G News 24 : नारायण साकार ही नहीं लंबा है भारत में ढोंगी बाबाओं का गोरखधंधा !

 नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा सहित कई ऐसे बाबा शामिल हैं इस सीरियस क्राइम लिस्ट में ...

नारायण साकार ही नहीं लंबा है भारत में ढोंगी बाबाओं का गोरखधंधा ! 

नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा के आलावा कई ऐसे धर्म गुरु हैं, जिनका नाता सीरियस क्राइम से रहा है, जिसमें से अधिकतर जेल में सजा काट रहे हैं. उत्तर प्रदेश के हाथरस में नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा के सत्संग के बाद भगदड़ मचने से 123  लोगों की मौत हो गई. इस बाबा के अनुयायी ज्यादातर बहुत गरीब और दलित हैं.

विवादास्पद आध्यात्मिक गुरु और रेप मामले में सजा काट रहे आसाराम बापू पर कथित तौर पर राजस्थान में अपने आश्रम में 16 वर्षीय लड़की का यौन उत्पीड़न करने का आरोप था. इससे पहले 2008 में, दो युवा लड़के रहस्यमय उसके आश्रम से लापता हो गए थे.

चंद्रास्वामी पर सीबीआई ने 1996 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की साजिश में शामिल होने का मामला दर्ज किया था. सुप्रीम कोर्ट ने उस पर ईडी की ओर से लगाए गए जुर्माने के रूप में नौ करोड़ रुपये चुकाने के लिए कहा था. 66 वर्षीय चंद्रास्वामी की मई 2017 में दिल्ली के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई थी.

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, 72 वर्षीय स्वामी और उनका बेटा मध्य प्रदेश में ₹ 700 करोड़ की ज़मीन हड़पने के मामले में भी शामिल थे. नुमान है कि 2013 तक उन्होंने भारत और विदेशों में 400 से ज़्यादा आश्रम और 40 स्कूल स्थापित कर लिए थे.

रामपाल उर्फ स्वयंभू बाबा के खिलाफ देशद्रोह, हत्या, हत्या का प्रयास, दंगा, अवैध हिरासत और अन्य कई मामले दर्ज हैं. यह बाबा गिरफ्तारी से बचता रहा, जिसका नतीजा यह हुआ कि उसके अनुयायियों ने हरियाणा के रोहतक के एक गांव में सुरक्षा बलों पर गोलियां चला दीं थी. रामपाल को 19 नवंबर 2014 को गिरफ्तार किया गया और दोषी ठहराया गया. चंद्रास्वामी पर सीबीआई ने 1996 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की साजिश में शामिल होने का मामला दर्ज किया था. सुप्रीम कोर्ट ने उस पर ईडी की ओर से लगाए गए जुर्माने के रूप में नौ करोड़ रुपये चुकाने के लिए कहा था. 66 वर्षीय चंद्रास्वामी की मई 2017 में दिल्ली के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई थी.

गुरमीत राम रहीम सिंह इन्साँ हरियाणा के सिरसा में स्थित संस्था डेरा सच्चा सौदा का प्रमुख था।डेरा सच्चा सौदा की स्थापना 1968 में शाह मस्ताना जी द्वारा की गई थी। गुरमीत इस संस्था के तीसरे प्रमुख थे। इनके कार्यकाल में डेरा का अभूतपूर्व प्रचार प्रसार हुआ और इनके अनुयायियों की संख्या में कई गुना वृद्धि हुई। गुरमीत राम रहीम सिंह के नेतृत्व में डेरा सच्चा सौदा में कई सकारात्मक कार्य किये गए, नए नए प्रयोग किए गए, वहीं वे हमेशा विवादों में भी बने रहे। विवादों की परिणति 25 अगस्त 2017 को एक यौन शोषण मामले में अदालत द्वारा इन्हें दोषी करार दिए जाने के रूप में हुई।[3] इस मामले में राम रहीम को 20 साल के सश्रम कारावास व 65 लाख रूपये जुर्माने की सजा हुई। और राम रहीम को पत्रकार राम चन्द्र छत्रपति हत्या काँड में 11 जनवरी 2019 को दोषी करार दिया गया व दिनांक 17 जनवरी 2019 को सीबीआई की विशेष आदालत ने उम्र कैद की सजा सुनाई है।

ये लिस्ट यूं तो बहुत लंबी है ऊपर जिन बाबाओं के बारे में बताया गया उनके नाम तो आप सभी के जेहन में होंगे और नाम सामने आते ही इन सभी के कारनामे भी आपको याद आ ही गए होंगे। इसलिए किसी भी बाबा को अपना सब कुछ(भगवान्) मानने से पहले उनके बारे में ठीक से जानकारी हासिल कर लें। 

Reactions

Post a Comment

0 Comments