G News 24 : शीतल देवी ने पैरों से तीर चलाकर भेदा लक्ष्य,निशाना देख हैरान रह गए लोग !

 पैरों से धनुष उठाकर मुंह से चला दिया तीर...

शीतल देवी ने पैरों से तीर चलाकर भेदा लक्ष्य,निशाना देख हैरान रह गए लोग !

16 साल की शीतल के जन्म से ही दोनों हाथ नहीं थे. वह बर्थ के साथ ही फोकोमेलिया नामक बीमारी की चपेट में थीं. इस बीमारी में शरीर के अंग पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाते हैं. शीतल ने इस बीमारी के आगे हिम्मत नहीं हारी और उन्होंने तीरंदाजी में अपना सुनहरा करियर बनाया.

शीतल देवी ने पैरा तीरंदाजी करते हुए महज 17 साल की उम्र में अपने प्रदर्शन से पूरी दुनिया को चौंका दिया है. शीतल देवी ने दर्शकों को चकित करते हुए पेरिस पैरालिंपिक में डेब्यू करते हुए अपने असाधारण खेल से फैंस को प्रभावित किया है. शीतल देवी ने महिलाओं की व्यक्तिगत कंपाउंड तीरंदाजी के क्वालीफिकेशन दौर में शानदार प्रदर्शन करते हुए 698 का ​​पिछला वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा और संभावित 720 में से 703 अंक हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया. 

पेरिस पैरालिंपिक में महिलाओं की तीरंदाजी स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में शीतल देवी का सामना चिली की मारियाना जुनिगा से हुआ. हालांकि शीतल देवी को इस मुकाबले में सिर्फ 1 प्वॉइंट से हार का सामना करना पड़ा. शीतल देवी चिली की जुनिगा मारियाना से 137-138 से हार गईं. इतने कम अंतर के कारण वह नॉकआउट चरण में नहीं पहुंच पाईं.

शीतल देवी का निशाना देख हैरान रह गए लोग

शीतल भारत की सबसे बड़ी पदक दावेदारों में से एक थीं, जिन्होंने पिछले साल हांग्जो में एशियाई पैरा खेलों में तीन पदक हासिल किए थे, जिनमें व्यक्तिगत और मिश्रित टीम कम्पाउंड प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक और युगल कम्पाउंड प्रतियोगिता में एक रजत पदक शामिल थे. सोशल मीडिया पर शीतल देवी का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में शीतल देवी पैरों से धनुष उठाकर मुंह से तीर चला रही हैं. शीतल देवी ने इसके बाद अपने निशाने से भी फैंस के होश उड़ा दिए. पैरों से तीरंदाजी करने के बावजूद शीतल देवी बिल्कुल सटीक निशाना लगाती हैं. शीतल देवी का ये अंदाज फैंस को बहुत पसंद रहा है और सोशल मीडिया पर उनकी खूब तारीफ की जा रही है.


 

Reactions

Post a Comment

0 Comments