G News 24 : बच्चों ने एक से बढ़कर एक मनोहारी प्रस्तुतियों में दिखाई देशभक्ति और भारतीय संस्कृति की झलक !

 ग्वालियर के बैजाताल में तैरते रंगमंच पर ...

बच्चों ने एक से बढ़कर एक मनोहारी प्रस्तुतियों में दिखाई देशभक्ति और भारतीय संस्कृति  की झलक !

ग्वालियर । संगीतधानी ग्वालियर के ऐतिहासिक बैजाताल का तैरता रंगमंच देशभक्ति एवं भारतीय संस्कृति में रचे-बसे लोकरंगों से सराबोर हो गया। मौका था हर घर तिरंगा अभियान के तहत रविवार की शाम सजी देशभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों की संध्या का । जिसमें शहर के लगभग 10 स्कूलों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने इस अवसर पर सभी को तिरंगा फहराने और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के प्रति सम्मान की भावना रखकर देश की प्रगति में योगदान देने की शपथ दिलाई।

बैजाताल के रंगमंच पर शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं ने “हर घर तिरंगा” एवं शास्त्रीय संगीत पर आधारित गीतों पर मनोहारी नृत्य प्रस्तुत कर समा बांध दिया। इसी क्रम में सीएम राईज स्कूल शासकीय पटेल उमावि के बच्चों ने सैनिकों की वेशभूषा में सज-धजकर देशभक्तिपूर्ण प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में मौजूद लोगों को रोमांचित कर दिया। इसी तरह किडीज कॉर्नर स्कूल के बच्चों ने देश पर कुर्बान मेरी जान, शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उमावि मुरार व शासकीय उत्कृष्ट उमावि के बच्चों ने महिला सशक्तिकरण पर मनोहारी नृत्य की प्रस्तुति दी। 

कत्थक विद्या निकेतन के बच्चों द्वारा देशभक्तिपूर्ण गीत “सिर पर हिमालय का ताज है” की धुन पर नृत्य प्रस्तुत किया तो बड़ी संख्या में मौजूद रसिकों में देशभक्ति हिलोरे लेने लगी। सांस्कृतिक संध्या में पोतदार स्कूल शिवपुरी लिंक रोड़ के बच्चों द्वारा हर घर तिरंगा गीत पर प्रस्तुत नृत्य ने भी लोगों को भीतर तक रोमांचित कर दिया। इस अवसर पर अन्य स्कूल के बच्चों ने भी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर अपर आयुक्त नगर निगम मुनीष सिकरवार, जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार, डीपीसी श्री रविन्द्र सिंह तोमर, नगर निगम के अधिकारी शिशिर श्रीवास्तव व सुश्री विजेता चौहान सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। सांस्कृतिक संध्या का बड़ी संख्या में शहरवासियों ने आनंद उठाया। कार्यक्रम का संचालन निरंजन घुरैया ने किया। 


Reactions

Post a Comment

0 Comments