G News 24 : शासन के निर्देशों की मनमानी व्याख्या पर कलेक्टर श्रीमती चौहान ने जताई नाराजगी !

 आदान व्यवस्था सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की हुई समीक्षा ....

शासन के निर्देशों की मनमानी व्याख्या पर कलेक्टर श्रीमती चौहान ने जताई नाराजगी !

ग्वालियर। राज्य शासन के निर्देशों का पालन करें और प्राथमिक सहकारी संस्थाओं को 15 दिन की उधारी पर खाद (रासायनिक उर्वरक) उपलब्ध कराएँ, जिससे किसानों को खरीफ के लिए खाद मिलने में दिक्कत न हो। शासन के दिशा-निर्देशों की मनमानी व्याख्या कर सहकारी संस्थाओं को रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति बाधित न की जाए, अन्यथा विपणन संघ के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में कृषि आदान व्यवस्था की समीक्षा के दौरान दिए। 

कलेक्टर श्रीमती चौहान ने कहा शासन निर्देशों के विपरीत कार्य कर जिले की प्राथमिक सहकारी संस्थाओं को खाद उपलब्ध न कराने वाले जिला विपणन अधिकारी एवं क्षेत्रीय विपणन अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में यूरिया और एनपीके सहित अन्य रासायनिक उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता है। कृषकगण डीएपी के स्थान पर संतुलित उर्वरक एनपीके को प्रमुखता के साथ खरीफ फसलों के लिए ले रहे है। 

बैठक में सीएम हैल्पलाइन सहित सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की समीक्षा भी की गई। कलेक्टर श्रीमती चौहान ने 50 दिन से अधिक समयावधि वाली शिकायतों का अभियान बतौर निराकरण करने के निर्देश दिए । उन्होंने ई –श्रमिक सर्वे के काम को प्रमुखता से जल्द से जल्द पूर्ण कर पात्र श्रमिकों को पात्रता पर्ची उपलब्ध कराने पर भी विशेष बल दिया। 

सोमवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरुण कुमार व टी एन सिंह, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं जिले के सभी एसडीएम व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। 

इन विषयों को लेकर भी अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

  • एक हफ्ते में कराएँ शेष किसानों की ई-केवाईसी 
  • कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि ई-केवाईसी न होने की वजह से यदि कोई किसान पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभ से वंचित रहा तो संबंधित एसडीएम जवाबदेह होंगे। इसलिए सभी एसडीएम विशेष अभियान चलाकर एक हफ्ते के भीतर शेष किसानों के खातों की ई-केवाईसी का काम कराएँ। 
  • विवाह योग्य दिव्यांगजनों के आवेदन 20 जुलाई तक प्राप्त करें 
  • कलेक्टर श्रीमती चौहान ने कहा कि दिव्यांगों का डाटाबेस एकत्रित होने के बाद दिव्यांगों का परिचय सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। जिसमें दिव्यांगजन अपने पसंद का जीवन साथी चुन सकेंगे। जिले की सभी जनपद पंचायतों व नगरीय निकायों में 20 जुलाई तक अधिक से अधिक दिव्यांगजनों के आवेदन प्राप्त कर लें। इस कार्य में जनअभियान परिषद का भी सहयोग लें। कलेक्टर ने कार्यक्रम अधिकारी महिला बालविकास को भी दिव्यांगजनों से आवेदन प्राप्त करने में सहयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा दिव्यांगजनों का विवाह कराने के लिये मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत जिला स्तर पर नगर निगम के सहयोग से सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित कराया जायेगा। 
  • जल्द से जल्द तैयार करें विधानसभा क्षेत्रवार विजन डॉक्यूमेंट 
  • राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत सुनियोजित विकास के लिए जिले के हर विधानसभा क्षेत्र का अलग-अलग विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने क्षेत्रीय विधायक व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सलाह से जल्द से जल्द विजन डॉक्यूमेंट को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विजन डॉक्यूमेंट में एक वर्ष, तीन वर्ष व पाँच वर्ष की अवधि में के लिए प्रस्तावित विकास कार्यों स्पष्ट उल्लेख करें। साथ ही क्षेत्र की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर बड़े-बड़े कार्य भी इसमें शामिल किए जाएँ। 
  • माफी-औकाफ मंदिरों के विकास की कार्य योजना मांगी  
  • कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सरकारी माफी-औकाफ में दर्ज मंदिरों के विकास की कार्य योजना को जल्द से जल्द से भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा मंदिर परिसर में जन सुविधायें व अधोसंरचनागत कार्यों को शामिल कर कार्ययोजना को अंतिम रूप दें, जिससे सरकार की योजनाओं के तहत इन मंदिरों में श्रद्धालुओं के लिए जन सुविधाओं का विस्तार किया जा सके। 
  • अगले 15 दिन में पूरा करें वृक्षारोपण का लक्ष्य 
  • “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के तहत जिले में वृक्षारोपण के लिए विभागवार निर्धारित लक्ष्य को 15 दिन में पूरा करने के निर्देश कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि रोपे गए पौधे के साथ सेल्फी लेकर वायुदूत एप पर अवश्य अपलोड की जाएँ। सभी विभाग के अधिकारी इस काम को प्रमुखता के साथ अंजाम दिलाएँ।
  • सीएम राइज स्कूलों का काम प्रभावित न होने दें
  • कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने जिले के सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि सीएम राइज स्कूल के लिए जमीन उपलब्ध कराने में देरी न हो। सभी एसडीएम व्यतीगत ध्यान देकर सीएम राइज स्कूल के निर्माण में आ रहीं बाधाएँ दूर कराएँ। जिले में द्वितीय चरण में बिलौआ, आंतरी व मोहना सहित अन्य सीएम राइज स्कूलों की मंजूरी शासन से मिली है। 
  • एक्सपोजर विजिट पर जाएंगे जिले के कृषक 
  • जिले के कृषक, स्व-सहायता समूहों की दीदियाँ एवं मत्स्य पालन कर रहे जिले के हितग्राही एक्सपोजर विजिट पर दूसरे जिलों में भेजे जाएंगे। इन्हें ऐसे स्थल का भ्रमण कराया जाएगा जहाँ से प्रेरणा लेकर जिले हितग्राही अपने कार्य को और बेहतर ढंग से कर अधिक लाभ कमा सकें। 

Reactions

Post a Comment

0 Comments