G News 24 : न्यूजीलैंड का कमाल, लगातार 10 मैच हारने के बाद बनी वर्ल्ड चैंपियन !

 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड का  शानदार प्रदर्शन...

न्यूजीलैंड का कमाल, लगातार 10 मैच हारने के बाद बनी वर्ल्ड चैंपियन !

नई दिल्ली । आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर पहली बार यह खिताब अपने नाम किया। भारत को मात देकर टूर्नामेंट का आगाज करने वाली न्यूजीलैंड की टीम ने अपने खेल से सभी को चौंका दिया। इस जीत की खास बात यह है कि न्यूजीलैंड की टीम ने टूर्नामेंट में शामिल होने से पहले लगातार 10 टी20 इंटरनेशनल मैचों में हार का सामना किया था। लेकिन सोफी डिवाइन की कप्तानी में इस टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए सभी आलोचनाओं को झुठलाते हुए आलोचकों के मुंह में ताला लगा दिया। 

न्यूजीलैंड की महिला टीम ने वह कर दिखाया जो पहले न्यूजीलैंड के पुरुष टीम के लिए भी संभव नहीं हो पाया। इस टीम की इस ऐतिहासिक जीत में अमेलिया केर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिन्होंने किसी एक टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। वहीं, सूजी बेट्स ने मिताली राज के सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर न्यूजीलैंड ने अपनी स्थिति मजबूत की। यह जीत और भी विशेष है क्योंकि विश्व कप में खेलने से पहले न्यूजीलैंड को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे मजबूत विपक्षियों के खिलाफ 10 लगातार हार मिली थीं। पहले इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 4-1 से हराया, फिर 5-0 से सूपड़ा साफ किया, और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया।

हालांकि, न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ अपने पहले मैच में जीत हासिल कर एक नई शुरुआत की। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बावजूद टीम ने जबरदस्त वापसी की, जिसमें श्रीलंका और पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। वेस्टइंडीज को हराकर फाइनल का टिकट पक्का किया और अंततः साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया। इस प्रकार, न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने एक नया अध्याय लिखा है और महिला क्रिकेट में अपनी क्षमताओं को साबित किया है। उनकी यह जीत न केवल उनकी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है, बल्कि यह आने वाले समय में उनके लिए एक नई प्रेरणा भी बनेगी।

Reactions

Post a Comment

0 Comments