G News 24 : मौसम को देखते हुए बाढ़ नियंत्रण की सभी तैयारियां चाक-चौबंद रखी जाएं : डीएम

 श्रीमती चौहान ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश...

मौसम को देखते हुए बाढ़ नियंत्रण की सभी तैयारियां चाक-चौबंद रखी जाएं : डीएम  

ग्वालियर। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया है कि वर्षाकाल को देखते हुए बाढ़ नियंत्रण की सभी तैयारियां रखें। ब्लॉक स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्यरत रहे, इसे भी चैक किया जाए। जिन पुल-पुलियों से बरसात का पानी ऊपर से निकलता है वहां पर रैलिंग एवं शाइन बोर्ड भी लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। होमगार्ड एवं बाढ़ सुरक्षा के लिये तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को सदैव सतर्क रहने के निर्देश दिए जाएं। अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर ने शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के क्रियान्वयन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं। 

कलेक्टर श्रीमती चौहान ने बुधवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सीएम हैल्पलाइन में लंबित शिकायतों का निराकरण विभागीय अधिकारी तत्परता से करें। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में राजस्व महाअभियान के तहत अधिक से अधिक किसानों की समस्याओं का निराकरण हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए। 

उन्होंने खाद विक्रय केन्द्रों का भी निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही किसी भी प्रकार की खाद विक्रय में शिकायत मिलने पर तत्परता से कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करें कि तलघरों में कोई भी व्यवसायिक या अन्य गतिविधि न हो। ऐसा पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जाए। 

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया है कि “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत किए जा रहे वृक्षारोपण को शासन के वायुदूत एप पर अवश्य अपलोड किया जाए। इस काम में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए। कलेक्टर ने खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिले में अवैध उत्खनन, परिवहन न हो, इसके लिये विशेष अभियान निरंतर चलाया जाए। अभियान के दौरान अवैध खदान या उत्खनन पाया जाए तो संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। 

बैठक में शासन की अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तार से समीक्षा की गई और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में एडीएम श्रीमती अंजू अरुण कुमार व टी एन सिंह सहित सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Reactions

Post a Comment

0 Comments