G News 24 : लक्ष्मण तलैया पर पानी की लहरों पर होगी मटकी फोड़ प्रतियोगिता !

  श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर खास आयोजन ...

लक्ष्मण तलैया पर पानी की लहरों पर होगी मटकी फोड़ प्रतियोगिता !

ग्वालियर। ग्वालियर के पवित्र धार्मिक पर्यटन स्थल लक्ष्मण तलैया के सभी  निवासी गण सयुंक्त रूप से मिलकर धर्मिक एवं सामजिक आयोजनों  में हमेशा ही बढ़चढ़ कर भागीदारी निभाते है। यहां लोगों के बीच एक अनोखी सामाजिक जीवटता देखने को मिलती सभी लोग मिलकर धार्मिक स्थल लक्ष्मण तलैया और यहां के दैवीय मंदिरों में दीपावली पर दीपदान करते है तो होलिका दहन भी एक साथ मिलकर करते हैं और श्रीकृष्ण जन्माष्टमी भी मिलकर मनाते हैं। 

इस बार लक्ष्मण तलैया पर मनाई जा रही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी भी खास है एक दिन पूर्व ही यहां धार्मिक आयोजन शुरू हो गए। उसके बाद आज सुबह सभी ने मिलकर राधे राधे और हरे कृष्णा के उद्घोष करते हुए प्रभात फेरी निकली। और दिन में लक्ष्मण तलैया के बीचों बीच पानी की लहरों पर लगभग 10 फ़ीट की ऊंचाई पर माखन मटकी टांगी गई है। जिसे फोड़ने का प्रयास युवाओं द्वारा लगातार जारी है। 

मटकी की ऊंचाई यूं  ज्यादा नहीं है लेकिन पानी की लहरों पर ट्रक के दो ट्यूबों पर बैलेंस बनाते हुए इसे खड़े होकर तोडना आसान नहीं होता है। इसके बाबजूद युवा इसे तोड़ने के लिए लगातार प्रयास करते हैं  और जो इसे तोड़ देता है उसे एक निश्चित रकम प्राईज मनी के रूप में दी जाती है। इस बार की इस प्राइज मनी का जो विजेता बनेगा प्रदेश के ऊर्जा मंत्री स्वयं उसे सोपेंगे। ये मटकी फोड़ प्रतियोगिता सांय 4 बजे से शुरू हो कर देर रात तक चलेगी। इस दौरान भजन संध्या भी आयोजित किआ जाएगी। इसके बाद भगवान् श्रीकृष्ण के अवतरण पूजन के बाद सभी के बीच प्रसादी का वितरण होगा। 


Reactions

Post a Comment

0 Comments