G News 24 : भारत बंद को लेकर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों में अलर्ट !

 सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में रिजर्वेशन बचाओ संघर्ष समिति का प्रदर्शन...

भारत बंद को लेकर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों  में अलर्ट !

21 अगस्त 2024 का दिन बेहद अहम है. आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने आज 'भारत बंद' की घोषणा की है. यह 'भारत बंद' एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में बुलाया गया है. भारत बंद के आह्वान के बावजूद सरकारी कार्यालय, डाकघर, बैंक खुले रहेंगे. बहुजन समाज पार्टी (BSP) की मुखिया मायावती ने 'भारत बंद' का समर्थन किया है.सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में 'रिजर्वेशन बचाओ संघर्ष समिति' के आह्वान पर भारत बंद को लेकर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में बंद का असर सबसे ज्यादा दिखने वाला है. इसलिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है. राजस्थान के पांच जिलों में स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है. राजस्थान में बंद का प्रभाव सबसे ज्यादा देखने को मिल सकता है.

बिहार में ब्लॉक किया गया हाइवे

बिहार के जहानाबाद में भारत बंद के समर्थकों ने उंटा में नेशनल हाइवे (एनएच) 83 को ब्लॉक कर दिया है. आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में 'आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति' आज एक दिवसीय भारत बंद कर रही है. 

आरक्षण घोटाले को लेकर लखनऊ में विरोध

उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में अभ्यार्थियों का विरोध जारी है. मंगलवार रात लखनऊ में शिक्षक भर्ती के अभ्यार्थी डटे रहे हैं. उन्होंने मांग की है कि जब तक उनकी नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक वे डटे रहेंगे. उनका कहना है कि आरक्षण में घोटाला किया गया था. 

बीएसपी ने किया भारत बंद का समर्थन

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने भारत बंद का समर्थन किया है. बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा, "बीएसपी का भारत बंद को समर्थन, क्योंकि बीजेपी व कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र एवं इसे निष्प्रभावी बनाकर अन्ततः खत्म करने की मिलीभगत के कारण 1 अगस्त 2024 को SC/ST के उपवर्गीकरण व इनमें क्रीमीलेयर संबंधी सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध लोगों में रोष व आक्रोश है."

मायावती ने कहा, "इसको लेकर इन वर्गों के लोगों द्वारा आज ’भारत बंद’ के तहत सरकार को ज्ञापन देकर संविधान संशोधन के जरिए आरक्षण में हुए बदलाव को खत्म करने आदि की मांग की है. बंद को बिना किसी हिंसा के अनुशासित व शान्तिपूर्ण तरीके से किए जाने की अपील भी की गई है. एससी-एसटी के साथ ही ओबीसी समाज को भी आरक्षण का मिला संवैधानिक हक इन वर्गों के सच्चे मसीहा बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के अनवरत संघर्ष का परिणाम है, जिसकी अनिवार्यता व संवेदनशीलता को बीजेपी, कांग्रेस व अन्य पार्टियां समझकर इसके साथ भी कोई खिलवाड़ न करें."

इन राज्यों में दिख सकता है भारत बंद का असर?

भारत बंद का असर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में ज्यादा दिख सकता है. सबसे ज्यादा असर राजस्थान में दिखाई देने की उम्मीद की जा रही है. 

भारत बंद पर क्या रहेगा बंद और खुला, यहां जानिए

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विरोध प्रदर्शन का आयोजन करने वाले समूह ने सभी व्यापारिक संगठनों से बाजार बंद रखने का आग्रह किया है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या बाजार वास्तव में बंद होंगे या क्या बंद का असर पूरे देश पर पड़ेगा क्योंकि बाजार समितियों की ओर से इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है.

बंद से पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस और प्राइवेट दफ्तरों में काम बाधित होने की आशंका है, लेकिन एम्बुलेंस सहित आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी. भारत बंद के आह्वान के बावजूद सरकारी कार्यालय, बैंक, स्कूल, कॉलेज, पेट्रोल पंप चालू रहने वाले हैं. इसके अलावा, मेडिकल, पेयजल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रेल सेवाएं और बिजली सेवाएं जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी.

राजस्थान के सभी जिलों में बढ़ी तैनाती

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी तनाव से बचने के लिए पुलिस को सभी जिलों में तैनाती बढ़ाने के लिए कहा गया है. डीजीपी यूआर साहू ने यह भी कहा कि भारत बंद को लेकर कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए एसपी को भी निर्देश दिये गये हैं. उन्होंने कहा, "हमने अपने अधिकारियों से बेहतर सहयोग की सुविधा के लिए बंद का आह्वान करने वाले समूहों के साथ-साथ बाजार संघों के साथ बैठकें आयोजित करने को कहा है."

भारत बंद किस संगठन ने बुलाया है?

'रिजर्वेशन बचाओ संघर्ष समिति' ने 21 अगस्त को भारत बंद बुलाया है. ये बंद सुप्रीम कोर्ट के एससी-एसटी फैसले के खिलाफ बुलाया गया है. राजस्थान के एससी-एसटी समूहों ने बंद का समर्थन किया है.

आरजेडी-जेएमएम जैसे दलों ने दिया भारत बंद को समर्थन

अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) आरक्षण के संबंध में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से दिए गए फैसले का कई विपक्षी पार्टियों ने भी विरोध जताया था. यही वजह है कि आज बुलाए गए भारत बंद का समर्थन आरजेडी और झारखंड मुक्ति मोर्चा जैसी पार्टियों ने भी किया है.  

 राजस्थान में स्कूल बंद

भारत बंद को देखते हुए राजस्थान में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) आरक्षण के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में बुधवार (21 अगस्त) को भारत बंद की घोषणा की है. 

Reactions

Post a Comment

0 Comments