G News 24 : महिला नेत्री का गंभीर आरोप 'कांग्रेस में होता है 'कास्टिंग काउच',

 महिलाओं को उत्पीड़न का करना पड़ता है सामना !

महिला नेत्री का गंभीर आरोप 'कांग्रेस में होता है 'कास्टिंग काउच', 

अब तक मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में महिला एक्सट्रेस के यौन शोषण को लेकर उठा बवाल रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जस्टिस हेमा कमेटी की रिपोर्ट सामने आने के बाद केरल फिल्म इंडस्ट्री में मीटू की मुहिम चल रही है। कई अभिनेत्रियों ने यौन उत्पीड़न और कास्टिंग काउच के आरोप लगाए हैं। 

अब राजनीति में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है। कांग्रेस नेता सिमी रोजबेल जॉन ने आरोप लगाते हुए कहा, ‘पार्टी के अंदर ‘कास्टिंग काउच कल्चर’ है। यहां पर महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए समझौते करने पड़ते हैं। उन्होंने इसकी तुलना फिल्म इंडस्ट्री में लगने वाले आरोपों से की थी। ‘कास्टिंग काउच’ का आरोप लगाने वाली कांग्रेस महिला नेता के खिलाफ पार्टी ने बड़ा ऐक्शन लेते हुए उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निकाल दिया।

आगे बढ़ने के लिए पुरुष नेताओं को इंप्रेस करना पड़ता है’

सिमी रोजबेल जॉन ने एक निजी टीवी चैनल को इंटरव्यू दिया था। इसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि कई बार पार्टी में आगे बढ़ने के लिए महिला नेताओं को पुरष नेताओं को इंप्रेस करना पड़ता है। केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (KPCC) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि अनुशासन के गंभीर उल्लंघन के चलते सिमी रोजबेल जॉन के ऊपर यह कार्रवाई की गई है। केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने दावा किया कि सिमी राजनीतिक शत्रुओं के साथ मिलकर पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं की छवि खराब कर रही हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि यहां टैलेंट या अनुभव काम नहीं आता है। जस्टिस हेमा कमेटी की रिपोर्ट सामने आने के बाद केरल फिल्म इंडस्ट्री में मीटू (Metoo) की मुहिम चल रही है। कई अभिनेत्रियों ने यौन उत्पीड़न और कास्टिंग काउच के आरोप लगाए हैं।

कुछ सदस्यों को कांग्रेस में अनुचित सम्मान मिल रहा'

नेता सिमी ने सांसद जेबी माथेर का नाम लेते हुए आरोप लगाया कि कुछ सदस्यों को कांग्रेस में अनुचित सम्मान मिल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि जब माथेर को युवा कांग्रेस का अखिल भारतीय सचिव बनाया गया था, और जब वह आठ साल पहले महिला कांग्रेस में शामिल हुई थीं, तब भी वे चुप रहे थे।

महिलाओं के साथ किया जा रहा दुर्व्यवहार

उन्होंने सवाल किया कि केपीसीसी में कितनी महिलाओं को इसी तरह के मुद्दों का सामना करना पड़ता है और बताया कि जिन लोगों ने कार्रवाई की, उनके साथ अभी भी दुर्व्यवहार किया जा रहा है, जबकि अन्य को शीर्ष नेताओं का समर्थन प्राप्त है।

पार्टी ने क्या कहा? 

केपीसीसी ने कहा कि सिमी रोज बेल जान के आरोपों का उद्देश्य राजनीतिक विरोधियों के साथ मिलकर कांग्रेस आंदोलन में लाखों महिला नेताओं और कार्यकर्ताओं को मानसिक रूप से परेशान करना और बदनाम करना था। केपीसीसी की महिला नेताओं, पदाधिकारियों और महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सहित अन्य ने संयुक्त रूप से केपीसीसी नेतृत्व से उनके खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया था।

Reactions

Post a Comment

0 Comments