G News 24 : भारत बंद के दौरान पुलिस वाले ने गलती से SDM पर ही भांज दी लाठी !

 भारत बंद की महा कवरेज ,पटना में भीड़ पर लाठीचार्ज ...

भारत बंद के दौरान पुलिस वाले ने गलती से SDM पर ही भांज दी लाठी !

सुप्रीम कोर्ट द्वारा SC-ST आरक्षण में क्रिमीलेयर और उपवर्गीकरण करने के फैसले के खिलाफ अनुसूचित जाति जनजाति प्रकोष्ठ मोर्चा ने 21 अगस्त यानी कि आज भारत बंद बुलाया है. क्रीमीलेयर के आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कई दलित और आदिवासी संगठनों ने ये बंद बुलाया है.  इसके साथ ही उन्होंने कई मांगों की एक लिस्ट भी जारी की है. उनकी ये मांग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए है. दलित और आदिलासी संगठनों के भारत बंद को कई राजनीतिक संगठनों का भी समर्थन हासिल है.

इसलिए बुलाया भारत बंद !

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों एक फैसला सुनाया था, जिसमें कहा गया था कि सभी SC-ST जातियां और जनजातियां समान वर्ग नहीं हैं. कई जातियां ज्यादा पिछड़ी हो सकती हैं. इसके लिए अदालत ने सीवर की सफाई करने वाले और बुनकर का काम करने वालों का उदाहरण दिया था. उन्होंने कहा कि ये दोनों ही जातियां SC कैटेगरी में आती हैं. इस जाति से आने वाले लोग बाकी लोगों से ज्यादा पिछड़े हैं. 

 पुलिस वाले ने गलती से SDM पर भांज दी लाठी

भारत बंद के दौरान पटना में पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया तो एसडीएम साहब को भी लाठी लग गई. पुलिस वाले ने गलती से SDM पर ही भांज दी लाठी.

बिहार में भीड़ पर लाठीचार्ज, पानी की बौछार

भारत बंद का सबसे ज्यादा असर बिहार में देखा जा रहा है. पटना में बंद समर्थक सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं, प्रदर्शनकारी बैरिकेड तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे थे, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर कर दिया. इसके साथ ही उन पर वॉटर केनन का भी इस्तेमाल किया गया. 

बिहार में ट्रेन का चक्का जाम

दरभंगा में भीम आर्मी और अन्य दलित संगठनों ने बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन का चक्का जाम कर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आलोचना करते हुए इसे अनुसूचित जाति और जनजाति समाज के खिलाफ एक बड़ी साजिश करार दिया और सरकार से मांग की है कि इस फैसले को वापस लिया जाए.

अलवर में दुकानें बंद

अलवर में भी भारत बंद का असर देखा जा रहा है. बाजारों में दुकानें बंद हैं और सड़कें सुनसान नजर आ रही हैं. जिला कलक्टर ने कानून और शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है, जबकि पुलिस प्रशासन लगातार राउंड पर है. हालांकि, जिले में शांति का माहौल बना हुआ है.

पटना में आगजनी, पुलिस अलर्ट

पटना में बंद समर्थकों ने महेंद्रु अंबेडकर हॉस्टल के पास सड़क को जाम कर आगजनी की. पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है और शांति व्यवस्था बनाए रखने की कोशिश कर रहा है. 

चाईबासा में आवाजाही ठप

झारखंड के चाईबासा में भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला है.  झारखंड मुक्ति मोर्चा के समर्थन के साथ अनुसूचित जाति और जनजाति संगठनों ने बाजारों को बंद करा दिया और वाहनों की आवाजाही ठप करवा दी. चाईबासा शहर के तांबो चौक पर सड़क को जाम कर दिया गया है. झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता का कहना है कि आरक्षण में वर्गीकरण की कोशिशों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

कवर्धा में बंद का ज्यादा असर नहीं

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में भारत बंद का असर थोड़ा कम देखा गया. छोटे व्यापारी और अन्य व्यावसायिक संगठन के चेंबर ऑफ कॉमर्स ने भारत बंद का समर्थन नहीं किया है. चेंबर ने बताया कि व्यापारिक संगठनों की बिना पूर्व सूचना के समर्थन न देने की परंपरा है, जिसकी वजह से कवर्धा में भारत बंद का प्रभाव सीमित रहा.रायपुर के कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. 

अब कुछ और नहीं बचा, भारत बंद पर जयंत सिंह

एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज हो रहे देशव्यापी भारत बंद को लेकर केंद्रीय मंत्री जयंत सिंह चौधरी ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी थी, इसके बाद कानून मंत्री ने संसद में इसपर स्पष्टीकरण भी दे दिया. कैबिनेट ने भी अपनी राय साफ कर दी है तो अब कुछ और नहीं बचा है.

रांची में टायर जलाकर विरोध-प्रदर्शन

झारखंड के रांची में भारत बंद समर्थकों ने SC-ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ सड़क पर टायर जलाकर विरोध जताया. राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा हाथों में बैनर लिए सड़क पर उतरा. 

आरक्षण के विरोध में अजमेर में बाइक रैली

राजस्थान में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने एससी-एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में बुलाए गए भारत बंद के दौरान आज बाइक रैली निकाली. इस दौरान प्रदर्शनकारियों के हाथों में नीले झंडे लहरा रहे थे.

ग्वालियर में पुलिस के पुख्ता इंतजाम

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भारत बंद को लेकर पुलिस के पुख़्ता इंतज़ाम किए गए हैं. आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने SC-ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध और इसे पलटने की मांग को लेकर भारत बंद का आह्वान किया है. पुलिस किसी भी स्थिति के लिए तैयार है और कानून-व्यवस्था संभाले हुए है.

आगरा में हजारों प्रदर्शनकारियों ने किया MG रोड जाम

भारत बंद के दौरान आगरा के जिला मुख्यालय पर हजारों की संख्या में पहुंचे प्रदर्शनकारी लगातार नारेबाजी कर रहे हैं. उन्होंने एमजी रोड जाम कर दिया है.

 जोधपुर में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेंगे बंद समर्थक

राजस्थान के जोधपुर में भारत बंद का असर देखा जा रहा है. DCP जोधपुर पूर्व आलोक श्रीवास्तव ने कहा, "आज का जो प्रस्तावित भारत बंद है इसके संबंध में जालोरी गेट पर विभिन्न संगठनों के लोग आने शुरू हुए हैं. हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह लोग 11 बजे तक एकत्रित होकर जुलूस रवाना करेंगे और कलेक्टर को ज्ञापन देंगे. सभी लोगों से अपील की गई है कि वे प्रदर्शन को शांतिपूर्वक रखें.

मुरादाबाद में चप्पे-चप्पे पर पुलिस, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के भारत बंद के दौरान उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए गए हैं. जगह-जगह पुलिस तैनात है, जो कि यह सुनिश्चित कर रही है कि शहर में ट्रैफिक को जाम न किया जाए. 

आगरा में रैली के जरिए विरोध-प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश के आगरा में 'आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति' ने भारत बंद के दौरान हाथों में झंडे लेकर रैली निकाली और विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने जनकर नारेबाजी भी की.

हाजीपुर में शहर से हाईवे तक जाम, लोग परेशान

बिहार के हाजीपुर में भारत बंद का असर देखा जा रहा है. शहर से लेकर हाईवे तक जाम लगा हुआ है. टायर जलाकर बंद समर्थक विरोध जता रहे हैं. वैशाली जिला में सड़क जाम कर दी गई है. सड़कों पर लगे जाम से राहगीरों को परेशानी हो रही है. बाइकों को सड़क पर निकने नहीं दिया जा रहा है. 

जहानाबाद में पुलिस से भिड़े बंद समर्थकों

भारत बंद के दौरान बिहार के जहानाबाद के एरकी गांव के पास पटना-गया मुख्य सड़क मार्ग NH-83 पर 2 घंटे तक जाम लगा रहा. केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. इस दौरान बंद समर्थक और पुलिस में हाथपाई भी हुई. पुलिस ने जाम खत्म करवाते हुए 5 लोगों को हिरासत में ले लिया.

दंतेवाड़ा में दुकानें बंद, ट्रांसपोर्ट ठप

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में भी भारत बंद का असर देखा जा रहा है. यहां पर बाजार बंद हैं, दुकानें बंद हैं. ट्रांसपोर्ट सर्विसेज भी बंद रहेंगी. और प्राइवेट स्कूलों में भी छुट्टी घोषित की गई है. 

राजस्थान में कक्षा 1 से 12 के स्कूलों में छुट्टी, परीक्षाएं टली

भारत बंद के दौरान राजस्थान में कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है. जिसकी वजह से बच्चों की परीक्षाएं भी स्थगित हो गई हैं.

 भर्ती: परीक्षा केंद्र तक पैदल जा रहे अभ्यर्थी

 बिहार के जहानाबाद में भारत बंद के दौरान सिपाही भर्ती परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को काफी परेशानी हो रही है. दूर दराज से आए अभ्यर्थियों को खाने-पीने से लेकर आने जाने में परेशानी हो रही है. बंद की वजह से कई अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र तक पैदल चलकर जाने को मजबूर हैं. 

सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए जाने वालों को परेशानी

बिहार के जहानाबाद में  SC-ST आरक्षण में क्रिमीलेयर लागू करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के विरोध में आज भारत बंद के दौरान समर्थकों ने ऊंटा मोड़ के पास  NH-83 को जाम कर दिया. इससे सबसे ज्यादा परेशानी सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए जाने वाले अभ्यर्थियों को हो रही है. एनएच-83 पर  वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं.

राजस्थान में स्कूलों की छुट्टी !

भारत बंद के दौरान आमतौर पर स्कूल-कॉलेज और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे. राजस्थान के दौसा, जयपुर, गंगापुर सिटी,भरतपुर और डीग, झुंझुनू, गुड़गांव और सवाईमाधोपुर में स्कूल की छुट्टी का ऐलान किया गया है.

भारत बंद के दौरान क्या खुला और क्या बंद?

भारत बंद के दौरान ट्रांसपोर्ट सर्विसेज प्रभावित हो सकती हैं. कई जगहों पर निजी दफ्तर भी बंद रह सकते हैं.पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ट्रेन सर्विसेज जारी रहेंगी.अस्पताल और एंबुलेंस जैसी इमरजेंसी सर्विसेज चलती रहेंगी. बैंक और सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे. बंद रखने पर अभी तक कोई आदेश सरकार की तरफ से जारी नहीं हुआ है.भारत बंद के दौरान स्कूल-कॉलेज और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे.राजस्थान के दौसा, जयपुर, गंगापुर सिटी,भरतपुर और डीग, झुंझुनू, गुड़गांव और सवाईमाधोपुर में स्कूल बंद.

 संगठनों ने उठाई मांग !

भारत बंद बुलाने वाले दलित संगठनों की मांग है कि सरकारी जॉब में एससी-एसटी और ओबीसी कर्मचारियों के जाति आधारित डेटा को तुरंत जारी किया जाए, जिससे उनका सटीक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित हो सके. 

SC-ST समुदाय आर्थिक रूप से पिछड़ा-बंद समर्थक

बंद समर्थकों का कहना है कि एससी-एसटी समुदाय के लोग आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं. उनको प्राइवेट सेक्टर्स में आरक्षण नहीं मिलता है.

बिहार: भारत बंद को महागठबंधन का समर्थन

SC-ST के आरक्षण में क्रिमीलेयर लागू करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति और अनुसूचित जाति जनजाति प्रकोष्ठ मोर्चा के बैनर तले आज भारत बंद बुलाया गया है.  इस बंद को महागठबंधन ने भी समर्थन दिया है. उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि अध्यादेश लाकर इसे खारिज करें नहीं तो देश की दलित अब जाग चुकी है.

दिल्ली में भारत बंद का असर नहीं, सभी 700 बाजार खुले

देशव्यापी भारत बंद का दिल्ली में कोई असर नहीं होगा. व्यापारियों और फैक्ट्री मालिकों के शीर्ष संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ( सीटीआई ) चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि हमने कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, खारी बावली, नया बाजार, चावड़ी बाजार, सदर बाजार,  करोल बाग, कमला नगर, कनोट प्लेस, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, आदि 100 से ज्यादा बाजारों के एसोसिएशन्स से मामले पर चर्चा की. सभी का कहना है कि भारत बंद को लेकर किसी ने भी व्यापारी संगठनों से न ही संपर्क किया है और ना ही समर्थन मांगा है. इसलिए दिल्ली के सभी 700 बाजार पूरी तरह से खुले रहेंगे, इसके अलावा सभी 56 इंडस्ट्रियल एरिया भी खुले रहेंगे. 

हरदोई में भारत बंद का असर नहीं

उत्तर प्रदेश के हरदोई में भारत बंद का असर नहीं दिखा. रोजाना की तरह दुकानें खुली हुई हैं. हालांकि पुलिस हाई अलर्ट पर है. शहर के हर चौराहे पर पुलिस फोर्स तैनात है. अमरोहा में बंद समर्थकों ने हाथों में नीला झंडा और तिरंगा लेकर जोरदार प्रदर्शन किया.

भारत बंद को BSP का समर्थन

मायावती की बीएसपी ने भारत बंद को समर्थन दिया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र और इसे निष्प्रभावी बनाकर  खत्म करने की मिलीभगत की वजह से 1 अगस्त 2024 को SC/ST के उपवर्गीकरण और इनमें क्रीमीलेयर संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ  रोष और आक्रोश है. 



Reactions

Post a Comment

0 Comments