G News 24 : बांग्लादेश के हालात पर भारत सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक !

 शेख हसीना के बेटे का पाकिस्तान पर आरोप...

बांग्लादेश के हालात पर भारत सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक !

नई दिल्ली। बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना अपना देश छोड़कर फिलहाल भारत में हैं और ऐसी खबरें हैं कि वह यहां से लंदन जा सकती हैं। वहीं बांग्लादेश में सेना के नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन करने की तैयारी चल रही है और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व कर सकते हैं। बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है और कई मंदिरों में तोड़फोड़ की खबरें हैं। 

इसे लेकर भारत सरकार ने भी इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाई 

बांग्लादेश के हालात पर सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह बैठक संसद भवन में बुलाई गई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश के हालात पर जानकारी देंगे। विपक्ष की तरफ से राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बैठक में शामिल हैं। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने संसद में बांग्लादेश के मुद्दे पर चर्चा के लिए प्रस्ताव पेश किया है। ऐसे में विदेश मंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश के हालात पर संसद में भी जानकारी दी।

बैठक में पीएम मोदी के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, जेपी नड्डा रहे के अलावा विपक्ष की ओर से नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और सपा, टीएमसी समेत कई दलों के नेता भी मौजूद थें। बैठक के बाद विदेश मंत्री ने मौजूदा हालात की जानकारी दी। 

बैठक में राहुल गांधी ने पूछा, क्या बांग्लादेश की स्थिति में विदेशी हाथ है. भारत का इस स्थिति को लेकर क्या कोई लॉन्ग टर्म प्लान है. बांग्लादेश की नई सरकार को लेकर भारत का एक्शन प्लान क्या होगा? बैठक के दौरान अन्य पार्टियों ने भी सवाल किया. हालांकि, विपक्ष ने कहा, हम इस मुद्दे पर सरकार के साथ हैं. 

इस दौरान उन्होंने बताया कि, “शेख हसीना पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि, “हमारी बांग्लादेश के हालात पर नजर है। वहां से भारतीयों को वापस लाने की जरूरत नहीं है। इस वक़्त बांग्लादेश में 12 से 13 हजार भारतीय मौजूद थे। 

बांग्लादेश के हालात पर सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक खत्म हो गई है। वहीं खबर है कि शेख हसीना को लेकर भारत आया बांग्लादेश वायुसेना का विमान आज सुबह वापस लौट गया है। बांग्लादेश में अराजकता चरम पर पहुंच गई है और कानून व्यवस्था पूरी तरह से तबाह है। इसके चलते बांग्लादेश की जेलों में बंद कई कैदी फरार हो गए हैं। बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है और कई मंदिरों में तोड़फोड़ की खबरें हैं। 

शेख हसीना के बेटे ने पाकिस्तान पर लगाए आरोप

शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने आशंका जताई कि उनके देश में जारी बवाल के पीछे पाकिस्तान और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ हो सकता है। साथ ही उन्होंने इसके पीछे अमेरिका की भूमिका से भी इनकार नहीं किया। 

बांग्लादेश में कई थानों में तोड़फोड़ और आगजनी

बांग्लादेश में हिंसा का दौर अभी भी जारी है और शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद भी प्रदर्शनकारी सड़कों पर डटे हैं। प्रदर्शनकारियों ने चटगांव में छह पुलिस थानों में तोड़फोड़ और आगजनी की। प्रदर्शनकारी पुलिस थानों से हथियार भी लूट ले गए। प्रदर्शनकारी आवामी लीग के नेताओं और अधिकारियों को निशाना बना रहे हैं। वहीं बांग्लादेश में जारी बवाल को शांत करने के लिए सेना प्रमुख आज प्रदर्शनकारियों के नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। 

हाई अलर्ट पर बीएसएफ

बांग्लादेश में जारी हिंसा के बाद बीएसएफ को हाई अलर्ट पर रखा गया है। ऐसी रिपोर्ट्स मिली हैं कि बड़ी संख्या में बांग्लादेशी नागरिक सीमा पार कर भारत की सीमा में दाखिल होने की फिराक में हैं।

Reactions

Post a Comment

0 Comments