G.NEWS 24 : समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज के उपार्जन के लिये किसानों का पंजीयन 19 से

अनुबंध की छायाप्रति तहसीलदार के पास जमा करनी होगी...

समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज के उपार्जन के लिये किसानों का पंजीयन 19 से

ग्वालियर। मौजूदा खरीफ मौसम में समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटा अनाज (ज्वार एवं बाजरा) खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 19 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक किया जायेगा। पंजीयन का कार्य राज्य शासन द्वारा निर्धारित पंजीयन केन्द्रों एवं किसान मोबाइल एप के माध्यम से किया जा रहा है। किसान भाई मोबाइल एप से स्वयं भी पंजीयन कर सकते हैं। 

जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री विपिन कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सिकमी/बटाईदार किसानों के पंजीयन का कार्य पंजीयन केन्द्रों से ही किया जायेगा। सिकमी व बटाईदार किसान को पंजीयन के लिये संबंधित किसान से किए गए अनुबंध की छायाप्रति तहसीलदार के पास जमा करनी होगी। किसानों के पंजीयन के लिये भूमि के रकबा एवं बोई गई फसल का विवरण इस वर्ष की गई गिरदावरी से लिया जा रहा है। किसान भाईयों से पंजीयन केन्द्रों पर पहुँचकर या मोबाइल एप के माध्यम से अपना पंजीयन कराने की अपील की गई है। 

इस साल के खरीफ विपणन वर्ष के लिये प्रदेश सरकार द्वारा धान का समर्थन मूल्य 2300 रूपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है, जो पिछले साल से 117 रूपए अधिक है। इसी तरह ज्वार के समर्थन मूल्य में 91 रूपए की बढ़ोत्तरी की गई है। इस साल के लिये ज्वार का समर्थन मूल्य 3371 रूपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। इस साल बाजरा का उपार्जन 2625 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से किया जायेगा, जो पिछले साल से 125 रूपए अधिक है। 

Reactions

Post a Comment

0 Comments