G News 24 : सावन के आखिरी सोमवार पर मंदिरों पर रही भक्तों की रही भीड़ !

 सावन  के महीने में 90 साल में पहली बार पांच सोमवार पड़ने से बना विशेष ...

सावन के आखिरी सोमवार पर मंदिरों पर रही भक्तों की रही भीड़ !

ग्वालियर। 19 अगस्त राखी पूर्णिमा को सावन का आखिरी सोमवार होने पर सुबह से मंदिरों पर शिवभक्तों की भीड़ थी। 90 साल में पहली बार पांच विशेष योग में सावन समाप्त हो रहा है। यही कारण है कि मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन और पुलिस ने काफी इंतजाम किए हैं। सुबह चार बजे से शहर के प्रमुख शिव मंदिरों में बाबा के दर्शन करने और पूजा करने वालों की लाइन लगी हुई थी। श्रद्धालु पंचामृत से भगवान शिव का अभिषेक कर अराधना कर रहे हैं। सावन का सोमवार होने के साथ-साथ रक्षाबंधन भी है। शिव भक्तों ने बाबा अचलनाथ को राखी भी बांधी है।

भगवान शिव को सावन का सोमवार विशेष रूप से प्रिय है। ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि सावन में भगवान शिव का गंगाजल व पंचामृत से अभिषेक करने से शांति मिलती है। बेलपत्र, भांग, धतूरे, आक के फूल से पूजन करने का प्रावधान है। इसके अलावा पांच तरह के जो अमृत बताए गए हैं उनमें दूध, दही, शहद, घी व शक्कर मिलाकर बनाए गए पंचामृत से भगवान की पूजा विशेष लाभदायी होती है। यही कारण है कि अचलेश्वर महादेव मंदिर, कोटेश्वर, गुप्तेश्वर पर सुबह 4 बजे से ही पंचामृत लेकर भक्त लाइन में लगे थे।

ग्वालियर के प्रसिद्ध शिवालयों में अचलेश्वर मंदिर, कोटेश्वर मंदिर, गुप्तेश्वर मंदिर, चकलेश्वर और भूतेश्वर मंदिर हैं। इसके अलावा फूलबाग स्थित मार्कण्डेश्वर और सीपी कॉलोनी स्थित कलिकेश्वर नाग मंदिर पर भी विशेष आयोजन सावन माह के आखिरी सोमवार को हुए। इसलिए यहां मंदिर प्रबंधन ने पुरुष और महिलाओं की लाइन अलग-अलग कर व्यवस्था बनाई है।

Reactions

Post a Comment

0 Comments