G News 24 : ओलंपिक्स में कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले विनेश फोगाट हुईं डिसक्वालीफाई !

 विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक्स 2024 में अब कोई मेडल नहीं जीत पाएंगी... 

ओलंपिक्स में कुश्ती के फाइनल मुकाबले से पहले विनेश फोगाट हुईं डिसक्वालीफाई !

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने बीते मंगलवार महिला 50 किलोग्राम भारवर्ग कुश्ती स्पर्धा के फाइनल में पहुंच कर इतिहास रचा था. अब अचानक 140 करोड़ भारतवासियों की उम्मीदों को झटका लगा है. विनेश अपना वजन 50 किलो से नीचे नियंत्रित नहीं रख पाई हैं, जिसके कारण उन्हें फाइनल मुकाबले के लिए अयोग्य ठहरा दिया गया है. अब भारतवासी यह सवाल पूछना चाह रहे होंगे कि क्या फाइनल के लिए अयोग्य ठहराए जाने के बाद भी विनेश फोगाट कोई मेडल जीत पाएंगी या नहीं?

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के अनुसार नियम कहता है कि यदि कोई एथलीट वजन करने की प्रक्रिया के दोनों प्रयासों में तय सीमा से अधिक वजन के साथ पाया जाता है. तो उस एथलीट को ना तो कोई मेडल मिलेगा, कम्पटीशन से बाहर कर दिया जाएगा और ना ही उन्हें कोई रैंक दी जाएगी. स्पष्ट शब्दों में कहें तो डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक्स 2024 में अब कोई मेडल नहीं जीत पाएंगी. यानी फाइनल में पहुंचने के बावजूद विनेश को बिना मेडल घर वापस लौटना पड़ेगा. फाइनल में पहुंचने के बावजूद गोल्ड मिलना तो दूर की बात, अब उन्हें सिल्वर और ब्रॉन्ज से भी हाथ धोना पड़ गया है.

मांग ठुकरा दी गई

बता दें कि फाइनल में पहुंचने के बाद विनेश फोगाट का एक वीडियो सामने आया था, जिसमें वो कोच के साथ अभ्यास कर रही थीं. बताया जा रहा है कि विनेश पूरी रात सोयी नहीं थीं और सुबह उठकर पता चला कि उनका वजन तय सीमा से करीब 2 किलोग्राम अधिक था. वजन को नियंत्रण में लाने के लिए उन्होंने खाना नहीं खाया, खूब पानी भी किया लेकिन तब भी उनका वजन 100 ग्राम ऊपर पाया गया. विनेश फोगाट के खेमे की ओर से वजन को नियंत्रण में लाने के लिए कुछ घंटों की मांग की गई थी, लेकिन इस मांग को ठुकरा दिया गया. खैर विनेश अब ओलंपिक्स से बाहर हो गई हैं, जिससे पूरे भारतवर्ष को बहुत बड़ा झटका लगा है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments