G News 24 : सीएम हेल्पलाइन मामलों के समाधान में लापरवाही बर्दाश्त नहीं: DM

 अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में अधिकारियों को सख्त निर्देश...

सीएम हेल्पलाइन मामलों के समाधान में लापरवाही बर्दाश्त नहीं: DM 

ग्वालियर।  कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने सोमवार को अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का निपटारा प्राथमिकता के साथ किया जाए। जिन विभागों के पास 50 से कम शिकायतें हैं, वे एक सप्ताह के भीतर शत प्रतिशत शिकायतों का समाधान करें। इसके साथ ही, हर शिकायतकर्ता को की गई कार्रवाई की जानकारी दी जाए, जिससे पारदर्शिता बनी रहे।

लोक सेवा गारंटी- कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि निर्धारित समय पर सेवाएं न देने वाले अधिकारियों से अर्थदण्ड की वसूली की जाए, ताकि सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों को गंभीरता से लें।

बरसात के मौसम के इंतजाम: बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए, कलेक्टर ने निर्देश दिया कि उन नदी-नालों और रपटों पर सुरक्षा जालियां और सूचना बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाए जाएं, जहां बरसात का पानी सड़कों पर आता है। सभी अनुविभागीय अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में बाढ़ नियंत्रण दल को 24 घंटे सतर्क रखने का निर्देश दिया गया है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में तुरंत कार्रवाई की जा सके।

वृक्षारोपण अभियान- 'एक पेड़ माँ के नाम' अभियान के तहत वृक्षारोपण के निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया गया है। वृक्षारोपण के बाद वायुदूत एप पर फोटो अपलोड करने की प्रक्रिया को भी सुनिश्चित करने को कहा गया है।

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई- शासकीय विद्यालयों में अस्थायी अतिक्रमण को तुरंत हटाने का निर्देश दिया गया है। खाद्यान्न पर्ची के सत्यापन का कार्य 10 अगस्त तक पूरा करने पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है।

रोजगार मेले की तैयारियों पर विशेष जोर

ग्वालियर में रोजगार मेला- आगामी 9 अगस्त को साइंस कॉलेज परिसर में आयोजित होने वाले रोजगार मेले की व्यवस्थाओं की भी विस्तार से समीक्षा की गई। कलेक्टर ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि मेले में आने वाले युवक-युवतियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों के लिए भी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय रहते की जाएं। इस संबंध में विभिन्न विभागों को सौंपे गए दायित्वों का समय पर निर्वहन सुनिश्चित करने के लिए विशेष जोर दिया गया।

Reactions

Post a Comment

0 Comments