G.NEWS 24 : ऊर्जा मंत्री ने किया जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों में चल राहत कार्यों का निरीक्षण

क्षतिग्रस्त हुए मकानों के मालिकों को तत्परता से आर्थिक सहायता देने के निर्देश...

ऊर्जा मंत्री ने किया जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों में चल राहत कार्यों का निरीक्षण

ग्वालियर। ग्वालियर में अति वर्षा के से हुए जलभराव  से प्रभावित बस्तियों में चल रहे राहत एवं सुधार कार्यों का  शनिवार को ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने गहनता से निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को क्षतिग्रस्त मकानों के मालिकों को तत्परता से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश  दिए। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर शनिवार सुबह सरकारी अमले और नगर निगम अधिकारियों के साथ सबसे पहले वार्ड 8 स्थित नरसिंह नगर पहुंचे। यहां जलभराव को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली। 

साथ ही पम्पों  जल निकासी के लिए अतिरिक्त पंपों का इंतजाम करने तथा चौक हो रही सीवर लाइनों की तुरन्त सफाई कराने के निर्देश दिए। अति वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुए उमा देवी के मकान के लिए आर्थिक सहायता देने और  परिवार के लिए राशन की व्यवस्था कराने  के निर्देश उन्होंने दिए। ऊर्जा मंत्री ने वृद्धा सोमवती बाई से बातचीत करते हुए पेंशन और राशन मिलने के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने अनुविभागीय दंडाधिकारी तथा तहसीलदार को निर्देशित किया कि बारिश का पानी निकालने के प्रयासों में तेजी लाई जाए तथा बारिश के कारण जिनका भी नुकसान हुआ है उनका सर्वे कराया जाकर तुरन्त आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाए। 

उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से क्षतिग्रस्त विद्युत पोल तुरन्त ठीक कराने के लिए निर्देश दिए। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने इस दौरान राजकुमार सेन की समस्या सुनी तथा पीएम आवास की राशि जल्द दिलाने को कहा। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने वार्ड 7 में निरीक्षण के दौरान इन्दिरा नगर और पीएचई कालोनी में जलभराव की स्थिति के बाद प्रशासन द्वारा किए जा रहे राहत कार्यों को और तेज करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीवर चेम्बर की सफाई व्यवस्था ठीक नहीं है, इसमें तुरन्त सुधार कर ओवर फ्लो हो रहे सीवर चेम्बरों की सफाई कराएं। उन्होंने पीएचई कालोनी स्थित सीवर प्लांट पम्प हाउस का निरीक्षण भी किया।इसके बाद उन्होंने वैश्य वाली गली में रहने वाली सावित्री पाल के घर भोजन किया। 

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने अपने इस निरीक्षण अभियान के तहत खडगेश्वर मंदिर के पास स्थित गोवर्धन कालोनी में सीवर, सड़क तथा विद्युत व्यवस्था की जानकारी स्थानीय रहवासियों से ली तथा शीघ्र सभी समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाया। उन्होंने लधेड़ी स्थित जागीर कटरा में राजाबेटी के मकान की दीवार गिरने से हुई क्षति की भरपाई के लिए तुरन्त आर्थिक सहायता देने के निर्देश अनुविभागीय दंडाधिकारी को दिए। इसके बाद वार्ड 5 स्थित आनन्द नगर के तिकोनिया पार्क के समीप जलभराव की स्थिति का निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। 

साथ ही बहोड़ापुर से आनंद नगर तक सड़क निर्माण की बात कही। वार्ड 5 के ही शील नगर में जलभराव की स्थिति भविष्य में निर्मित न हो इसके लिए मेवाती मोहल्ले के नाले के पानी की निकासी की दिशा परिवर्तित करने तथा नाले से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। ऊर्जा मंत्री ने किशन बाग, मेवाती मोहल्ला, झाड़ू मोहल्ला में निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था को लेकर नाराजगी जताई तथा जल्द सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने वार्ड 03 विनय नगर सेक्टर 3 में भी जलभराव का निरीक्षण किया। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने वार्ड 33 के खटीक मोहल्ला में बारिश के कारण मकान क्षतिग्रस्त होने के लिए उमा कुशवाह, दीपक चौहान तथा ममता खटीक को तुरन्त आर्थिक सहायता मुहैया कराने के निर्देश दिए। 

निरीक्षण के दौरान ऊर्जा मंत्री के साथ अपर आयुक्त विजय राज, अनुविभागीय दंडाधिकारी अतुल सिंह, अनुविभागीय दंडाधिकारी नरेन्द्र बाबू यादव, तहसीलदार सत्येन्द्र सिंह तोमर, तहसीलदार रमाशंकर कुशवाह, कार्यपालन यंत्री सुशील कटारे, कार्यपालन यंत्री संजीव गुप्ता, कार्यपालन यंत्री अजय जैन, सहायक यंत्री अशोक गुप्ता तथा बृजमोहन शर्मा, प्रयाग सिंह तोमर, योगेन्द्र सिंह तोमर, आकाश श्रीवास्तव, शैलैन्द्र सिंह सिकरवार, राम अवतार वैश, मनोज राजपूत, साकेत सेंगर, ओमकार सिंह भदौरिया, आशीष तोमर, शैलू चौहान, पिन्टू परमार, श्याम गौड़, जगत सिंह कौरव, मुवीन खान, असलम खान, शशि शर्मा, बृजराज सिंह तोमर, इन्द्रजीत गायकवाड़, आकाश श्रीवास्तव, चन्द्रू सेन, मंजू दिग्विजय सिंह राजपूत तथा राजू भदौरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Reactions

Post a Comment

0 Comments