G.NEWS 24 : शहर की पेयजल आपूर्ति के सबसे बड़े स्त्रोत तिघरा का जल स्तर 720.20 पहुँचा

रख-रखाव का विशेष ध्यान रखने और जल स्तर की निगरानी रखने के दिए निर्देश...

शहर की पेयजल आपूर्ति के सबसे बड़े स्त्रोत तिघरा का जल स्तर 720.20 पहुँचा

ग्वालियर। ग्वालियर शहर की पेयजल आपूर्ति के सबसे बड़े स्त्रोत तिघरा जलाशय का गुरुवार को कलेक्टर रुचिका चौहान ने जायजा लिया। इस अवसर पर उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि तिघरा जलाशय के रख-रखाव का विशेष ध्यान रखें। साथ ही जलाशय के जल स्तर की पूरी सतर्कता के साथ निगरानी की जाए। जल स्तर बढ़ने से यदि तिघरा के गेट खोलने की नौबत आए तो निचले क्षेत्र में स्थित गाँवों को समय से सतर्क कर दें। 

साथ ही जिला प्रशासन, पुलिस व जनपद पंचायत सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को भी गेट खोलने के संबंध में पहले से ही सूचना दें, ताकि आवश्यक व्यवस्थायें की जा सकें। तिघरा जलाशय के निरीक्षण के दौरान कार्यपालन यंत्री जल संसाधन संभाग डबरा अग्निवेश सिंह एवं तिघरा जलाशय के प्रभारी मयंक कटारे सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। कार्यपालन यंत्री जल संसाधन अग्निवेश सिंह ने बताया कि 4 जुलाई को प्रात: 7 बजे तक तिघरा का जल स्तर लगभग 720.20 फीट तक पहुँच गया था। 

वर्तमान में उपलब्ध तिघरा के पानी से शहर को दो माह की पेयजल आपूर्ति की जा सकेगी। मानसून की शुरूआत से ही हो रही अच्छी बारिश से इस साल पूरा तिघरा जलाशय भरने की उम्मीद बंधी है। ज्ञात हो राज्य शासन के जल संसाधन विभाग द्वारा तिघरा जलाशय की मरम्मत का कार्य कराया गया है, जिससे जलाशय की जल संग्रहण क्षमता बढ़ गई है। अब तिघरा जलाशय में लगभग 740 फीट तक पानी भर सकेगा। 

Reactions

Post a Comment

0 Comments