G News 24 : सात साल के बाद अब अयोध्या में जमीन के सर्किल रेट में बढ़ोतरी होने जा रही है !

 अयोध्या में दो गुना बढ़ सकते हैं जमीन के दाम, प्रशासन ने मांगे सुझाव...

सात साल के बाद अब अयोध्या में जमीन के सर्किल रेट में बढ़ोतरी होने जा रही है !

अयोध्या। सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ होने के बाद से अयोध्या में जमीन के लेन-देन में उछाल आया है और जमीन का बाजार मूल्य बढ़ गया है। आपको ज्ञात होगा कि अयोध्या में सर्किल में भूमि के रेट सात साल से संशोधन नहीं किया गया है। मंदिर निर्माण के बाद अयोध्या में जमीन लेने की होड़ सी लग गई है। इसलिए सात साल के बाद अयोध्या में जमीन के सर्किल रेट में बढ़ोतरी होने जा रही है। 

डीएम ने प्रस्तावित सर्किल रेट की सूची जारी की और लोगों से सुझाव मांगे। प्रस्तावित दरें अगस्त 2017 से लागू मौजूदा दरों से डेढ़ से दो गुना अधिक बताई जा रही हैं। ऐसे में अयोध्या के प्रमुख स्थानों पर जमीन की कीमतें डेढ़ से दो गुना महंगी हो सकती है। डीएम ने सुझाव प्राप्त करने की अंतिम तिथि 4 सितंबर तक रखी है। इसके बाद ही दरों को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

अयोध्या उत्तर प्रदेश के उन 54 जिलों में से एक है, जहां सर्किल रेट को आखिरी बार 2017 में संशोधित किया गया था। 21 जिलों में इसे 2023 में संशोधित किया गया था। अयोध्या से सटे जिलों जैसे बाराबंकी, अंबेडकर नगर, गोंडा और बस्ती और सुल्तानपुर में भी दरों को संशोधित किया गया था। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले 2022 में स्थानीय प्रशासन ने सर्किल दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था लेकिन इसमें इजाफा नहीं किया गया।

Reactions

Post a Comment

0 Comments