G News 24 : 16 अगस्त से 15 सितंबर तक जनता के लिए खुलेगा राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान !

 जानें कैसे मिलेगा प्रवेश...

16 अगस्त से 15 सितंबर तक जनता के लिए खुलेगा राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान !

नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन के अंदर प्रतिष्ठित अमृत उद्यान 16 अगस्त से 15 सितंबर तक जनता के लिए खोला जाएगा। केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से गेट नंबर तक मुफ्त शटल बस सेवा दी जाएगी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, आगंतुकों की सुविधा के लिए 35 (उद्यान के लिए प्रवेश द्वार) भी उपलब्ध होगा।अमृत उद्यान राष्ट्रपति भवन भारत के राष्ट्रपति कार्यालय और निवास में 15 एकड़ के विशाल विस्तार में फैला हुआ है। 

मूल रूप से इसमें ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन शामिल थे। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम और राम नाथ कोविंद के कार्यकाल के दौरान अधिक उद्यान विकसित किए गए, जिनके नाम हर्बल-I, हर्बल-II, टैक्टाइल गार्डन, बोनसाई गार्डन और आरोग्य वनम हैं।बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 14 अगस्त को अमृत उद्यान ग्रीष्मकालीन वार्षिक संस्करण, 2024 के उद्घाटन में शामिल होंगी। 

अमृत उद्यान 16 अगस्त से 15 सितंबर 2024 तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक (अंतिम प्रवेश शाम 5.15 बजे) जनता के लिए खुला रहेगा। पहली बार राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर 29 अगस्त विशेष रूप से खिलाड़ियों के लिए आरक्षित होगा। पिछले वर्ष की तरह 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर शिक्षकों के लिए आरक्षित रखा जाएगा।रखरखाव के लिए अमृत उद्यान सभी सोमवार को बंद रहेगा। 

जनता के लिए प्रवेश गेट नंबर 35, नॉर्थ एवेन्यू रोड के पास से होगा। स्लॉट की बुकिंग और उद्यान में प्रवेश निशुल्क है। बुकिंग राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट (https://visit.rashtrapatibhavan.gov.in/) पर ऑनलाइन और साथ ही गेट नंबर के बाहर लगे स्वयं सेवा कियोस्क के माध्यम से की जा सकती है।

Reactions

Post a Comment

0 Comments