G News 24 : आरडीएसएस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को जल्द ही मिलगा : ऊर्जा मंत्री श्री तोमर

 विद्युत वितरण व्यवस्था को लेकर संभाग के विद्युत अधिकारियों की हुई  बैठक ...

आरडीएसएस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को जल्द ही मिलगा : ऊर्जा मंत्री श्री तोमर 

ग्वालियर। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने सोमवार को आम उपभोक्ताओं को  आरडीएसएस के योजना ज्यादा से ज्यादा दिलाने के लिए जनप्रतिनिधियों,अधिकारीयों व्यापारियों के साथ ताबड़-तोड़ बैठकें कर योजनाओं के बारे में जानकारी दी और अधिकारीयों से व्यवस्था का फीड बैक भी लिया। जिसकी जानकारी एक प्रेसवार्ता के माध्यम से पत्रकारों को देकर मीडिया के माध्यम से आम जन तक पहुंचाया। 

श्री तोमर ने मीडिया को बताया कि आबादी को 24 घंटे और किसानों को 10 घंटे विद्युत आपूर्ति करना राज्य शासन का संकल्प है। इस संकल्प की पूर्ति के लिये रिवेम्प्ट डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम स्कीम (आरडीएसएस) और एसएसटीडी योजना के अंतर्गत 33/11 केव्ही उपकेन्द्र, 33 केव्ही लाईन, 11 केव्ही लाईन के स्वीकृत विस्तार कार्य ग्वालियर एवं चंबल संभाग में समय-सीमा में तेजी से किये जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों  को भी कहा कि इन सभी  कामों का लाभ जनता को मिल सके इसके लिये रणनीति बनाकर कार्य किया जाए, ताकि योजना समय-सीमा में पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि घोषित अवधि में गुणवत्तापूर्ण एवं निर्बाध बिजली आपूर्ति सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं को मिलेगी । 

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ग्वालियर-चंबल संभाग के विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों की क्षेत्रवार विद्युत समस्याओं के निराकरण के लिये महत्वपूर्ण पहल की है। उन्होंने दतिया, भिण्ड, ग्वालियर, मुरैना, शिवपुरी, श्योपुर, गुना, अशोकनगर के विधायकों और जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद कार्यक्रम में कहा कि खराब तथा जले ट्रांसफार्मर यदि पात्रता की श्रेणी में आते हैं तो उन्हें तत्काल बदला जाए। उन्होंने ओवर लोडेड तथा हर बार जलने वाले ट्रांसफार्मर के लिये तकनीकी परीक्षण कराकर तथा स्वीकृत लोड चैक कर ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि करने के निर्देश दिए। 

बैठक में ऊर्जा मंत्री ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री जनजातीय जनजातीय नागरिक महाअभियान (पीएम-जनमन) के प्रथम चरण के कार्य पूर्ण हो गए हैं। दूसरे चरण के कार्य निर्माणाधीन हैं तथा तृतीय एवं चतुर्थ चरण के लिये स्वीकृति प्रक्रियाधीन है। इस अवसर पर विधायकों की मांग पर आरडीएसएस योजना एवं एसएसटीडी योजना के अंतर्गत विधायकों के कार्य क्षेत्रांतर्गत स्वीकृत कार्यों को जल्द ही पूर्ण कराने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया। 

श्री तोमर सोमवार को ट्रिपल आईटीएम के सभागार में ग्वालियर एवं चंबल संभाग के विद्युत अधिकारियों की बैठक को संबोधित भी किया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव ऊर्जा श्री मनु श्रीवास्तव, एमडी मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी क्षितिज सिंघल, एमडी मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी जबलपुर, निदेशक तकनीकी दीप्तापाल सिंह, मुख्य महाप्रबंधक ग्वालियर क्षेत्र राजीव गुप्ता एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।  

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने बिजली अधिकारियों को सचेत किया कि मेंटेनेंस प्रभावी ढंग से किया जाए ताकि ट्रिपिंग कम से कम हो और फॉल्ट की गुंजाइश न रहे। उन्होंने ग्वालियर शहर में निर्माणाधीन 132 केव्ही विद्युत उपकेन्द्र की समीक्षा की और आशा व्यक्त की कि इस उपकेन्द्र का काम जल्द ही पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने उद्योगो को निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये कहा। प्रधानमंत्री जनजातीय जनजातीय नागरिक महाअभियान (पीएम-जनमन) के प्रथम चरण के काम पूरा होने पर संतोष व्यक्त किया और द्वितीय चरण की प्रगति की समीक्षा की। 

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अच्छे कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जाए तथा कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को समुचित दण्ड दिया जाए। उन्होंने जनता से संवाद बनाए रखने के लिये ग्रामीण क्षेत्र में चौपाल लगाने और शहरी क्षेत्र में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। 

अपर मुख्य सचिव श्री मनु श्रीवास्तव ने नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग की “कुसुम” योजना से कृषि क्षेत्र के पम्प उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने की पहल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास केन्द्रों के लिये अतिरिक्त गाड़ी एवं कुशल कर्मचारियों की व्यवस्था की जा रही है। 

इस अवसर पर मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक ने ग्वालियर एवं चंबल संभाग के अधिकारियों को विद्युत आपूर्ति के साथ-साथ पेईंग कंज्यूमर बढ़ाने तथा सकल वाणिज्यिक व तकनीकी हानियां (एटीएण्डसी लॉसेस) कम करने पर बल दिया। इस अवसर पर ग्वालियर-चंबल संभाग की विद्युत वितरण व्यवस्था को लेकर 90 दिन की कार्ययोजना, पाँच वर्ष की कार्ययोजना और सकल वाणिज्यिक व तकनीकी हानियां एवं राजस्व वसूली के प्रयासों की समीक्षा की गई। 

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने सोमवार को शंकरपुर में नवनिर्मित विद्युत सब स्टेशन का उद्घाटन फीता काटकर किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि एसएसटीडी योजना में नवनिर्मित 33/11 केवी उपकेंद्र शंकरपुर 2 करोड 47 लाख में बनाया गया है। इस सब स्टेशन से लगभग 2000 उपभोक्ताओं को लाभ तो मिलेगा ही साथ ही शंकरपुर इंडस्ट्री एरिया को भी लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सब स्टेशन बनने से क्षेत्र में विद्युत कटौती एवं ट्रिपिंग की समस्या से निजात मिलेगी तथा निर्वाध रूप से सभी को बिजली मिलती रहेगी। 

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने सब स्टेशन परिसर में पौधा रोपा। इस अवसर पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि परिसर को हरा भरा बनाये रखने के लिए खुली भूमि पर अधिक से अधिक पौधारोपण करें।



Reactions

Post a Comment

0 Comments