G.NEWS 24 : लो प्रेशर एरिया सिस्टम का असर बढ़ने से प्रदेश के 12 जिलों में हुई भारी बारिश

अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी...

लो प्रेशर एरिया सिस्टम का असर बढ़ने से प्रदेश के 12 जिलों में हुई भारी बारिश

मौसम विभाग के पूर्व अनुमान के अनुसार मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव हो गया है और अपना असर दिखना शुरू कर दिया है रविवार को राजधानी भोपाल, इंदौर समेत 12 जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई गई। भोपाल में सुबह से धूप खिली रही दोपहर बाद तेज बारिश शुरू हो गई और केरवा डैम के तीन गेट खोलना पड़ा। वहीं इंदौर में भी तेज बारिश हुई जिससे कई निचले इलाकों में घरों और दुकानों में पानी घुस गया। सड़कों पर पानी भर गया। उज्जैन के गंभीर डैम के 2 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया। इधर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश कई जिलों भारी बारिश का अलर्ट जारी किया। 

बैतूल, नर्मदापुरम पचमढ़ी में बिजली के साथ बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, साथ ही खंडवा ओंकारेश्वर, हरदा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, अलीराजपुर, बड़वानी बावनगजा, रतलाम में बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। श्योपुर, पूर्वी रायसेन, सागर, दमोह, झाबुआ, धार, उज्जैन, खरगोन, नीमच, पांढुर्ना के साथ-साथ पन्ना, आगर, शाजापुर, इंदौर में बिजली के साथ हल्की बारिश का अनुमान है।गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, दतिया रतनगढ़, उमरिया, मैहर, शहडोल, मंडला, अनूपपुर अमरकंटक, डिंडोरी, सिवनी, नरसिंग पुर, जबलपुर, कटनी, देवास, विदिशा, मंदसौर, छतरपुर, टीकमगढ़ में बारिश हो सकती है।

रविवार को मौसम के स्ट्रांग सिस्टम से तेज बारिश हुई। मौसम विभाग के आंकड़े के अनुसार भोपाल, उज्जैन में एक-एक इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। छिंदवाड़ा में पौन इंच और इंदौर, नर्मदापुरम-खजुराहो में आधा इंच से ज्यादा पानी गिर गया। सिवनी, गुना, खरगोन, पचमढ़ी, रीवा, शिवपुरी समेत कई जिलों में बारिश का दौर बना रहा। विदिशा में केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम के लिए सांस्कृतिक भवन में लगाया गया पंडाल गिर गया। हरदा, बैतूल और बुरहानपुर में भारी बारिश हो सकती है। 

मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, गुना, रायसेन, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, सीहोर, राजगढ़, शाजापुर, देवास, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, उज्जैन, झाबुआ, रतलाम, मंदसौर में तेज बारिश का अलर्ट है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश का दौर बना रह सकता है। मौसम वैज्ञानिक डॉ,.वेद प्रकाश ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया सिस्टम एक्टिव है। दूसरी ओर मानसून ट्रफ ऊपर से गुजर रही है। इसके असर से 1 से 3 सितंबर तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर चलेगा। बताया जाता है कि लो प्रेशर एरिया सिस्टम का असर बढ़ने से ऐसा होगा।

Reactions

Post a Comment

0 Comments