G News 24 : सुनक गए अब लेबर पार्टी के नए प्रधानमंत्री किएर स्टार्मर के हाथ ब्रिटेन की कमान

 चुनाव में 'भारतीयों' का बोलबाला, 28 उम्मीदवार जीते, सिखों ने भी बनाया रिकॉर्ड...

सुनक गए अब लेबर पार्टी के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर के हाथ ब्रिटेन की कमान

लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन चुके हैं. उनकी पार्टी को 412 सीटों पर जीत हासिल हुई है. ब्रिटेन में बहुमत के लिए 326 सीटों की जरूरत होती है. ब्रिटेन में हुए चुनाव में भारतीय मूल के रिकॉर्ड 28 लोग सांसद के तौर पर चुने गए हैं. ब्रिटेन चुनाव के नतीजे शुक्रवार (5 जुलाई) को आए, जिसमें ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. लेबर पार्टी को इस चुनाव में जीत मिली है और उसने 400 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की है. लेबर पार्टी के किएर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने हैं. स्टार्मर 2020 में जर्मी कोर्बिन की जगह लेबर पार्टी के नए नेता चुने गए थे.

ब्रिटेन में जिन 28 भारतीय मूल के सांसदों को जीत मिली है, उसमें से रिकॉर्ड 12 सदस्य सिख समुदाय से आते हैं. इसमें छह महिलाएं भी शामिल हैं, जो हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुनी गई हैं. जीतने वाले सभी सिख सांसद लेबर पार्टी के हैं. इनमें से 9 ऐसे सांसद हैं, जो पहली बार चुने गए हैं, जबकि दो ऐसे भी सांसद हैं, जिन्हें तीसरी बार जनता ने मौका दिया है. इसी तरह से एक सिख सांसद को दूसरी बार हाउस ऑफ कॉमन्स जाने का मौका मिला है.

इन सीटों से सिख सांसदों को मिली जीत

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सिख सांसद प्रीत कौर गिल और तनमनजीत सिंह ढेसी ने लेबर पार्टी के टिकट पर क्रमशः तीसरी बार बर्मिंघम एजबेस्टन और स्लो में जीत हासिल की. नाडिया व्हिटोम को नॉटिंघम ईस्ट से दूसरी बार जीत मिली. 2019 में जब व्हिटोम पहली बार सासंद चुना गई थीं तो वह 23 साल की उम्र में व्हिटोम हाउस ऑफ कॉमन्स में सबसे कम उम्र की सांसद थीं. नाडिया खुद को कैथोलिक सिख बताती हैं.

किरिथ एंटविस्टल, जिन्हें किरिथ अहलूवालिया के नाम से भी जाना जाता है, बोल्टन नॉर्थ ईस्ट से सांसद चुनी जाने वाली पहली महिला बनीं. सोनिया कुमार भी डुडले संसदीय सीट से पहली महिला सांसद बनी हैं. इसी तरह, हरप्रीत कौर उप्पल भी हडर्सफील्ड संसदीय सीट जीतकर पहली बार सांसद बनी हैं. सिख सांसदों के मामले में कनाडा पहले स्थान पर है, जहां 18 सिख सांसद हैं, जबकि ब्रिटेन 12 सांसदों के साथ दूसरे नंबर पर है. 

कंजर्वेटिव पार्टी के इन भारतीय मूल के नेताओं को भी मिली जीत

ऋषि सुनक ने यॉर्कशायर में अपने रिचमंड एंड नॉर्थहेलर्टन निर्वाचन क्षेत्र जीत हासिल की. वह कंजर्वेटिव पार्टी के भारतीय मूल के उन सांसदों में शामिल हैं, जिन्हें जीत मिली है. कंजर्वेटिव पार्टी की नेता और पूर्व गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन और प्रीति पटेल और सुनक के गोवा मूल के कैबिनेट सहयोगी क्लेयर कॉटिन्हो को भी अपनी-अपनी सीटों से जीत मिली है. गगन मोहिंदरा को पश्चिम हर्टफोर्डशायर और शिवानी राजा को लीसेस्टर ईस्ट से जीत मिली है. 

Reactions

Post a Comment

0 Comments