G.NEWS 24 : औचक निरीक्षण करने पहुंचे विधायक को छात्राएं ने रो-रोकर सुनाया अपना दर्द

छात्रावास में मारपीट करने का आरोप...

औचक निरीक्षण करने पहुंचे विधायक को छात्राएं ने रो-रोकर सुनाया अपना दर्द

शिवपुरी। मध्य प्रदेश के शिवपुरी में पोहरी विधानसभा से विधायक कैलाश कुशवाह ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का औचक निरीक्षण किया तो वह दंग रह गए। छात्राओं ने विधायक को अपनी समस्याओं से अवगत कराया और विद्यालय के हॉस्टल के बारे में बताया तो विद्यायक भी सन्न रह गए। छात्राओं ने बताया कि उनके साथ जेल में बंद कैदियों से भी बदतर सलूक किया जाता है। वार्डन छात्राओं से नहाने के लिए पानी भरवाता है। उनसे कपड़े धुलवाए जाते हैं। जब छात्राओं को भूख लगती हैं तो उन्हें सड़े हुए फल दिए जाते हैं। यह सब बताते हुए एक छात्रा तो रोने भी लगी। छात्राओं ने रो-रोकर विधायक को अपना दर्द सुनाया। 

छात्राओं ने बताया कि उन्हें खराब नाश्ता दिया जाता है। जब वह उसे खाने से मना करतीं हैं तो उन्हें पीटकर जबरन खिलाया जाता है। उन्होंने खुद अपनी आंखों से वहां के हालातों को देखा। वह खुद कह उठे ये छात्रावास से अधिक जेल है। जहां बच्चों को पढ़ाने के बहाने यातनाएं दी जा रही हैं। विधायक के सामने छात्राओं ने जब कुछ बोलना चाहा तो वहां मौजूद स्टाफ ने उन्हें आंखें दिखाकर डराना चाहा। विधायक कैलाश कुशवाह ने जब यह देखा तो स्टाफ को वहां से हटा दिया फिर उन्होंने छात्राओं से निडर होकर अपनी समस्या बताने को कहा। 

पीड़ित छात्राओं ने विधायक को बताया कि छात्रावास में उनसे पीने और नहाने का पानी भरवाया जाता है। इसके अलावा हॉस्टल में झाडू-पोंछा भी उन्हीं से करवाई जाती है। छात्राओं ने विधायक को यहां तक बताया कि उनसे कपड़े भी धुलवाए जाते हैं। उन्होंने खुलकर स्वीकार किया कि छात्रावास अधीक्षिका कभी भी हॉस्टल में नहीं रुकती हैं। वह उन्हें सड़े हुए फल खाने को देती है। कुछ छात्राओं ने यहां तक बताया कि उनको नाश्ते में जो पोहा दिया जाता है उसमें झल्ली और कीड़े निकलते हैं। यह नाश्ता उन्हें जबरन खिलाया जाता है। कुछ छात्राओं ने छात्रावास में उनके साथ मारपीट करने की बात भी विधायक को बताई गई।

Reactions

Post a Comment

0 Comments