G News 24 : सम्पत्तिकर में 6 प्रतिशत की छूट 30 अगस्त तक बढ़ाई,परिषद की बैठक में लिया निर्णय !

 पार्षद गिर्राज सिंह कंसाना एवं श्रीमती मंजू दिग्विजय सिंह राजपूत बने पेनल सभापति...

सम्पत्तिकर में 6 प्रतिशत की छूट 30 अगस्त तक बढ़ाई,परिषद की बैठक में लिया निर्णय !

ग्वालियर। निगम परिषद की आयोजित बैठक में सभापति मनोज सिंह तोमर ने उनकी अनुपस्थिति में निगम के सम्मेलनों की अध्यक्षता करने के लिए नियमानुसार दो निर्वाचित पार्षदगणों गिर्राज सिंह कंसाना, वार्ड क्र. 29 एवं श्रीमती मंजू दिग्विजय सिंह राजपूत, वार्ड क्र. 03 को पेनल सभापति बनाया गया। 

बैठक में निगम परिषद में आयोजित बैठक में मुरार केन्टोमेन्ट बोर्ड से नागरिक क्षेत्र पृथक कर नगर निगम ग्वालियर में शामिल किये जाने के संबंध में प्राप्त निगमायुक्त के प्रतिवेदन पर चर्चा उपरांत सभापति तोमर ने स्वीकृति प्रदान करते हुए कहा कि निगम में कैंटोनमेंट को विलय करने पर अतिरिक्त व्यय होगा। उक्त व्यय की राशि शासन से मांग की जाए। 

बिंदु क्रमांक दो म.प्र. राजपत्र प्राधिकार से प्रकाशित क्रमांक 46 भोपाल दिनांक 13.11.2020 अनुसार गत वर्ष की भांति वित्तीय वर्ष 2024-25 में कलेक्टर गाइडलाइन अनुसार सम्पत्ति कर की दरों के निर्धारण किये जाने के संबंध में निगमायुक्त के प्रतिवेदन पर चर्चा उपरांत सभापति श्री तोमर ने निगमायुक्त श्री हर्ष सिंह को निर्देशित किया कि उक्त ठहराव के संबंध में जो भी निर्णय लिए गए हैं उनका पालन कराना सुनिश्चित करें। 

बिंदु क्रमांक तीन बजट संशोधन क्र. 20 जी एल कोड क्र. 2308004 प्रपत्र 7 में पूर्वानुसार राशि से 20 करोड का प्रावधान किया जाना आवश्यक है ताकि निविदा उपरांत श्रमिकों का वेतन भुगतान संभव हो सके। बजट संशोधन के संबंध में निगमायुक्त को प्रतिवेदन पर चर्चा उपरांत सभापति श्री तोमर ने सर्वसम्मति से उक्त प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की। 

बैठक में बिंदु क्रमांक चार म.प्र.म.क्षे.वि.वि.क.लि. के द्वारा नगर निगम ग्वालियर सीमान्तर्गत लगाये जाने वाले पोल, ट्रांसफार्मर के अनापत्ति प्रमाण-पत्र दिये जाने के संबंध में निगमायुक्त के प्रतिवेदन पर चर्चा उपरांत सभापति श्री तोमर ने उक्त प्रस्ताव को स्वीकृत करते हुए प्रतिपोल 2000 रूपये एवं ट्रांसफार्मर पर 5000 हजार रूपये करने के निर्देश दिए। 

बैठक में बिंदु क्रमांक पांच हुरावली स्थित निगम भूमि पर व्यावसायिक एवं आवासीय अत्याधुनिक परिसर के निर्माण हेतु डी.पी.आर. बनाने एवं निविदा आमंत्रण करने की स्वीकृति के संबंध में निगमायुक्त के प्रतिवेदन पर चर्चा उपरांत सभापति तोमर ने डीपीआर की स्वीकृति प्रदान करते हुए निर्देशित किया परीक्षण करने के उपरांत निविदा जारी करने का निर्णय लिया जाएगा।

बिंदु क्रमांक छः सागरताल स्थित निगम भूमि पर व्यावसायिक एवं आवासीय अत्याधुनिक परिसर के निर्माण हेतु डी.पी.आर. बनाने एवं निविदा आमंत्रण किये जाने की सैद्धान्तिक स्वीकृति के संबंध में चर्चा उपरांत सभापति श्री तोमर ने डीपीआर की स्वीकृति प्रदान की जाती है। साथ ही निगमायुक्त को निर्देशित किया कि उक्त प्रोजेक्ट की जांच करें तथा मौके पर कार्य चल रहा है और स्वीकृति नहीं हुई है तो संबंधित अधिकारियों पर कार्यवाही कर 15 दिवस में सदन को अवगत करावें। 

साथ ही वित्तिय वर्ष का संपत्ति कर जमा करने पर 6 प्रतिशत की छूट अवधि नियमानुसार 30 अगस्त तक बढाने की स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही बैठक में शहर विकास से संबंधित अन्य बिंदुओं पर चर्चा कर निर्णय लिए गए तथा उक्त बिंदुओं पर चर्चा उपरांत बैठक समाप्ति की घोषणा की गई। 


Reactions

Post a Comment

0 Comments