G.NEWS 24 : रीजनल इण्डस्ट्री कान्क्लेव में ग्वालियर-चंबल अंचल में खुलेंगे विकास के नये द्वार

कान्कलेव को लेकर उद्यमियों में उत्साह, अंचल में धन बरसेगा...

रीजनल इण्डस्ट्री कान्क्लेव में ग्वालियर-चंबल अंचल में खुलेंगे विकास के नये द्वार

ग्वालियर। ग्वालियर में आगामी 28 अगस्त को होने वाली रीजनल इण्डस्ट्री कान्क्लेव में देशभर के प्रख्यात उद्योगपति शिरकत करेंगे। इस रीजनल इण्डस्ट्रीज कान्क्लेव में लगभग अभी तक 4 हजार करोड के निवेश के प्रस्ताव आ चुके हैं। इसमें लगभग 4 बड़ी इण्डस्ट्री भी ग्वालियर चंबल संभाग में अपने उद्योगों का विस्तारीकरण करेंगी। रीजनल इण्डस्ट्री कान्क्लेव में ग्वालियर-चंबल अंचल में विकास के नये द्वार खुलेंगे। कान्क्लेव के लिए ग्वालियर में व्यापक स्तर पर तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। 

रीजनल इण्डस्ट्री कान्क्लेव का शुभारंभ 28 अगस्त को मुख्यमंत्री डा मोहन यादव करेंगे। कान्क्लेव में प्रमुख उद्योगपति अडानी परिवार के भी शिरकत करने की संभावना है। बुधवार को जिला कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान और एमपी आईडीसी के एक्जूकेटिव डायरेक्टर प्रतुल सिन्हा ने संयुक्त रूप से पत्रकारों को चर्चा के दौरान बताया कि ग्वालियर में आगामी 28 अगस्त को रीजनल इण्डस्ट्री कान्क्लेव का आयोजन होगा। इस कान्क्लेव में लगभग 3000 उघोगों से जुड़े उघोगपति एवं उनके प्रतिनिधियों के आने की संभावना है। 

इसी के साथ पांच विदेश के भी उद्योगों से जुड़े प्रतिनिधि इस कान्क्लेव में शामिल होंगे। कान्क्लेव में मुख्यमंत्री डा मोहन यादव, केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मप्र विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, ग्वालियर के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट, उद्यानिकी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, मप्र के एमएसएमई मंत्री चेतन्य कश्यप, मंत्री दिलीप जायसवाल सहित सांसद एवं विधायकगण, विदेशी प्रतिनिधि तथा उद्योगपति मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ प्रातः नौ बजे से पंजीयन के साथ होगा। यह पंजीयन 10ः30 बजे तक चलेगा। 

कान्क्लेव का प्रथम उदघाटन सत्र 10ः30 से 12ः30 तक होगा, जो राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय के दत्तोपंत ठेंगडी सभागार में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर प्रमुख सचिव द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा, विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं का प्रस्तुतिकरण के साथ ही प्रमुख उद्योगपतियों का संबोधन होगा। साथ ही मप्र के विभिन्न स्थानों पर स्थापित होने वाली इकाईयों का वर्चुअली भूमिपूजन लोकार्पण, भूमि आवंटन आदेशों का वितरण होगा। 

इसके उपरांत एमएसएमई मंत्री चेतन्य कश्यप, विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा मुख्यमंत्री के उदबोधन के बाद पहला सत्र संपन्न होगा। ईडी प्रतुल सिन्हा एवं कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने बताया कि द्वितीय सत्र में ढाई बजे से साढे पांच बजे तक होगा। इसमें छह सेक्टरोल सेशन जो कि एमएसएमई एवं एक जिला एक उत्पाद, इन्वेस्ट इंडिया एवं लेदर एवं फुटवेयर, स्र्टाटअप पर्यटन, शिक्षा, एवं कौशल विकास, ग्रामीण तथा हाथकरघा एवं हस्तशिल्प पर आधारित होंगे। साथ ही 13ः30 से 17.30 तक वायर सेलर मीट भी होगी। 

कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शनी के 42 स्टाल लगाए जायेंगे। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन के उपरांत उद्योगपतियों से वन टू वन मीटिंग, लैदर एवं फुटवेयर के उद्योगपतियों एवं स्टार्टअप के साथ राउण्ड टेबल चर्चा होगी। उन्होने बताया कि इस कान्कलेव के बाद आईटी सेक्टर की कंपनियां भी आकर ग्वालियर में निवेश कर सकती है। ईडी प्रतुल सिन्हा ने बताया कि ग्वालियर चंबल संभाग में 10 इकाईयों द्वारा लगभग 2570 करोड का पूंजी निवेश और 4550 व्यक्तियों को रोजगार अवसर प्रदान करने की रूचि दिखाई है। 

इसके अलावा 5 इकाईयों द्वारा लगभग 2009 57 करोड की पूंजी निवेश किया जा रहा है। इसमें 3968 लोगों को रोजगार प्रस्तावित है। साथ ही 22 इकाईयों का वर्चुअली भूमिपूजन लोकार्पण भी किया जाएगा। जिनमें 1337 31 करोड का पूंजी निवेश तथा 2496 लोगों को रोजगार प्रस्तावित है। कान्क्लेव में पांच देशों कनाडा, नीदरलैंड, मेक्सिको, घाना व जाम्बिया के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। पत्रकार वार्ता में पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, निगम कमिश्नर अमन वैष्णव, सीईओ स्मार्ट सिटी नीतू माथुर भी मौजूद थी।

Reactions

Post a Comment

0 Comments