G.NEWS 24 : स्मार्ट मीटर को हैक कर रिमोट कंट्रोल से हो रही बिजली चोरी !

शातिर दिमाग की स्मार्टनेस के आगे सब फेल...

स्मार्ट मीटर को हैक कर रिमोट कंट्रोल से हो रही बिजली चोरी !

इंदौर। बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली विभाग कितना भी स्मार्ट मीटर लगा दे लेकिन शातिर दिमाग की स्मार्टनेस के आगे सब फेल है। देश के नम्बर वन शहर इंदौर में रिमोट कंट्रोल से बिजली चोरी के मामले सामने आए हैं। इससे स्मार्ट मीटर हैक किए जा रहे हैं। इससे स्मार्ट मीटर के फुल प्रूफ होने का दावा फेल हो गया है। आधुनिक रिमोट कंट्रोल से इंदौर शहर में बिजली चोरी की जा रहा है। 

बिजली कंपनी ने ही ऐसे मामले पकड़े हैं, जहां रिमोट कंट्रोल की मदद से मीटर में खपत को दर्ज होने से रोका जा रहा था। कंपनी अब तक रिमोट बनाने वालों तक नहीं पहुंच सकी है। कंपनी अब मीटर के साफ्टवेयर को अपडेट करने में जुटी है ताकि रिमोट की तकनीक से पार पाया जा सके। दरअसल बिजली कंपनी ने अरण्य नगर, एयरपोर्ट जोन पर रिमोट कंट्रोल से बिजली चोरी करने के मामले पकड़े हैं। 

बिजली कंपनी आधिकारिक रूप से यह बात स्वीकार कर रही है। मैकेनिक नगर जोन व अन्य जोनों पर भी ऐसे कुछ मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन दबा दिए गए।जानकारी के मुताबिक कुछ बिजली मिस्त्री कार की चाबी की तरह का रिमोट बनाकर दे रहे हैं। इसमें लगे बटनों की मदद से मीटर को धीमा किया जा सकता है। इसके बाद मीटर में खपत दर्ज नहीं होती और बिजली के बिल कम हो जाते हैं।

 कंपनी यह भी मान रही है कि साल-डेढ़ साल से ये लोग चोरी कर रहे थे। कुछ जोन पर रिमोट कंट्रोल से मीटर धीमा करने के मामले पकड़े गए हैं। अभी इन रिमोट को बनाने वाले पकड़ में नहीं आए, क्योंकि साल-डेढ़ साल पहले इन उपभोक्ताओं ने ऐसे रिमोट बनवाए थे। हालाकि अब बिजली कंपनी के इंजीनियर ही अब मान रहे हैं कि स्मार्ट मीटर के सॉफ्टवेयर को हैक करना संभव है। आपको बता दे कि पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी अब तक सात लाख स्मार्ट मीटर लगवा चुकी है।

Reactions

Post a Comment

0 Comments