G News 24 : प्रबुद्धजन बोले शहर को हरा-भरा करने में बढ़चढ़कर देंगे योगदान

 ग्वालियर शहर में 10 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य ...

प्रबुद्धजन बोले शहर को हरा-भरा करने में बढ़चढ़कर देंगे योगदान 

ग्वालियर।  वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कर ग्वालियर को हरीतिमा की चादर ओढ़ाने में समाज का सरकार को पूरा सहयोग मिलेगा। यह भरोसा कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान की पहल पर बाल भवन में “एक पेड़ माँ के नाम” विषय पर आयोजित हुए संवाद कार्यक्रम में प्रबुद्धजनों ने दिलाया। विभिन्न संगठनों ने पौधे रोपने व उनकी रक्षा करने की जिम्मेदारी अपने ऊपर ली है। संवाद के दौरान विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने उपयोगी सुझाव दिए। 

जिला प्रशासन ने ग्वालियर शहर व शहर के नजदीक 150 ऐसे स्थान चिन्हित किए हैं, जहाँ कोई भी नागरिक या संगठन पौधे रोप सकता है। नगर निगम द्वारा जमुनाबाग नर्सरी से नि:शुल्क पौधे उपलब्ध कराए जायेंगे। ग्वालियर शहर में 10 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया है। जिले में कुल मिलाकर लगभग 15 लाख पौधे इस साल रोपने की कार्ययोजना बनाई गई है। 

सोमवार को बाल भवन के ऑडिटोरियम में वृक्षारोपण जैसे पुनीत उद्देश्य को लेकर आयोजित हुए संवाद में शहर के जनप्रतिनिधिगण, व्यापारिक, सामाजिक व स्वयंसेवी संगठन, सेवाभावी नागरिक, पर्यावरण व प्रकृति प्रेमी, शांति समिति के सदस्यगण, प्रबुद्ध नागरिक एवं मीडिया प्रतिनिधिगणों ने भाग लिया। 

एकजुट होकर वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनायें : कलेक्टर श्रीमती चौहान  

कलेक्टर श्रीमती चौहान ने कहा कि प्रकृति के अत्यधिक दोहन व दुरुपयोग से पर्यावरण की दशा बिगड़ी है। वृक्षारोपण के जरिए पर्यावरण में सुधार लाने के लिये शासन-प्रशासन द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। पर इसके लिए केवल सरकार के प्रयास पर्याप्त नहीं हैं, जब समाज के सभी अंग मिलजुलकर सहयोग करेंगे तभी सफलता मिलेगी। उन्होंने एकजुटता की ताकत से ग्वालियर में वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने का आह्वान किया। कलेक्टर श्रीमती चौहान ने कहा कि जिला प्रशासन व नगर निगम द्वारा चिन्हित स्थलों पर शहरवासी अपने माता-पिता व अन्य परिजनों के नाम से भी पौधे रोप सकते हैं। 

पहाड़ियाँ, विकसित व अविकसित पार्क सहित अन्य स्थल पौधरोपण के लिये चिन्हित 

नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह संवाद के दौरान जानकारी दी कि ग्वालियर शहर में इस साल 10 लाख पौधे रोपने की कार्ययोजना तैयार की गई है। शहर के 250 अविकसित पार्क व 100 विकसित पार्क में पौधरोपण कराया जायेगा। साथ ही सड़क मार्गों के डिवाइडर, मुक्तिधाम व कब्रिस्तान इत्यादि स्थानों पर भी पौधे रोपे जायेंगे। इसके अलावा कैंसर, कलेक्ट्रेट, गोपाचल, श्रद्धा पर्वत, मानपुर एवं सिरोल इत्यादि पहाड़ियों सहित शहर के अन्य स्थलों को भी वृक्षारोपण के लिये चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि शहर के चिन्हित स्थलों में विभिन्न संस्थायें अपनी सुविधा के अनुसार पौधे रोप सकती हैं। इसके लिए जमुनाबाग नर्सरी से नि:शुल्क पौधे प्राप्त किए जा सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति पाँच पौधे नि:शुल्क प्राप्त कर सकेगा।    

छोटे पौधे देकर बड़े पौधे प्राप्त करें 

सफल वृक्षारोपण के लिए विख्यात गुरुद्वारा समिति के पदाधिकारी एच एस कोचर ने संवाद में भरोसा दिलाया कि गुरुद्वारा समिति ग्वालियर को हरा-भरा करने में पूरा सहयोग करेगी। साथ ही कहा कि उनकी संस्था से कोई भी व्यक्ति या संगठन छोटे पौधे देकर बड़े पौधे प्राप्त कर सकता है। 

दाना-पानी संस्था ने लिया पौधों के रख-रखाव का जिम्मा  

दाना-पानी संस्था के अध्यक्ष राज चड्डा ने पौधों को पानी देने व उनकी रखवाली कर पेड़ बनाने का जिम्मा लिया है। विवेकानंद नीडम से कलेक्ट्रेट के पीछे होकर हाईवे की ओर वाले सड़क मार्ग पर पौधों के संरक्षण की जिम्मेदारी ली है। उन्होंने नए पौधे रोपने के साथ-साथ पुराने पेड़ों को बचाने की बात भी प्रमुखता से रखी। 

इन्होंने भी दिए उपयोगी सुझाव 

चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल ने पौधरोपण के लिये एरिया निर्धारित कर विभिन्न संगठनों को सौंपने का सुझाव दिया। उन्होंने कि चेम्बर ऑफ कॉमर्स वृक्षारोपण और रूफ वाटर हार्वेस्टिंग में शहरवासियों को अच्छा काम करके दिखायेगा। 

भाजपा जिला अध्यक्ष अभय चौधरी ने कहा कि पुराने अनुभव बताते हैं कि जिन लोगों ने केवल सरकार पर निर्भर न रहकर बल्कि पर्यावरण की रक्षा के प्रति अपना दायित्व समझकर पौधे रोपे हैं उन्हें ज्यादा सफलता मिली है। उन्होंने वृक्षारोपण में हर संभव सहयोग का भरोसा भी दिलाया। 

ग्वालियर के फेंफड़े संस्था से जुड़े बृजराज सिंह ने तिघरा जलाशय के कैचमेंट एरिया में पौधरोपण करने का सुझाव दिया। जीवाजी क्लब व कैट संस्था के प्रतिनिधि दीपक पमनानी ने कहा कि वे अपनी संस्था के सहयोग से न केवल पौधे रोपेंगे बल्कि अगली साल उन पौधों के साथ फोटो भी सार्वजनिक करेंगे। 

संवाद कार्यक्रम में जेसीआई संस्था की श्रीमती अंजली गुप्ता बत्रा, लायंस क्लब के डॉ. रजनीश नीखरा, वरिष्ठ पत्रकार देव श्रीमाली, सत्य सांई ग्रुप की श्रीमती नीतू गुप्ता, भारत विकास परिषद के गिर्राज दानी, ट्री आर्मी के विजय, महाकाल सेवा समिति के पुष्पेंन्द्र सिंह तोमर, नेहरू युवा केन्द्र की सुश्री नेहा जादौन सहित बजरंग भक्त मण्डल के अमल गर्ग एवं सुश्री दीक्षा दुबे सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधिगणों ने वृक्षारोपण के संबंध में उपयोगी सुझाव दिए। साथ ही वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने की बात कही। 

वायुदूत एप पर पौधे के साथ अपना फोटो करें अपलोड, वाटर हार्वेस्टिंग भी अपनाएँ 

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने संवाद के दौरान जानकारी दी कि रोपे गए प्रत्येक पौधे की निगरानी हो सके इसके लिये सभी लोग प्ले स्टोर से वायुदूत एप अवश्य डाउनलोड करें। इस एप पर पौधा रोपते समय, रोपने के एक महीने बाद, तीन महीने बाद व एक साल बाद अपनी सेल्फी लेकर अपलोड करें। उन्होंने वर्षा जल संरक्षण के लिये सार्वजनिक व निजी भवनों में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने का आह्वान भी संवाद कार्यक्रम के दौरान किया। उन्होंने वाटर हार्वेटिंग मॉडल का एक वीडियो दिखाकर कहा कि यह मॉडल मात्र 2500 रूपए में लगवाया जा सकता है। कार्यक्रम के अंत में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान सहित अन्य प्रबुद्धजनों ने बाल भवन के उद्यान में पौधरोपण भी किया। 

Reactions

Post a Comment

0 Comments