G News 24 : जब सेम पित्रोदा से राहुल गांधी के बारे में सवाल पूछा तो समर्थकों की अभद्रता,मोबाईल छीना !

 सवाल था कि राहुल गांधी अमेरिकी सांसदों से मुलाकात में बांग्लादेशी हिन्दुओं का मुद्दा उठाएंगे ?

सेम पित्रोदा से राहुल गांधी के बारे में सवाल पूछा तो समर्थकों ने पत्रकार से की अभद्रता,मोबाईल छीना !

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी विदेश यात्रा के दौरान बार-बार यह दावा करते रहे हैं कि मौजूदा भारतीय सरकार ने देश में पत्रकारिता की स्वतंत्रता को कम कर दिया है। उनकी आलोचनाओं के बावजूद, उनकी अपनी टीम प्रेस दमन की घटनाओं में शामिल रही है। हाल ही में राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा के दौरान इंडिया टुडे के एक पत्रकार को इस तरह के व्यवहार का सामना करना पड़ा। 7 सितंबर, 2024 को, राहुल गांधी की टेक्सास के डलास यात्रा के दौरान, इंडिया टुडे के पत्रकार रोहित शर्मा एक कार्यक्रम को कवर कर रहे थे, जिसमें इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (IOC) के अध्यक्ष सैम पित्रोदा का साक्षात्कार लिया गया था। 

जब शर्मा ने पित्रोदा से बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के बारे में पूछा कि, क्या राहुल गांधी अमेरिकी सांसदों से मुलाकात में बांग्लादेशी हिन्दुओं का मुद्दा उठाएंगे ? तो पित्रोदा ने तो इतना कहकर पल्ला झाड़ लिया कि मैं राहुल के बदले जवाब नहीं दे सकता। लेकिन वहां कार्यक्रम में मौजूद कुछ कांग्रेस समर्थक कहने लगे कि ये विवादित सवाल है, और उन्होंने शर्मा का फोन जबरन छीन लिया और उन्हें फुटेज डिलीट करने की धमकी दी। रिपोर्ट्स बताती हैं कि इस घटना में राहुल गांधी के निजी सचिव अलंकार शामिल थे। अंकुर सिंह नाम के एक एक्स यूजर के मुताबिक, अलंकार ने इंटरव्यू में बाधा डाली, रिकॉर्डिंग डिलीट करने की मांग की और जब शर्मा ने मना किया, तो उन्होंने शर्मा का आईफोन जब्त कर लिया, उन्हें पकड़ लिया और जबरन रिकॉर्डिंग डिलीट कर दी।

शर्मा ने इंडिया टुडे के लिए एक लेख में इस घटना का विवरण दिया। उन्होंने बताया कि वे राहुल गांधी की यात्रा को कवर करने के लिए टेक्सास गए थे, जिसमें भारतीय प्रवासियों, छात्रों, प्रेस और अमेरिकी सांसदों के साथ बैठकें शामिल थीं। शर्मा ने सैम पित्रोदा के साथ साक्षात्कार रिकॉर्ड करने के लिए अपना फ़ोन सेट किया था, जिन्होंने अधिकांश सवालों के जवाब दिए, लेकिन जब शर्मा ने बांग्लादेश में हिंसा पर गांधी के रुख के बारे में पूछा तो उन्हें व्यवधान का सामना करना पड़ा।

इस आदान-प्रदान के दौरान, कुछ उपस्थित लोगों ने आक्रामक प्रतिक्रिया व्यक्त की, सवाल को "विवादास्पद" घोषित किया और साक्षात्कार को बाधित किया। गांधी की टीम के एक सदस्य ने शर्मा का फ़ोन छीन लिया और रिकॉर्डिंग बंद करने की मांग की। स्थिति को शांत करने के पित्रोदा के प्रयासों के बावजूद, गांधी के समर्थकों ने शर्मा को परेशान करना जारी रखा, जिसके कारण फ़ोन की रिकॉर्डिंग बंद कर दी गई और फुटेज को हटा दिया गया।

जब पित्रोदा को गांधी से मिलने के लिए हवाई अड्डे पर ले जाया गया, तो शर्मा के साथ लगभग 15 व्यक्ति कमरे में रहे। उन्होंने उन पर साक्षात्कार से अंतिम प्रश्न हटाने का दबाव डाला। जब शर्मा ने विरोध किया, तो उन्होंने उनके फ़ोन की तलाशी ली, उनके फोन की गैलरी से साक्षात्कार को हटा दिया और यहाँ तक कि हटाए गए फ़ोल्डर तक भी पहुँच बनाई, जिसे अनलॉक करने के लिए शर्मा के चेहरे की पहचान की आवश्यकता थी। फुटेज मिटाने के लंबे प्रयास के बाद, उन्होंने फोन को वापस करने से पहले चार दिनों तक अपने पास रखा।

यह घटना प्रेस की स्वतंत्रता के प्रति चिंताजनक उपेक्षा को उजागर करती है, क्योंकि राहुल गांधी की टीम ने भारत में पत्रकारिता की स्थिति के बारे में उनके सार्वजनिक दावों के बावजूद आलोचनात्मक रिपोर्टिंग को दबाने की कोशिश की। विडंबना यह है कि जिस विवादास्पद सवाल के कारण यह दमन हुआ, वह बाद में शर्मा के एक मित्र ने गांधी से पूछा और यहां तक ​​कि कांग्रेस के एक्स हैंडल पर भी दिखाया गया।

Reactions

Post a Comment

0 Comments