प्राध्यापकगण, स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

पहले दिन की प्रतिस्पर्धाएं एवं उनके विजेताओं के नाम -

1. कौन बनेगा बिजनेस टायकून - प्रथम स्थान- अमित बघेल (बी.सी.ए.)

- द्वितीय स्थान - आर्यन कुशवाह (बी.काॅम)

- तृतीय स्थान - शिवम सारास्वत (बी.सी.ए.)

2. ह्यूमन स्नेक एण्ड लैडर्स - प्रथम स्थान- प्रबल प्रताप सिंह एवं रामकेश गुर्जर

(एम.बी.ए.-बी.ए.)

- द्वितीय स्थान - प्रदीप यादव एवं प्रियांशी लिखर

(एम.बी.ए.)

- तृतीय स्थान - शिवम शिवहरे एवं आदित्य प्रताप सिंह

3. वर्चुअल शेयर ट्रेडिंग - प्रथम स्थान - सचिन लोधी एवं प्रवेश रजक

(एम.बी.ए.)

- द्वितीय स्थान - गौरव सोनी (एक्स्टरनल)

- तृतीय स्थान - भृगू शर्मा एवं गर्भिता गुप्ता (एम.बी.ए.)


Reactions

Post a Comment

0 Comments