G.NEWS 24 : मोदी सरकार का बड़ा फैसला, विदेश मंत्री एस जयशंकर SCO समिट में लेंगे भाग !

 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने वाली है एससीओ समिट...

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, विदेश मंत्री एस जयशंकर SCO समिट में लेंगे भाग  !

इस्लामाबाद में 15-16 अक्टूबर को  होने वाली एससीओ समिट में शामिल होने के लिए भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर पाकिस्तान जाएंगे। ये जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल दी। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री जयशंकर 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में आयोजित होने वाले SCO शिखर सम्मेलन के लिए एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि पाकिस्तान ने 29 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मीटिंग के लिए निमंत्रण दिया था। पाकिस्तान की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा था कि SCO शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सभी प्रमुख सदस्य देशों को निमंत्रण भेजा गया है, जिसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर का दौरा तय हुआ है। 

पाकिस्तान कर रहा है SCO शिखर सम्मेलन की मेजबानी

SCO शिखर सम्मेलन 2024 की मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है। पिछले साल इस समिट का आयोजन भारत में हुआ था, हालांकि ये वर्चुअल तरीके से आयोजित की गई थी, जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ऑनलाइन शामिल हुए थे। वहीं गोवा में हुई दो दिवसीय SCO विदेश मंत्री परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भारत आए थे।

पाकिस्तान से तनाव के बीच इस्लामाबाद जाएंगे एस जयशंकर

आपको बता दें कि पाकिस्तान के साथ लगातार तवानपूर्ण रिश्तों के कारण किसी भी भारतीय नेता पाकिस्तान का आधिकारिक दौरा नहीं किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में लाहौर में नवाज शरीफ से मुलाकात की थी। पीएम मोदी के बाद तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी पाकिस्तान का दौरा किया था। अब विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान के आधिकारिक दौरे पर जाएंगे।

Reactions

Post a Comment

0 Comments