G News 24 : नीम के पेड़ों पर मंडरा रहा है खतरा, हुआ है नेटन केटरपिलर झुंड का हमला !

 कृषि विभाग की टीम ने किया निरीक्षण...

नीम के पेड़ों पर मंडरा रहा है खतरा, हुआ है नेटन केटरपिलर झुंड का हमला !

ग्वालियर। सेकंड बटालियन में कीड़ों के हमलों से प्रभावित नीम के पेड़ों का कृषि विभाग की टीम ने निरीक्षण किया। नीम के सैंकड़ों पेड़ कुतरने की घटना को जिला प्रशासन ने त्वरित संज्ञान में लेते हुए उपसंचालक कृषि आरएस शाक्यवार ने तत्काल कृषि विज्ञान केन्द्र के कीट विशेषज्ञ डाक्टर एसपीएस तोमर एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी घाटीगांव दिलीप कटारिया ने निरीक्षण किया।

कृषि विभाग की टीम ने सेकेंड बटालियन ग्वालियर के सुरेंद्र कुमार यादव एवं निरीक्षक नरेन्द्र सिंह कुशवाह के समक्ष प्रभावित पेड़ों का निरीक्षण किया। वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी दिलीप कटारिया ने बताया कि एक अभियान के रूप में सभी केटरपिलर के झुंड को सभी नीम पेड़ से एकत्र कर नष्ट करें। नेटन कैटरपिलर कीट है, जिसका ग्वालियर में नीम के पेड़ पर पहली बार प्रकोप दिखा है इसे जैविक नियंत्रण बेसिलस थ्यूरीजियेन्सिस (बीटी) 2.5 उस मात्रा प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करना चाहिए।

रसायनिक नियंत्रण हेतु ( प्रोफेनोफास 40 प्रतिशत ़साइपरमेथ्रिन 4 प्रतिशत) 2 उस प्रति लीटर पानी में मिलाकर प्रभावित पेड व कीट पर छिड़काव करें। नीम के पेड़ ऊंचाई पर होते हैं जिस पर पावर स्प्रेयर या ड्रोन के द्वारा छिड़काव करना उचित रहेगा। इस संबंध में इफको के एरिया मैनेजर को उपसंचालक कृषि ग्वालियर आरएस शाक्यवार ने भी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रभावित पेड़ों पर शीघ्र ड्रोन द्वारा छिड़काव करें।

Reactions

Post a Comment

0 Comments