G News 24 : मानव एकता दिवस के रूप में हुआ रक्त दान शिविर का आयोजन

 मानवता के कल्याण हेतु ग्वालियर संत निरंकारी मिशन ब्रांच द्वारा द्वारा ...

मानव एकता दिवस के रूप में हुआ रक्त दान शिविर का आयोजन 

ग्वालियर। संत निरंकारी मिशन की ब्रांच ग्वालियर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी संत निरंकारी मिशन द्वारा मानव एकता दिवस के रूप में रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया। ग्वालियर शहर के पुरानी छावनी रोड स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन में इस रक्त दान शिविर का आयोजन बड़े ही उत्साहपूर्वक किया गया जिसमे कई गणमान्य सदस्य व साधसंगत उपस्थित रहे। इस दौरान संत निरंकारी मिशन से जुड़े 140 रक्तदाताओं ने रक्तदान कर मानवता व विश्व बंधुत्व का परिचय दिया, रक्तदाताओं से पूछने पर बताया गया की पिछले कई वर्षो से संत निरंकारी मिशन में वह रक्तदान कर रहे है, रक्तदान करते हुए उन्होंने बताया की रक्तदान करते हुए उन्हें संसार के प्रत्येक मानव से खून का रिश्ता महसूस होता है, उन्होंने बताया की रक्तदान करते हुए उन्हें बहुत सुकून और अच्छा महसूस हो रहा है। इस दौरान रक्तदान संग्रहित करने हेतु रेड क्रॉस सोसायटी व जय आरोग्य सोसायटी के डॉक्टर्स सदैव की तरह उपस्थित रहे।

संत निरंकारी मिशन की ग्वालियर ब्रांच के संयोजक पवन स्वरूप कालरा व ब्रांच के मुखी मस्सा सिंह निरंकारी ने बताया की सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के आशीर्वाद से यह रक्तदान शिविर आयोजित किया गया है, यह रक्तदान शिविर मानवता की सेवा के लिए किया गया है। उन्होंने बताया की मिशन के भक्तों के लिए रक्तदान पहले से ही जनकल्याण की सेवा का एक अभिन्न अंग रहा है। निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के कथन अनुसार "रक्त नालियों में नहीं, नाड़ियों में बहे" इस संदेश को मिशन के अनुयायियों ने निश्चित रूप से चरितार्थ किया है। 

उन्होंने बताया की रक्तदान शिविर में कई युवाओं ने भी रक्तदान किया, जिसमे रक्तदान करने हेतु लाइन लग गई थी, संयोजक पवन कालरा ने कहा की आज सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के निर्देशानुसार देश के विभिन्न शहरों में पिछले कई वर्षो से मानवता के कल्याण हेतु मानवता व विश्व बंधुत्व की सेवा के लिए कार्यों को आगे बढ़ाया जा रहा है।

मानवमात्र के कल्याणार्थ सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज एंव निरंकारी राजपिता रमित जी के पावन आशीर्वाद एंव उनके दिव्य मार्गदर्शन द्वारा ब्रांच ग्वालियर में संत निरंकारी मिशन की सामाजिक शाखा, संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें मिशन के भक्तों द्वारा निःस्वार्थ भाव से रक्तदान किया गया । इस शिविर में सतीश सिंह सिकरवार (विधायक) ने पहुंचकर सभी रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया और जनकल्याण को समर्पित उनकी सच्ची निःस्वार्थ सेवा के लिए भूरी भूरी प्रशंसा करी। 

इसके अतिरिक्त संयोजक पवन कालरा द्वारा रक्तदान शिविर में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों सहित रक्तदाताओं, डॉक्टर एवं उनकी टीम का हृदय से आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि संत निरंकारी मिशन रक्तदान करने में समूचे देश में अग्रणी रहा है। मिशन द्वारा अभी तक 8,435 रक्तदान शिविरों के आयोजन से 13,73,633 युनिट रक्त एकत्रित किया जा चुका है। 

संत निरंकारी मिशन आध्यात्मिक उत्थान के साथ साथ कई समाज कल्याण सेवाओं में भी शामिल है; जिनमें मुख्यतः रक्तदान शिविर, स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, महिला एवं बाल विकास सशक्तिकरण हेतु सुचारू रूप से चलाई जा रही योजनाएं, निःशुल्क नेत्र जांच शिविर एवं प्राकृतिक आपदाओं में जरूरतमंदों की सहायता इत्यादि सेवाएं सम्मिलित है जिससे समाज का समुचित विकास हो सके ।

Reactions

Post a Comment

0 Comments