G News 24 : बाजार से गायब हो रहे 10, 20 और 50 के नोट !

 कांग्रेस के नेता ने वित्त मंत्री को चिट्ठी लिखी लिखकर जताई चिंता...

बाजार से गायब हो रहे 10, 20 और 50 के नोट ! 

देश में डिजिटल ट्रांजैक्शंस तेजी से बढ़ रहा है और लोगों में कैश जेब में रखकर चलने की आदत लगभग खत्म सी हो गई है. इसका असर बाजार में करेंसी नोटों की मौजूदगी पर भी पड़ा है. इसे लेकर कांग्रेस सांसद ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखा है और छोटे मूल्य के करेंसी नोटों की बाजार में कमी का मुद्दा उठाया है. उन्होंने कहा है कि इन नोटों की कमी के चलते बड़ा परेशानी हो रही है.

10, 20, 50 रुपये के नोट पर जताई चिंता !

एएनआई के मुताबिक, कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर कम मूल्य वाले करेंसी नोटों की भारी कमी की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया है. उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि 10 रुपये, 20 रुपये और 50 रुपये के नोट अब बाजार में कम ही दिखाई दे रहे हैं और इससे खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी गरीब समुदायों को असुविधा और परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

'UPI को प्रमोट करने के लिए छपाई बंद...'

कांग्रेस नेता ने इस संबंध में एक सोशल मीडिया पोस्ट भी किया है. इसके साथ वित्त मंत्री को 17 सितंबर को भेजे गए पत्र की फोटो भी शेयर की है. इसमें तमाम रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए उन्होंने लिखा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यूपीआई (UPI) और डिजिटल ट्रांजेक्शन को प्रमोट करने के लिए इन 10, 20 और 50 रुपये के नोटों की छपाई बंद कर दी है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों और शहर में रहने वाले गरीब समुदाय के ऐसे लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है, जिनके पास डिजिटल पेमेंट का एक्सेस नहीं है. 

कांग्रेस सांसद बोले- ये मौलिक अधिकारों का उल्लंधन

मणिकम टैगोर ने अपने पत्र में कहा कि डिजिटल भुगतानको बढ़ावा देने की जरूरत तो समझ में आती है, लेकिन जिनके पास डिजिटल पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर का एक्सेस नहीं है, उनका जीवन प्रभावित हो रहा है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का. कांग्रेस सांसग ने इसे लोगों के दैनिक लेन-देन के लिए आवश्यक करेंसी तक पहुंच के मौलिक अधिकार का उल्लंघन बताया है. उन्होंने कहा कि इससे न केवल आम लोगों को बल्कि छोटे व्यवसाय करने वाले, रेहड़ी-पटरी वालों और दैनिक वेतन भोगियों को मुश्किल हो रही है, जो कैश ट्रांजैक्शन पर ज्यादा निर्भर हैं. 

निर्मला सीतारमण से की ये मांग

अपने पत्र के माध्यम से मणिकम टैगोर ने वित्त मंत्री से अनुरोध किया कि वे RBI को जनता की मांगों को पूरा करने के लिए इन कम मूल्य के करेंसी नोटों की छपाई और वितरण फिर से शुरू करने का निर्देश दें. जिससे कि जनता की मांग को पूरा करने के लिए इन छोटे नोटों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके. इसके साथ ही उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर तक पहुंच में सुधार करने के उपायों को लागू करने का भी आग्रह वित्त मंत्री से किया. 

Reactions

Post a Comment

0 Comments