G News 24 : RTO की चेक पोस्ट व्यवस्था बंद होने से, चेकिंग पार्टियों पर ट्रांसपोर्ट माफिया हुआ हावी !

चेकिंग के दौरान अवैध वसूली के नाम पर मारपीट की घटनाएं होने की आशंका ...

RTO की चेक पोस्ट व्यवस्था बंद होने से, चेकिंग पार्टियों पर ट्रांसपोर्ट माफिया हुआ हावी !

ग्वालियर। मध्यप्रदेश में चेक पोस्ट व्यवस्था बंद होने के बाद अब परिवहन माफिया हावी हो गया है। चेक पॉइंट बनाकर वाहनों की चेकिंग की जा रही है। इसके पीछे कारण यह है कि सड़क किनारे खड़े होकर ट्रकों को रोककर उनकी चेकिंग दिन के उजाले में होती हैं। उसके बाद प्रवर्तन अमला रात के समय चेकिंग करने से बच रहा है, क्योंकि उसे अपनी जान का खतरा बना हुआ है। इस समय हालात यह हैं कि जुर्माना करते हैं तो अवैध वसूली की शिकायत और बीच सड़क पर चेकिंग करते हैं तो मारपीट की घटनाएं होने की आशंका रहती है।

चेक पोस्ट को बदनामी के चलते बंद कर गुजरात मॉडल की व्यवस्था शुरू की गई है, लेकिन यह व्यवस्था फिलहाल विभाग के लिए ही राजस्व के मामले में नुकसानदेह साबित हो रही है। वहीं जो चेकिंग पॉइंट बनाकर चेकिंग करने को कहा है वह भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं। पहले चेक पोस्ट पर ही स्टॉफ रहता था। जिसके कारण परिवहन अमला सुरक्षित महसूस करता था, लेकिन अब चेक पोस्ट स्थल से हटकर सड़क पर चेकिंग पॉइंट बनाने की जो व्यवस्था की गई है, उसके बाद से ही सुरक्षा को लेकर अमला खासा चिंतित है और इसके चलते रात के समय चेकिंग पूरी तरह से बंद कर रखी है। 

जिससे बिना परमिट व ओवरलोड वाहनों की आवाजाही रात के समय अधिक बढ़ गई है। चेक पॉइंट पर अब ट्रक ऑपरेटरों की आड़ में परिवहन माफिया हावी हो गए हैं, क्योंकि माफिया ने दूसरे प्रदेश के ट्रकों को बिना चेकिंग के निकालने का ठेका ले रखा है। यही कारण है कि अगर ओवरलोड या अन्य कमी होने पर जुर्माना लगता है तो माफिया तत्काल उक्त स्थल पर पहुंच जाते हैं और हंगामा कर अवैध वसूली का आरोप लगाने लगते हैं। ऐसा भी नहीं है कि अवैध वसूली नहीं की जा रही है, सोशल मीडिया पर अवैध वसूली के वीडियो भी वायरल हो रहे हैं और इस खेल में कौन शामिल है यह किसी से छिपा नहीं है, क्योंकि विभाग इस समय दो खेमों में बंटा हुआ है।

Reactions

Post a Comment

0 Comments