G News 24 : गाय -भैंस के दूध से नहीं हवा और पानी से बना लिया मक्खन !

 स्टार्टअप कंपनी ने किया ये कमाल का काम...

गाय -भैंस के दूध से नहीं हवा और पानी से बना लिया मक्खन !

कैलिफोर्निया .भारत समेत दुनियाभर में अधिकांश लोग मक्खन खाना पंसद करते हैं. कुछ लोग मक्खन को ब्रेड के साथ खाते हैं, तो कुछ लोग इसे अपने डिनर में भी शामिल करते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे स्टार्टअप के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर बटर यानी मक्खन बनाने के लिए हवा और पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है. जानिए किस कंपनी ने ये स्टार्टअप किया है. 

मक्खन अधिकांश लोगों को पसंद होता है. लेकिन अगर आपसे कोई पूछेगा कि मक्खन किस चीज का बनता है, तो 99 फीसदी लोग दूध ही बोलेंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में तो लोग अक्सर अपने घरों में ही मक्खन निकालते हैं.  लेकिन क्या आपने सोचा है कि कोई कंपनी हवा और पानी से मक्खन तैयार कर सकती हैं. जी हां, अमेरिका के कैलिफोर्निया की एक कंपनी ने हवा और पानी से ही मक्खन बना डाला है.

हवा और पानी से मक्खन तैयार

बता दें कि इस स्टार्टअप कंपनी का नाम सेवर है. माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के संस्थापक बिल गेट्स ने भी इस कंपनी को अपना आर्थिक समर्थन दिया है. जानकारी के मुताबिक कंपनी मक्खन को बनाने के लिए कार्बन डाईऑक्साइड और हाइड्रोजन के अणुओं का इस्तेमाल करती है. 

इस उत्पाद की न केवल बनावट, बल्कि स्वाद भी असली दूध से बने मक्खन जैसा ही है !

स्टार्टअप कंपनी सेवर ने वसा अणुओं के निर्माण के लिए एक थर्मोकेमिकल प्रक्रिया को पेटेंट कराया है. इसके बाद ही कंपनी ने दूध, मक्खन, चीज और आइसक्रीम जैसे उत्पादों के डेयरी-मुक्त विकल्प तैयार किया है. ये सभी उत्पाद वसा कार्बन और हाइड्रोजन परमाणुओं की श्रृंखलाओं से बने हैं. खास बात यह है कि इन उत्पादों की न केवल बनावट, बल्कि स्वाद भी असली दूध से बने उत्पादों जैसा ही है.

ऐसे तैयार  होता है मक्खन तैयार !

अब आप सोच रहे होंगे कि कंपनी ग्रीन हाउस गैस से मक्खन तैयार कर रहा है. लेकिन बता दें कि इस मक्खन को बनाने की प्रक्रिया में ग्रीनहाउस गैस नहीं उत्पन्न होता है. वहीं यह कंपनी किसी भी कृषि भूमि का उपयोग नहीं करती है. वहीं इसमें इस्तेमाल संश्लेषित वसा में वास्तविक पशु वसा की तुलना में कार्बन की मात्रा भी बहुत कम होती है. अब तक के स्वाद परीक्षणों से पता चला है कि इसका स्वाद दूध वाले मक्खन जैसा है. हालांकि इसे बाजार में निकालने से पहले कंपनी को अभी भी कई चुनौतियों को पार करना होगा.

बिल गेट्स ने की तारीफ 

सेवर की सीईओ कैथलीन अलेक्जेंडर ने कहा कि हम अपना मक्खन बेचने में सक्षम होने के लिए विनियामक अनुमोदन के माध्यम से काम कर रहे हैं. हम 2025 तक बिक्री के साथ आगे बढ़ने में सक्षम होने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं. वहीं बिल गेट्स ने सेवर की सराहना करते हुए कहा कि यह मक्खन स्वादिष्ट होता है और यह लगभग असली मक्खन जैसा है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments